ब्रह्म रसायन के फायदे, गुण, एवं नुकसान 🧠 | Brahma Rasayan Benefits and Side Effects in Hindi

Brahma Rasayan Benefits: ब्रह्म रसायन आयुर्वेद की एक शास्त्रोक्त औषधि है । जिसका वर्णन चरक संहिता में मिलता है । चरक संहिता के अलावा आयुर्वेद सार – संग्रह, रसतंत्र सार एवं सिद्ध प्रयोग संग्रह आदि प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी ब्रह्म रसायन के बारे में जानकारी मिलती है । यह औषधि शरीर के साथ – साथ मस्तिष्क को भी बल देने वाली है । इसका निर्माण कच्चे हरीतकी फलों से किया जाता है । आज के इस लेख में हम Brahma Rasayan ke Fayde के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देंगे ।

यहाँ इस लेख में आपको ब्रह्म रसायन क्या है? इसके घटक, उपयोग, फायदे, गुण एवं निर्माण विधि के साथ – साथ सेवन की विधि की भी जानकारी देंगे ।

औषधि का नाम:ब्रह्म रसायन (Brahma Rasayan)
प्रकार: शास्त्रोक्त (Classical)
संदर्भ ग्रन्थ:रसतंत्र सार एवं सिद्ध प्रयोग संग्रह
औषधि का फॉर्म:अवलेह
रोग प्रभाव:स्मृति, दुर्बलता एवं यौन विकार
निर्माता: कालेड़ा, बैद्यनाथ, डाबर
मूल्य:₹ 450

Post Contents

ब्रह्म रसायन क्या है? (What is Brahma Rasayan in Hindi)

Brahma Rasayana, एक प्राचीन आयुर्वेदिक दवा है जिसे मस्तिष्क विकार और शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। यह एक प्रकार अवलेह है जिसमें कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ और आयुर्वेदिक औषधियाँ मिलाकर बनाया जाता हैं। ब्रह्म रसायन को आयुर्वेद में “रसायन” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह शरीर को यौवन देने एवं रोगों से लड़ने की शक्ति का संचार करता है ।

Brahma Rasayan ke Fayde

इसीलिए आयुर्वेद में ब्रह्म रसायन के इतने फायदे माने जाते हैं । यह स्मृति को सुधारने, अवसाद को दूर करने एवं रोगों के कारण आई शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए प्रयोग होने वाली प्रशिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है ।

ब्रह्म रसायन के घटक | Ingredients of Brahma Rasayana in Hindi

क्रमांकसामग्रीउपयोग
01.हरीतकी फल (ताजा पके हुए) { पिष्टी द्रव्य }विषमता और मल के लिए पथ्य द्रव्य
02.आंवले (पके हुए) { पिष्टी द्रव्य }बालों, त्वचा और शरीर के लिए पोषक
03.गो घृत {पिष्टी सेक के लिए}घृत में प्रक्षेप के लिए उपयोग
04.शालपर्णीमूत्र और वृषण के रोगों में उपयोगी
05.पृष्णपर्णीत्वचा रोगों और गर्भाशय संबंधी समस्याओं के लिए उपयोगी
06.छोटी कटेरीपेट दर्द और पाचन संबंधी विकारों के लिए उपयोगी
07.बड़ी कटेरीमूत्र रोगों में उपयोगी
08.पुनर्नवामूत्र संबंधी रोगों में उपयोगी
09.मुदगपर्णीब्रोंकाइटिस, कफवात और पेशी मजबूती के लिए उपयोगी
10.जीवन्तिश्वसन संबंधी समस्याओं और अपच के लिए उपयोगी
11.नरकटअनिद्रा, मनोरोग और पाचन संबंधी विकारों में उपयोगी
12.दर्भशरीर के अलग-अलग भागों के लिए प्रयोग होता है
13.कुशपूजा और शुद्धिकरण के लिए उपयोगी
14.शालीधान्य (शाठी चावल)आहार में उपयोगी
15.बेल छालमलद्वार के रोगों में उपयोगी
16.अरणीमूत्ररोगों में उपयोगी
17.अरलुमूत्र संबंधी विकारों में उपयोगी
18.गंभारी छालमूत्र संबंधी विकारों में उपयोगी
19.एरंड मूलमलद्वार के रोगों में उपयोगी
20.पाढल छालशरीर के रोगों में उपयोगी
21.गोखरूमलद्वार के रोगों में उपयोगी
22.जीवकमलद्वार के रोगों में उपयोगी
23.ऋषभकमूत्र संबंधी विकारों में उपयोगी
24.मेदावजन बढ़ाने के लिए उपयोगी
25.शतावरीशुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और शरीर को मजबूत करने के लिए उपयोगी
26.ब्राह्मीमस्तिष्क को मजबूत करने और मेमोरी बढ़ाने के लिए उपयोगी
27.पीपलरोगों के उपचार और मनोविज्ञान के लिए उपयोगी
28.शंखपुष्पिप्रक्षेप और मांसपेशियों के लिए उपयोगी
29.नागरमोथागर्भाशय और मूत्र संबंधी विकारों में उपयोगी
30.बड़ामोथामूत्ररोगों में उपयोगी
31.वायविडंगमलद्वार के रोगों में उपयोगी
32.सफेद चन्दनत्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए उपयोगी
33.अगरधूपावस्था में उपयोगी
34.मुलहठीश्वसन संबंधी रोगों में उपयोगी
35.हल्दीप्राकृतिक रोग प्रतिरोधक को बढ़ाने और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए उपयोगी
36.बचमलद्वार के रोगों में उपयोगी
37.नागकेशररक्त संबंधी विकारों में उपयोगी
38.छोटी इलायचीपाचन संबंधी विकारों में उपयोगी
39.दालचीनीरक्त शर्करा को नियंत्रित करने और पाचन संबंधी विकारों में उपयोगी

ब्रह्म रसायन बनाने की विधि / निर्माण पद्धति

ब्रह्म रसायन बनाने के लिए सबसे पहले ताजी हरीतकी और पके हुए आंवलों की पिष्टी बनाई जाती है । अब इस पिष्टी को घी और तेल में सेक लिया जाता है। फिर क्वाथ वाली जड़ी-बूटियों से क्वाथ तैयार कर लेते है । इसके लिए क्वाथ की जड़ी बूटियों को पानी में डालकर अग्नि पर पका कर जब 1/4 बचे तब इसे निचे उतार कर छान कर क्वाथ तैयार माना जाता है ।

क्वाथ तैयार हो जाने पर उसे छानकर अलग रख दिया जाता है। अब छने हुए क्वाथ को आग पर चढ़ाकर धीमी आंच पर पका करके इसमें चीनी मिलाकर चासनी तैयार की जाती है ।

तीन तार की चासनी बनने के बाद उसमें अच्छी तरह सिकी हुई पिष्टी मिलाकर कुछ समय तक चलाया जाता है। अंत में प्रक्षेप द्रव्यों का कपड़छान चूर्ण इसमें डालकर आग से नीचे उतार लिया जाता है।

ठंडे होने के बाद शहद मिलाकर रख लिया जाता है। इस प्रकार से ब्रह्म रसायन का निर्माण होता है ।

और पढ़ें:

ब्रह्म रसायन के फायदे | Health benefits of Brahma Rasayana in Hindi

ब्रह्म रसायन के फायदों को बताते हुए रसतंत्र सार एवं सिद्ध प्रयोग संग्रह पुस्तक में लिखा हुआ है कि –

“इस रसायन के सेवन से समस्त रोग निवृत होकर दीर्घायु की प्राप्ति होती है, देह सुद्रिड होती है, शरीर-बल, स्फूर्ति, कांति, वीर्य धारणा शक्ति और ओज की अति वृद्धि है | देह में किसी संयोग-विरुद्ध पदार्थों के सेवन जनित विष या अन्य क्षुद्र विष का प्रवेश होने पर वह कुछ भी बाधा नहीं पहुंचा सकता “

रसतंत्रसार एवं सिद्धप्रयोग संग्रह (द्वितीय)

1. Boosts memory and cognitive function (स्मृति को बढ़ाने में फायदेमंद)🧠

Brahma Rasayana एक शक्तिशाली नूट्रिशनल आहार माना जा सकता है जिसका उपयोग दिमाग की क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है। यह दिमागी क्लेष, बुद्धि कमजोरी, भूलने की समस्या और अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याओं में मदद करने वाली आयुर्वेदिक औषधि है । स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट होने के कारण इसे बड़े, बच्चे और युवा सभी सेवन कर सकते हैं ।

2. Enhances overall vitality and strength (शरीर को दे मजबूती)💪

ब्रह्म रसायन में मौजूद शक्तिशाली जड़ी-बूटियाँ और आयुर्वेदिक औषधियाँ शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करती हैं। यह शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करती है और सामान्य शक्ति और जीवनीय शक्ति का संचार करती है । प्राचीन समय में ऋषि मुनि उत्तम स्वास्थ्य के लिए इसी प्रकार के औषधीय योगों का इस्तेमाल करते थे ताकि वे लम्बे समय तक स्वस्थ रह सकें

3. Reduces stress and anxiety (तनाव और डिप्रेशन को करे कम)🤩

ब्रह्म रसायन में मौजूद जड़ी-बूटियाँ स्नायुजनित तनाव और चिंता को कम करने में लाभदायक हैं। इसका नियमित सेवन मानसिक संतुलन को बनाए रखने और मन को शांत रखने में मदद करता है। इसे आयुर्वेद में उत्तम मेधा शक्ति वर्द्धक एवं मस्तिष्क को शांत करने वाला रसायन माना जाता है ।

4. Improves Sleep Quality (अनिद्रा दूर करने में फायदेमंद)😴

यदि आप किसी अच्छी नींद चाहते हैं, तो ब्रह्म रसायन आपके लिए लाभदायक साबित होगा। इसमें मौजूद जड़ी-बूटियाँ और आयुर्वेदिक औषधियाँ आपके नींद की गुणवत्ता को सुधारने में मददगार साबित हो सकती हैं । इसका नित्य रूप से सेवन करने पर आपको अच्छी नींद आती है और अनिद्रा जैसे रोग से छुटकारा मिलता है ।

5. Supports Healthy Aging (युवावस्था बनाये रखे)😍

ब्रह्म रसायन एक प्राकृतिक रूप से युवावस्था को बनाए रखने और स्वस्थ बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में मदद करने वाली आयुर्वेदिक दवा है। यह शरीर के आंतरिक ऊर्जा को बढाकर बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने का कार्य करता है । ब्रह्म रसायन को आप निरंतर सेवन कर सकते हैं । इसके निरंतर सेवन से आप अपने जीवन में युवावस्था को दौबारा महसूस कर सकते हैं । यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करता है एवं व्यक्ति को जवान बनाये रखता है ।

ब्रह्म रसायन की खुराक | Dosage and instructions

ब्रह्म रसायन की खुराक 5 से 10 ग्राम आपके पाचन अनुसार गुनगुने पानी या दूध के साथ इसे सेवन करना चाहिए। सामान्यतः, यह रसायन दिन में दो बार, सुबह और शाम को खाली पेट लिया जाता है। एक निश्चित अनुपात में लेना ब्रह्म रसायन के सेवन का सही तरीका है । अधिक एवं रोगानुसार खुराक के लिए आपको अपने नजदीकी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेकर इसका सेवन करना चाहिए ।

ब्रह्म रसायन के नुकसान और सावधानियां | Precautions and side effects

यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं, या किसी अन्य मेडिकल स्थिति से पीड़ित हैं, तो आपको पहले अपने चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। सामान्यत: यह एक आहार प्रकार की औषधि है और इसके कोई भी ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है । यह शीतल प्रकृति की है अत: च्यवनप्राश की तरह आपको उष्णता का अनुभव भी नहीं करवाती । परन्तु फिर भी निर्धारित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए । क्योंकि अति मात्रा भोजन की भी बुरी होती है । या यूँ कहें कि अति हर चीज की बुरी है ।

ब्रह्म रसायन का अधिक सेवन करने से उल्टी, पेट दर्द, या किसी अन्य दुष्प्रभाव की संभावना हो सकती है। इसलिए, नियमित रूप से उपयोग करने से पहले इसकी सलाह अवश्य लें।

ब्रह्म रसायन को कैसे खरीदें ? (Availability and purchasing options of Brahma Rasayana)

ब्रह्मा रसायना आपको आयुर्वेदिक दवा की दुकानों, औषधीय दवाखानों या ऑनलाइन अमेज़न आदि वेबसाइट पर आसानी से मिल सकती है। आप इसे ऑनलाइन आर्डर करके भी प्राप्त कर सकते हैं। खरीदने से पहले दवा निर्माता और दवा की पुष्टि कर लेनी चाहिए । हालाँकि अधिकतर प्रशिद्ध आयुर्वेदिक फार्मेसीयां इसका निर्माण करती हैं ।

सारांश

ब्रह्मा रसायना एक प्रमुख आयुर्वेदिक दवा है जो मनोविज्ञान और स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। इसके सेवन से आपकी स्मृति और मनोवैज्ञानिक क्षमता में सुधार हो सकता है, आपकी ऊर्जा और शक्ति को बढ़ा सकता है, तनाव और चिंता को कम कर सकता है, नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, और स्वस्थ बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए, यदि आप अपने शरीर और मन की सेहत को संतुलित रखना चाहते हैं, तो ब्रह्मा रसायना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

FAQs

क्या ब्रह्म रसायन का सेवन यौवन के लिए फायदेमंद है?

हां, ब्रह्म रसायन का सेवन आपके शरीर को युवावस्था में बनाए रखने और बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में कारगर है ।

क्या ब्रह्म रसायन को गर्भवती महिलाएं ले सकती हैं?

गर्भवती महिलाओं को पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए । चिकित्सक आपकी मेडिकल स्थिति को ध्यान में रखकर आपको सही दिशा निर्देशित करेंगे।

क्या ब्रह्म रसायन के कोई दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

आमतौर पर इस औषधि के कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है अगर इसे निर्धारित मात्रा में सेवन किया जाये । परन्तु अगर अधिक मात्रा में लिया जाये तो पेट दर्द जैसी समस्याएँ हो सकती है ।

क्या ब्रह्म रसायन का सेवन करने से याददास्त बढती है?

जी हाँ, ब्रह्म रसायन मस्तिष्क की स्मृति को बढ़ाने वाली शास्त्रोक्त औषधि है । अत: इसके सेवन से व्यक्ति की याददास्त बढती है ।

क्या ब्रह्म रसायन को अंग्रेजी दवाओं के साथ सेवन कर सकते हैं?

आमतौर पर इसका सेवन अन्य दवाओं के साथ किया जा सकता है । लेकिन आपके रोग की स्थिति और प्रकृति के आधार पर निर्भर करता है अत: एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *