Fatty liver का घरेलू इलाज करें इन 7 Home Remedies से

Fatty liver का घरेलू इलाज: दोस्तों फैटी लिवर एक कॉमन प्रॉब्लम है जो वर्तमान समय में हर दूसरे तीसरे व्यक्ति में पाई जाती है। आज के इस आर्टिकल में होम रेमेडीज से फैटी लीवर का घरेलू इलाज कैसे किया जा सकता है इसके बारे में बात करेंगे। 7 सबसे बेहतरीन फैटी लिवर होम रेमेडीज के बारे में विस्तार से आपको बताएंगे।

फैटी लीवर का घरेलु इलाज

यह आर्टिकल हमारे आयुर्वेदिक विशेषज्ञ चिकित्सकों से बात करके तैयार किया गया है इसमें बताई गई फैटी लीवर का घरेलू इलाज करने वाली 7 होम रेमेडीज बहुत ही विश्वसनीय और कारगर है आप बेफिक्र होकर इन होम रेमेडीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये हैं Fatty Liver का घरेलू इलाज करने वाली 7 Home Remedies

फैटी लिवर एक सामान्य पाचन समस्या की तरह दिखती है लेकिन यह आम सी दिखने वाली बीमारी अगर समय पर ठीक नहीं की जाए तो जानलेवा हो सकती है। पाचन विकृतियों और खान-पान में संतुलन की वजह से लिवर में एक्स्ट्रा फैट डिपॉजिट हो जाना फैटी लीवर का कारण बनता है।

आमतौर पर अगर लीवर के कुल वेट का 5 से 10% हिस्सा फैट में तब्दील हो जाता है तो इसे फैटी लीवर बोला जाता है। फैटी लीवर होने के साथ-साथ लीवर के सेल्स धीरे-धीरे डैमेज होना शुरू हो जाते हैं जो बाद में लिवर सिरोसिस जैसी भयंकर समस्या में बदल जाते हैं।

आमतौर पर फैटी लीवर की समस्या को दो भागों में बांटा जाता है। एक होता है अल्कोहलिक फैटी लीवर और दूसरा होता है नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर। अल्कोहलिक फैटी लीवर शराब के अधिक सेवन की वजह से होता है। वही नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर अन्य पाचन समस्याओं की वजह से और खान-पान में विकृतियां की वजह से होता है।

इन सब समस्याओं से बचने के लिए 7 बहुत ही विश्वसनीय और कारगर होम रेमेडीज है जिनको अपना कर फैटी लीवर का घरेलू इलाज बड़ी आसानी से किया जा सकता है।

Fatty Liver के लिए 7 Home Remedies

Fatty Liver Ayurvedic Home Remedies
  1. Apple Cider Vinegar
  2. निम्बू (Lemon)
  3. ग्रीन टी
  4. हल्दी (Turmeric)
  5. पपीता (Papaya)
  6. कॉफी
  7. आमला

👉 एप्पल साइडर विनेगर: अगर आपको फैटी लीवर की समस्या है तो एप्पल साइडर विनेगर का घरेलू इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एप्पल साइडर विनेगर से लिवर में होने वाला फैट डिपोजिशन काम हो जाता है और यह इन्फ्लेमेशन को भी काम करता है। अगर आप 2 से 3 महीने तक लगातार इसका उपयोग करते हैं तो फैटी लीवर की सामान्य समस्या जरूर ठीक हो जाएगी।

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलकर खाने से 30 मिनट पहले सेवन करें। अगर आपको इसका टेस्ट पसंद नहीं आ रहा है तो इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इस होम रेमेडी का उपयोग कम से कम 2 महीने के लिए जरूर करें।

👉 नींबू (Lemon): यूं तो आप डेली किसी न किसी रूप में नींबू का उपयोग करते होंगे लेकिन फैटी लीवर की समस्या में रोजाना एक नींबू दिन में दो से तीन बार उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में ग्लूटाथिओन नामक एंजाइम के प्रोडक्शन को बढ़ाने के गुण पाए जाते हैं। यह एंजाइम लिवर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए जरूरी होता है। किसके साथ ही नींबू में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से इन्फ्लेमेशन को कम करता है और फैट डिपोजिशन भी कम होता है।

फैटी लीवर की समस्या में नींबू का उपयोग दो से तीन हफ्ते तक रेगुलर करना चाहिए। एक गिलास पानी में एक नींबू मिलाकर दिन में कम से कम 2 से 3 बार पीना चाहिए।

👉 ग्रीन टी (Green Tea): ज्यादातर लोग ग्रीन टी का उपयोग मोटापा कम करने के लिए करते हैं लेकिन लीवर का फैट कम करने के लिए भी ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो इन्फ्लेमेशन को काम करते हैं और लीवर में जमा एक्स्ट्रा फैट को काटकर बाहर निकलने का काम करते हैं। फैटी लीवर को ठीक करने के लिए इस होम रिमेडी का उपयोग लगातार 2 से 3 महीने तक करना चाहिए। दिन में दो से तीन बार एक चम्मच शहद के साथ ग्रीन टी पीना चाहिए।

👉 हल्दी(Turmeric): हल्दी को सबसे उत्तम नेचुरल एंटीबायोटिक बोला जाता है लेकिन एक एंटीबायोटिक होने के साथ-साथ यह पाचन के लिए भी बहुत उपयुक्त होती है। हल्दी में भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फैट अब्जॉर्प्शन को कम करते हैं। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में दो से तीन बार उपयोग करें। पानी के अलावा इस होम रिमेडी को आप गाय के दूध के साथ भी उपयोग कर सकते हैं। दूध के साथ प्रयोग करते समय ध्यान रखें की दूध के ऊपर आई मलाई को उतारकर हल्दी मिलाकर पीना है।

👉 पपीता (Papaya): पेट की बहुत सी समस्याओं के लिए पपाया का उपयोग प्राचीन समय से ही होता है। खासकर कब्ज के लिए तो पपीता बहुत गुणकारी होता है। पपीते के इस्तेमाल से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। फैटी लीवर की समस्या में पपीते का इस्तेमाल करने से लिवर में होने वाला फैट एकम्यूलेशन कम हो जाता है। अगर आप रोजाना पपीता खाते हैं तो आपका पेट सही से साफ होता है और लिवर में एक्स्ट्रा फैट डिपाजिट नहीं होता है।

सलाद के तौर पर ढाई सौ ग्राम पपीता रोजाना खाना चाहिए। लेकिन दूध के साथ पपीते का शेक बनाकर फैटी लीवर की समस्या में बिल्कुल भी प्रयोग नहीं करना चाहिए। पपीते के साथ-साथ इसके बीज भी फैटी लीवर की समस्या में गुणकारी होते हैं। पपीते के बीजों को सुखाकर उनका चूर्ण बनाकर आधा चम्मच गुनगुने पानी के साथ प्रयोग करने से लिवर डिटॉक्सिफाई होता है और फैटी लीवर की समस्या ठीक हो सकती है।

👉 कॉफी (Coffee): नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर की समस्या में कॉफी का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। कॉफी का प्रयोग करने से लिवर में जमा होने वाला एक्स्ट्रा फैट कट कर निकल जाता है। लेकिन दूध के साथ कॉफी का प्रयोग करना बिल्कुल भी हितकारी नहीं है। फैटी लीवर की समस्या में ब्लैक कॉफी पीना चाहिए दूध और चीनी का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। यह भी ध्यान रखना है कि 2 से 3 बार ही अधिकतम कॉफी का प्रयोग करना है।

👉 आमला (Amla): आमला को आयुर्वेदिक औषधि का दर्जा हासिल है। विटामिन सी का यह सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत है। डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए आमला का उपयोग करना बहुत गुणकारी होता है। पाचन की लगभग सभी सामान्य समस्याओं में आमला का उपयोग आयुर्वेदिक दवा के रूप में किया जाता है। यह फैट डिपोजिशन को तो काम करता ही है साथ ही डाइजेस्टिव एंजाइम को प्रमोट करता है यानी बढ़ावा देता है जिसकी वजह से आपका डाइजेशन अच्छा रहता है।

फैटी लीवर की होम रेमेडी के रूप में अमला का उपयोग बहुत गुणकारी है। एक आमला लेकर उसकी गुठली निकालकर एक ग्लास पानी में मिलाकर मिक्सी में जूस बना कर पी लें। सुबह सुबह ऐसा करना अधिक फायदेमंद रहता है। अगर आपको आमला ताजा नहीं मिल रहा है तो आमला जूस भी पिया जा सकता है। आमले का मुरब्बा भी फैटी लीवर को ठीक करने के लिए खा सकते हैं लेकिन खाने से पहले इसे धो कर इसके ऊपर लगी चाशनी को जरूर हटा लें।

सारांश (Conclusion)

तो दोस्तो ये थी Fatty liver का घरेलू इलाज करने के लिए 7 सबसे बेहतरीन होम रेमेडीज। ये सभी रेमेडी विश्वसनीय हैं और आयुर्वेदिक चिकित्सकों से परामर्श करके डिसाइड की गई हैं। इन सब में से कोई भी एक या दो रेमेडी का उपयोग रेगुलर करके आप फैटी लीवर की समस्या से पीछा छुड़ा सकते हैं। हम स्वदेशी उपचार पर ऐसी ही विश्वसनीय जानकारी हमेशा उपलब्ध करवाते हैं। अगर आपका कोई अन्य सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं। आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल को जॉइन करके भी अपडेट रह सकते हैं।

धन्यवाद।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *