Dr. Biswas’s Good Health Capsule के फायदे, घटक, खुराक एवं नुकसान की जानकारी

Good Health Capsule in Hindi: यह ‎Doctor Biswas Medicare Co. द्वारा निर्मित की जाने वाली एक आयुर्वेदिक औषधि है । जिसे काफी लम्बे समय से आयुर्वेद औषधि के रूप में जाना जाता रहा है । इसका उपयोग इम्युनिटी बढ़ाने, भूख बढ़ाने एवं नविन रक्त निर्माण के लिए किया जाता रहा है । हालाँकि हाल ही में इसे बहुत सी जगह पर बिक्री पर रोग लगा दी है । क्योंकि इसमें अतिरिक्त स्टेरॉयड की मात्रा पाई गई है ।

विभिन्न समाचार पत्रों में छपी खबर के अनुसार यह लीवर को ख़राब करने एवं किडनी के सेहत के लिए घातक साबित हुई है । हालाँकि हम इन बातों की पुष्टि नहीं करते हैं । यह लेख हमने इसके घटक द्रव्य, सामान्य स्वास्थ्य फायदों, होने वाले संभावित नुकसानों एवं खुराक के बारे में जानकारी देने के लिए उपलब्ध करवाया है ।

अधिकतर जगह इसकी बिक्री बंद कर दी गई थी । परन्तु डॉ बिस्वास की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार इसकी नवीन रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें किसी भी प्रकार के स्टेरॉयड की उपस्थिति नहीं मिली है (ऑफिसियल वेबसाइट का दावा) ।

डॉ बिस्वास गुड हेल्थ कैप्सूल की जानकारी

Good Health Capsule in Hindi

Good Health Capsule एक पेटेंट आयुर्वेदिक औषधि है । जिसका निर्माण Doctor Biswas Medicare Company द्वारा किया जाता है । जिसमे गोखरू, अनंतमूल, अश्वगंधा जैसी जड़ी बूटियां समाहित है । इन औषधीय जड़ी – बूटियों के लाभ इस औषधि में भी समाहित हैं ।

नाम:Good Health Capsule
प्रकार:कैप्सूल
फार्मेसी:डॉ. बिस्वास मेडिकेयर कंपनी
उपयोग:सामान्य स्वास्थ्य, इम्युनिटी, एवं लीवर स्वास्थ्य के लिए
मूल्य:₹ 132

गुड हेल्थ कैप्सूल के घटक | Ingredients of Good Health Capsule

इस दवा में निम्न घटक द्रव्य समाहित है –

  1. अनंतमूल (hemidesmus indicus) 50mg
  2. गोखरू (Tribulus terrestris) 30mg
  3. अश्वगंधा (Withania Somnifera) 70mg
  4. शतावरी (Asparagus Racemosus) 40mg
  5. ब्राह्मी (Bacopa monnieri) 30mg
  6. अंगूर (Vitis vinifera Linn) 40mg
  7. मुलेठी (Glycyrrhiza glabra) 40mg
  8. जटामांसी (Nardostachys jatamansi) 40mg
  9. शंखपुष्पी (Convolvulus pluricaulis) 50mg
  10. विडंग (Embelia ribes) 40mg
  11. आंवला (Emblica Officinalis) 50mg
  12. शुद्ध शिलाजीत 10mg
  13. वंगभस्म 8mg
  14. सोडियम benzoate 2mg

गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे | Dr. Biswas Good Health Capsule Benefits in Hindi

गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे सामान्य स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए होते हैं । यह निम्न रोगों में विशेष रूप से उपयोगी है । इसमें उपस्थित औषधीय घटक इसे फायदेमंद बनाते हैं –

इसके निम्न रोगों में फायदेमंद है

1. पाचन को सुधारना: गुड हेल्थ कैप्सूल में पाचक गुण विद्यमान हैं । इसलिए यह पाचन को सुधारने में लाभदायक है । इसमें अनंतमूल, आंवला और ब्राह्मी जैसे घटक उपस्थित हैं इसलिए यह पाचन को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है ।

2. भूख बढ़ाने में फायदे: डॉ बिस्वास good health capsule ke fayde अगर देखा जाये तो यह भूख बढ़ाने में भी विशेष लाभदायक है । यह लीवर को ठीक करके भूख बढ़ाने का कार्य करता है । गुड हेल्थ कैप्सूल का प्रयोग करने से पाचन सही होता हैं एवं अपच या अजीर्ण के कारण होने वाली भूख की कमी मिटती है ।

3. लीवर स्वास्थ्य के लिए फायदे: गुड हेल्थ कैप्सूल में अनंतमूल, ब्राह्मी, आंवला एवं गोखरू जैसे घटक उपस्थित हैं जो लीवर को ठीक करने में लाभदायक हैं । इसे लीवर की समस्या में चिकित्सकीय सलाह अनुसार सेवन करने से लाभ मिलता है ।

4. इम्युनिटी बढ़ाने में फायदे: यह सामान्य स्वास्थ्य सुधार के लिए उपयोगी है । इसमें शिलाजीत, वंगभस्म, आंवला, अश्वगंधा, शतावरी जैसे घटक हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने में लाभदायक हैं । यह रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाकर रोगों से लड़ने में मदद करती है ।

5. नविन रक्त का निर्माण: डॉ गुड हेल्थ कैप्सूल का सेवन करने से शरीर में नए रक्त का भी निर्माण होता है । यह लीवर को ठीक करने एवं मानसिक तनाव को ठीक करने के साथ शरीर की क्रियाशीलता को बढ़ावा देती है । यह नविन रक्त का निर्माण करने में फायदेमंद है ।

6. वजन बढ़ाने के लिए: गुड हेल्थ कैप्सूल वजन बढ़ाने के लिए लाभदायक है । यह भूख बढ़ाने एवं पाचन को सुचारू करके शरीर में वजन बढ़ाने में उपयोगी है । इसमें अश्वगंधा एवं ब्राह्मी तनाव को दूर करने, शिलाजीत एवं शतावरी वजन बढ़ाने में विशेष लाभकारी घटक है । जो इस कैप्सूल में उपस्थित हैं ।

खुराक | Dosage

आमतौर पर गुड हेल्थ कैप्सूल की सामान्य खुराक 1 – 1 गोली का सेवन गुनगुने जल या दूध के साथ किया जाता है । इसकी रोगानुसार खुराक जानने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए । हालाँकि सामान्यत: भी इसे बिना चिकित्सकीय सलाह के सेवन नहीं करना चाहिए । अगर आप इसे सेवन करना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लेकर ही सेवन करें ।

गुड हेल्थ कैप्सूल के नुकसान | Side Effects of Dr. Biswas Good Health Capsule

हालाँकि इस औषधि के बारे में न्यूज़ में स्टेरॉयड होने का दावा किया गया है । एक अख़बार जागरण के अनुसार इसे शासन द्वारा बिक्री पर रोक लगा दिया था । क्योंकि इसकी जाँच करवाने पर स्टेरॉयड की मात्रा पाई गई । अत: उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा इसे प्रतिबन्ध कर दिया गया ।

इसलिए स्टेरॉयड से युक्त औषधि का सेवन करने से लीवर, किडनी एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक साबित होती है । परन्तु हाल ही की रिपोर्ट एवं डॉ. बिस्वास की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध रिपोर्ट के आधार पर इसमें अब स्टेरॉयड उपस्थित नहीं है । अत: चिकित्सकीय सलाह अनुसार सेवन करने से कोई नुकसान की सम्भावना नहीं है ।

इसे निर्धारित मात्रा से ज्यादा मात्रा में कभी भी इस्तेमाल न करें क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शारीरिक नुकसान हो सकते हैं ।

धन्यवाद ।

One thought on “Dr. Biswas’s Good Health Capsule के फायदे, घटक, खुराक एवं नुकसान की जानकारी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *