(सवाल – जवाब) मेरा पानी जल्दी निकल जाता है उसकी दवाई बताओ? जानें क्या कहते हैं आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स

मेरा पानी जल्दी निकल जाता है उसकी दवाई (Early Discharge): दोस्तों मार्केट में शीघ्रपतन की हजारों दवाइयां हैं यानि अगर आपका पानी जल्दी निकल जाता है तो आपको बहुत से ऑप्शन इस रोग की दवा के रूप में मिलते हैं । अंग्रेजी से लेकर यूनानी और आयुर्वेदिक सभी प्रकार की दवाएं पानी जल्दी निकल जाने की समस्या में दी जाती हैं । लेकिन फिर भी इस रोग के ठीक होने का अनुपात बहुत कम है ।

इसलिए आज के इस लेख में हम स्वदेशी उपचार से जुड़े आयुर्वेदिक यौन विशेषज्ञों के द्वारा जल्दी पानी निकल जाने की समस्या के परमानेंट इलाज और इसके कारणों के बारे में बताएँगे ।

क्यों होती है पानी जल्द निकल जाने की समस्या?

मेरा पानी जल्दी निकल जाता है उसकी दवाई

दोस्तों एक पुरानी कहावत है “चिंता ऐसी डाकनी फाड़ कलेजा खाय वैध बेचारा क्या करे कहाँ तक मलहम लगाये”, यानि चिंता सभी रोगों का मुख्य कारण है खासकर लाइफस्टाइल डिजीज का। जब भी आप तनाव में होते हैं इसका सीधा सीधा असर आपके पाचन तंत्र और प्रजनन तंत्र पर पड़ता है । इसके साथ ही दिनचर्या बिगड़ने, योग व्यायाम की कमी, और कुछ अन्य रोग और अवस्थाओं में पानी जल्दी निकल जाने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है । इसके मुख्य कारन निम्न हैं

पानी जल्दी निकल जाने की समस्या के कारण:

  • तनाव
  • ख़राब जीवनशैली
  • मानसिक विकृतियाँ
  • असंतुलित खान – पान
  • नशे की अधिकता
  • पाचन विकृति
  • डायबिटीज और हाई बीपी जैसे रोग
  • एंटी डिप्रेशन मेडिसिन
  • योग व्यायाम की कमी
  • खटाई ज्यादा खाना
  • गैस एसिडिटी
  • कब्ज

ऐसे करें पानी जल्दी निकल जाने की समस्या का इलाज

दोस्तों आप सोच रहे होंगे की मेरा पानी जल्दी निकल जाता है उसकी सबसे अच्छी दवा कौनसी है । लेकिन दवा के बारे में जानने से पहले रोग को समझकर उसका इलाज कैसे किया जा सकता है ये जान लेना बहुत जरुरी है । अगर आपका पानी जल्दी निकल जाता है या आप अपने पार्टनर से पहले डिस्चार्ज हो जाते हैं तो आपको इसका इलाज कैसे करे ये जान लेना चाहिए ।

इस समस्या में सबसे पहले आपको अपना खान पान ठीक करना चाहिए । खटाई और फ़ास्ट फ़ूड को बिलकुल बंद कर देना चाहिए । साथ ही आपको मोटा अनाज जैसे बाजरा, रागी और चना आदि को गेहूं में मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए । सब्जियों में हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए । इसके अलावा शारीरिक व्यायाम पानी जल्द निकल जाने की समस्या को ठीक करने के लिए बहुत जरुरी है । सुबह शाम कम से कम आधा घंटा आपको व्यायाम करना चाहिए । अगर आप किसी अन्य लाइफस्टाइल डिजीज जैसे डायबिटीज हाई बीपी या हाइपरटेंशन आदि से पीड़ित हैं तो पहले आपको इनका आयुर्वेदिक इलाज करना बहुत जरुरी है ।

कोंसटीपेशन या कब्ज भी जल्द स्खलन (पानी जल्दी निकल जाना) की समस्या का मुख्य कारण है । आयुर्वेद में कहा गया है “सर्वे रोग मलाश्रय” यानि पेट सभी रोगों का मुख्य कारण है । पेट को साफ रखना बहुत जरुरी है इसलिए अगर आपको कब्ज की समस्या है तो पहले इसका इलाज करना बहुत जरुरी है । पेट को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर युक्त भोजन बहुत जरुरी है । यानि संक्षेप में कहें तो पानी जल्दी निकल जाने की समस्या को ठीक करने के लिए आपको संतुलित खानपान, जीवनशैली और पाचन का ध्यान रखना चाहिए । इसके बाद ही कोई दवा आप पर असर करेगी ।

पानी जल्दी निकल जाने की समस्या को ठीक करने वाली मेडिसिन

आयुर्वेद में कहा गया है “पान मूल अरु मुसली नागौरी असगंध शहद मिलाकर चाटिये शीघ्रपतन हो बंद”, ये सिर्फ के मुहावरा नहीं है ये आपके पानी निकल जाने की समस्या की दवा है । पान की मूल, सफ़ेद मूसली, नागौरी अश्वगंधा इन तीनों का चूर्ण बनाकर उसको चाटने से शीघ्रपतन यानि पानी जल्दी निकल जाने की समस्या ठीक हो जाएगी । इसके अलावा और भी बहुत सी जड़ी बूटियां, दवाएं और नुश्खें हैं जिनका उपयोग आप इस समस्या में कर सकते हैं ।

वंग भस्म: पुरुषों के लिए वंग भस्म का उपयोग बहुत फायदेमंद रहता है फिर चाहे वह जल्द स्खलन की समस्या हो या फिर शारीरिक कमजोरी । स्तंभक शक्ति बढाने के लिए यह दवा बहुत गुणकारी साबित होती है। पुराने ज़माने में पित्तल के बर्तनो पर वंग भस्म की कलई करते थे यही कारण था की लोग बलिष्ठ होते थे और पानी जल्दी निकल जाने जैसी कोई समस्या उन्हें नहीं होती थी।

कामसुधा योग: जैसा आपको नाम से प्रतीत हो रहा है कामशक्ति और पौरुष शक्ति बढाने के लिए यह सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवाओं में से एक है। इस पानी शीघ्र निकल जाने की समस्या की दवा में २१ जड़ी बूटियों का योग है जिसमे शिलाजीत, वंग भस्म, मुसली, कौंच जैसी शक्तिशाली जड़ी बूटियां हैं। जिन भी पुरुषों को काफी लम्बे समय से शीघ्रपतन और नपुंसकता की समस्या है उन्हें इस दवा का सेवन जरुर करना चाहिए।

ईमली के बीज: ईमली पुरुषों के लिए हानिकारक होती है लेकिन इसके बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। ईमली के बीज का एक ऐसा जादुई नुश्खा है जो कोई आयुर्वेदिक डॉक्टर आपको आसानी से नहीं बताएगा। ईमली की गुठली को रात में पानी में भिगो दे सुबह इसका छिलका निकाल कर बराबर मात्र में गुड लेकर अच्छे से कूट कर इसकी छोटी छोटी गोलियां बना लें। ये गोलियां पानी जल्दी निकलने की समस्या को जड़ से ख़त्म कर सकती हैं। अगर आपको समस्या काफी गंभीर है तो आप इस नुश्खे के साथ कामसुधा योग आयुर्वेदिक कैप्सूल का सेवन दो से तीन महीने के लिए करें आप जरुर ठीक हो जायेंगे।

शिलाजीत: शिलाजीत के फायदे के बारे में सभी जानते हैं लेकिन पानी जल्दी निकल जाने की समस्या में इसका उपयोग कैसे करें ये बहुत जरूरी है । अगर आपको जल्द स्खलन की समस्या है तो ओरिजिनल शिलाजीत की एक से दो बूँद दूध में डालकर पियें । शिलाजीत का सेवन करते समय खटाई का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए साथ ही उड़द की दाल का भी सेवन नहीं करना चाहिए। पित्त प्रकृति वाले पुरुषों को शिलाजीत का सेवन करने से पहले पित्त को शांत करना बहुत जरुरी है।

रसायन चूर्ण: यह चूर्ण सर्वगुणी चूर्ण है। गिलोय गोखरू आमला और मिश्री को मिलाकर बना यह चूर्ण पानी जल्द निकल जाने की समस्या से झुझ रहे लोगों के लिए बहुत लाभदायक है। इसके सेवन से जल्द स्खलन की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही स्पर्म की क्वालिटी भी अच्छी होती है। शारीरिक शक्ति बढाने के लिए जिम जाने वाले पुरुष भी इस चूर्ण का उपयोग दूध के साथ कर सकते हैं।

अगर आप भी उन पुरुषों में से हैं जो “मेरा पानी जल्दी निकल जाता है उसकी दवा” के बारे में पता करना चाह रहे थे तो ये पाँचों दवाइयां आपके लिए बहुत कारगर हो सकती है। इन दवाओं का सेवन करते समय खानपान और दिनचर्या का ध्यान रखना भी बहुत जरुरी है।

One thought on “(सवाल – जवाब) मेरा पानी जल्दी निकल जाता है उसकी दवाई बताओ? जानें क्या कहते हैं आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *