गर्मियो में छाछ (मट्ठा) पीने से होंगे इतने फायदे – एसिडिटी, पाचन क्रिया और बढ़ेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता !

Butter Milk Benefits: छाछ या मट्ठा गर्मियों में सबसे अधिक सेवन किया जाता है । हालाँकि सर्दियों में भी लोग इसे नहीं छोड़ते परन्तु अब मौसम गर्मियों का है और छाछ का सेवन आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ दे सकता है । हमारे देश में आज भी ग्रामीण अंचलों में छाछ Butter Milk को एक उत्तम कोटि की औषधि माना जाता है । गर्मियों के सीजन में ठंडा पीने की सबकी चाह होती है । एसे में गुणों से भरपूर छाछ का सेवन आपको स्वाद के साथ अनगिनत स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है । बाजारू कोल्ड ड्रिंक्स आदि को छोडिये और गर्मियों में दबा कर छाछ या मट्ठे का सेवन करें । आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं छाछ के बेहतरीन फायदों के बारे में

Butter Milk Benefits

छाछ पीने से पेट की गर्मी होगी शांत

गर्मियों में शरीर में और पेट में गर्मी के कारण बहुत सी समस्याएँ होती हैं । पेट की गर्मी शांत करने के लिए आप सुबह छाछ का सेवन कर सकते हैं । छाछ में थोडा पोदीना मिलाकर एवं जीरा मिलाकर पीने से पेट में होने वाली गर्मी शांत हो जाती है । आयुर्वेद में मट्ठे अर्थात छाछ (Butter Milk) की तासीर ठंडी मानी जाती है । एसे में शीतल गुणों से युक्त होने के कारण यह शरीर में शीतलता देती है । साथ ही पेट की उष्णता को कम करने का काम करती है ।

बढ़ेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता

रोगप्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि मजबूत आँतों और स्वस्थ पेट के कारण होती है । क्योंकि खाया पीया सही ढंग से पचेगा तो भोजन का रस तत्व भी शरीर में अच्छे से अवशोषण होगा । अच्छी तरह से अवशोषित अन्न ही शरीर को उर्जा देने और शक्ति देने का कार्य करता है । एसे में छाछ का सेवन करने से आपका पाचन एवं आंते मजबूत होती हैं और खाया पिया अच्छे से पचता है । नियमित सुबह छाछ पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ने लगती है । हालाँकि जुकाम एवं एलर्जी के मरीजों को छाछ का सेवन चिकित्सकीय सलाह से ही करना चाहिए ।

हाइपर एसिडिटी से मिलेगी राहत

Hyper Acidity गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक होने वाली समस्या है । इसमें पेट में एसिड रिफ्लक्सन की वृद्धि हो जाती है । जिससे पेट में जलन, सीने में जलन, पेट दर्द, उल्टी एवं गैस आदि की समस्या हो जाती है । इस स्थिति को काबू पाने के लिए भी छाछ पीना बहुत ही फायदेमंद है । छाछ या मट्ठे के साथ थोड़ी मात्रा में सौंठ और कालीमिर्च का पाउडर मिलाकर नित्य सुबह एक गिलास सेवन करने से दिनभर हाइपर एसिडिटी से बचा जा सकता है ।

हड्डियाँ होंगी मजबूत

छाछ भी कैल्शियम का अच्छा स्रोत होती है । अगर आप कैल्शियम की कमी से झुझ रहें है तो छाछ (Butter Milk Benefits) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है । नित्य छाछ का सेवन करने से हड्डियों में कैल्शियम की कमी दूर होने लगती है और हड्डियाँ मजबूत होने लगती है । छाछ में थोडा सा खाने वाला चुना मिलाकर (एक चुटकी) पीया जाये तो यह तीव्रता से कैल्शियम की कमी को दूर करती है । कैल्शियम की कमी में छाछ एक अच्छा विकल्प है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *