गुलकंद है बेहद गुणकारी रसायन – गर्मियों में खाएं और रोग भगाएं

Gulkand Benefits: गुलकंद का नाम सुनते ही आपको गुलाबों की खुशबू और मिठास याद आने लगी होगी । आये भी क्यों न गुलकंद है ही इतना स्वादिष्ट । परन्तु स्वादिष्ट के साथ – साथ यह एक बेहद स्वास्थ्यप्रद आयुर्वेदिक रसायन है । यह मुरब्बा की तरह दिखाई देता है । जितना यह खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए भी लाभदायक होता है । बेहद शीतल गुणों से युक्त गुलकंद गर्मियों के लिए एक तोहफा है । अगर आप गुलकंद के फायदे जानना चाहते हैं तो स्वदेशी उपचार के इस लेख में हमने गुलकंद से होने वाले फायदों के बारे में वर्णन किया है कि शरीर के विभिन्न अंगो के लिए गुलकंद किस प्रकार लाभदायक हो सकता है ।

गुलकंद कैसे बनता है? / क्या है ?

गुलकंद के फायदे

गुलकंद एक प्रकार का मिट्ठा मुरब्बा है । जिसे गुलाब की पंखुड़ियों, चीनी और इलायची आदि के योग से बनाया जाता है । इसे बनाने के लिए गुलाब के फुल की ताजा पंखुड़ियों को तोड़कर एक बर्तन में तह लगाई जाती है । उसके बाद एक तह लगने के बाद उस पर एक परत चीनी की बिछाई जाती है । इसी प्रकार से कई तह लगा कर इसे बंद करके रख दिया जाता है । जब साड़ी चीनी पिघलकर चासनी जैसी बन जाती है तो इसे मिलाकर गुलकंद तैयार कर लिया जाता है । यह गर्मियों में सेवन करने वाला उत्तम रसायन है । चलिए जानते है इसके फायदे

शरीर की गर्मी को गुलकंद करता है शांत

शरीर में उष्णता पित्त की अधिक व्रद्धी या पित्तज प्रकृति के कारण होती है । गर्मियों में वैसे भी शरीर उष्णता को ग्रहण कर लेता है । और कई स्वास्थ्य समस्याएँ पैदा करता है । एसे में गुलकंद को नित्य सुबह और शाम 5 ग्राम की मात्रा में अर्थात एक चम्मच खाने से शरीर में शीतलता आती है और गर्मी दूर होने लगती है ।

गैस को कहें बाय – बाय गुलकंद सेवन से

गुलकंद एक स्वास्थ्यदायक आहार है । अगर आपको गैस की समस्या है तो गुलकंद का एक चम्मच सुबह और रात्रि में सोते समय सेवन करें । जल्द ही गैस की समस्या खत्म होने लगती है । यह वात एवं पित्त को शांत करने वाला रसायन है अत: गैस बनना गुलकंद खाने से बंद हो जाता है ।

मुंह के छालों में गुलकंद के फायदे

मुंह के छाले गर्मियों में अधिक होते है । इससे सभी लोग कभी न कभी ग्रसित रहते ही हैं । अगर आपको मुंह में छाले हो रखे हैं तो गुलकंद चबा – चबा कर दिन में दो तीन बार खाएं । जल्द ही छालों के दर्द से आराम मिलेगा और मुंह का छाला ठीक भी हो जायेगा ।

गुलकंद के अन्य फायदे: आँखों के लिए फायदेमंद, थकान और मानसिक अशांति को ठीक करना, हार्ट को तंदुरुस्त रखता है, एसिडिटी में फायदेमंद है, कब्ज गैस और ख़राब पाचन में लाभदायक और स्मृति को बढ़ाने में फायदेमंद है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *