किडनी को हेल्थी रखने वाले 10 फूड जो आप अपने रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं

Kidney Health and Food: किडनी और हार्ट दो ऐसे ऑर्गन (अंग) है जो बिना रुके लगातार काम करते रहते हैं। ये दोनों ही अंग बहुत क्रिटिकल होते हैं और अगर एक बार ख़राब हो गये तो इन्हें ठीक कर पाना बहुत मुश्किल है और साथ ही इनका ट्रीटमेंट भी बहुत ज्यादा कॉस्टली होता है।

किडनी को हेल्थी रखने वाले 10 फूड

किडनी को हेल्थी रखने वाले 10 फूड के बारे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत इम्पोर्टेन्ट है क्योंकि अगर आप इन फूड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो 90 % चांस है की आप को कभी किडनी की कोई समस्या नहीं होगी।

यह आर्टिकल स्वदेशी उपचार से जुड़े मूत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सको की देखरेख में तैयार किया गया है। यहाँ पर दी गई जानकारी विश्वसनीय और लाभकारी है।

किडनी को हेल्थी रखने वाले 10 फूड कौनसे हैं?

दिल (हार्ट) का ख्याल रखना तो आजकल बहुत ज्यादा प्रचलन में है। कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम किया जाये, हार्ट हेल्थ के लिए किन चीजों का सेवन करें ऐसी सारी जानकारी आपको आसानी से मिल जाएगी।

लेकिन जब हम किडनी की बात करते हैं तो ना तो किडनी हेल्थ के लिए कोई विश्वसनीय जानकारी मिलती है और न ही आम जन इसके लिए सचेत है।

यही कारण है की पिछले कुछ सालों में किडनी के पेशेंट की संख्या बहुत अधिक बढ़ गयी है। अब क्योंकि किडनी एक बार ख़राब हो जाती है तो इसे ठीक कर पाना बहुत मुश्किल होता है। यह नेचुरल फ़िल्टर एक दिन में लगभग 200 लीटर खून को फ़िल्टर करती हैं।

किडनी ख़राब होने के बाद ठीक नहीं होने का सबसे बड़ा कारण है की हमें किडनी ख़राब होने का पता तब चलता है जब यह लगभग 70% तक ख़राब हो जाती है।

इसिलिय किडनी हेल्थ बहुत जरुरी है फिर चाहे वह किडनी हेल्थ को मेन्टेन करने वाले 10 फूड हों या फिर कुछ दैनिक योग व्यायाम हों आपको इनको जरुर अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए।

क्योंकि यह आर्टिकल किडनी को ठीक रखने वाले 10 फूड के बारे में है इसलिय यहाँ पर हम इन फ़ूड के बारे में पहले बात करेंगे।

किडनी हेल्थ के लिए 10 फूड

  • पत्ता गोभी
  • लाल शिमला मिर्च
  • ब्लूबेरी
  • मछली
  • लहसुन
  • प्याज
  • एप्पल (सेब)
  • पानी
  • क्रैनबेरी
  • ओलिव ऑइल

पत्ता गोभी से कीजिये किडनी को स्वस्थ

इस सब्जी को हम बहुत ज्यादा महत्व नहीं देते हैं क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध है और हर घर में बनायीं जाती है। लेकिन किडनी हेल्थ के लिए पत्ता गोभी बहुत गुणकारी फूड है।

अपने गुर्दे की हेल्थ मेन्टेन करने के लिए आप पत्ता गोभी का सलाद या सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।

इसमें पोटैशियम की मात्रा कम होती है साथ ही इसमें कुछ ऐसे फ्री रेडिकल्स होते हैं जो आपकी किडनी को स्वस्थ रखने के लिए बहुत  होते हैं।

लाल शिमला मिर्च खाएं किडनी को स्वस्थ रखने के लिए

शिमला मिर्च का सेवन हम सभी करते हैं लेकिन लाल शिमला मिर्च का उपयोग बहुत कम किया जाता है। इसका कारण है लाल शिमला मिर्च हरी शिमला मिर्च के मुकाबले बहुत महंगी होती है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए लाल शिमला मिर्च का उपयोग बहुत गुणकारी होता है। बहुत सी रिसर्च में ये सामने आया है की लाल शिमला मिर्च को खाने से किडनी की एफिशिएंसी बढती है।

किडनी को हेल्थी रखने के लिए आप लाल शिमला मिर्च को सलाद के रूप में, सब्जी के रूप में या फिर सूप और स्मूदी बनाकर भी खा सकते हैं।

ब्लूबेरी है लाभदायक

यह स्वादिष्ट बेर एंटीओक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। इससे किडनी में आने वाला सुजन कम होता है और इनकी उम्र बढ़ जाती है।

इसलिए ब्लूबेरी को अपनी डेली डाइट में शामिल करना किडनी हेल्थ के लिए बहुत जरुरी है। इनको आप दलिया आदि में मिलाकर या ऐसे भी खा सकते हैं।

मछली किडनी हेल्थ के लिए जरुरी

दोस्तों मछली में ओमेगा 3 एसिड भरपूर मात्रा में होता है और यह किडनी हेल्थ के लिए बहुत जरुरी फूड के रूप में काम आ सकती है।

हालाँकि अगर आप शाकाहारी है तो हम आपको मछली खाने की सलाह बिल्कुल भी नहीं देंगे ऐसे और भी बहुत से किडनी हेल्थ मेन्टेन करने वाले फ़ूड हैं जिनका उपयोग आप मछली की जगह कर सकते हैं।

लेकिन आप अगर मासाहारी हैं और रेगुलर मांस का सेवन करते हैं तो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आप हफ्ते में एक बार मछली का सेवन कर सकते हैं।

लहसुन खाने से सुधरेगी किडनी

लहसुन का उपयोग हमारे डेली खानपान में होता ही है। लहसुन का उपयोग बहुत से रोगों में दवा के रूप में किया जाता है। अगर आप किडनी को ख़राब होने से बचाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह लहसुन की दो से तीन कलियाँ खाएं।

किडनी हेल्थ के लिए लहसुन खाने का सबसे सही तरीका है इनको छोटा छोटा काट कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद इसे खाकर ऊपर से एक ग्लास गुनगुना पानी पी लें। यह फूड आपकी किडनी के लिए अमृत का काम करेगा।

प्याज है किडनी हेल्थ के लिए जरुरी

प्याज भी हमारी रसोई का प्रमुख सदस्य है। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक सभी व्यंजनों में प्याज का उपयोग किया जाता है। लेकिन अगर इसी प्याज को आप किडनी हेल्थ के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो आपको इसे कच्चा खाना है।

तलने के बाद प्याज के प्रमुख औषधीय गुण ख़त्म हो जाते है और किडनी के लिए इसके फायदे भी ख़त्म हो जाते हैं। इसलिए अगर आप किडनी को हेल्थी रखने वाले 10 फूड में प्याज को शामिल करना चाहते हैं तो आपको इसे कच्चा ही खाना होगा। स्वाद के लिए आप नमक या काला नमक और निम्बू इस्तेमाल कर सकते है।

सेब (Apple) खाएं और किडनी को स्वस्थ बनायें

हेल्थ के लिए सेब का महत्व हर कोई जानता है। जब भी हम बीमार होते हैं फूड के रूप में हमें सबसे अधिक सेब का ही सेवन कराया जाता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी सेब बहुत लाभदायक होते हैं।

रोजाना एक सेब खाना आपको किडनी की बड़ी बड़ी बिमारियों से बचा सकता है। लेकिन आपको ध्यान रखना है की सेब आपको छिलके सहित ही खाना है।

सेब के अधिकतर औषधीय गुण इसके छिलके में ही होते हैं इसलिए अगर आप सेब को छीलकर खाते हैं तो किडनी पर इसका कोई खास पॉजिटिव इफ़ेक्ट नहीं पड़ेगा।

पानी पियें खूब किडनी होगी साफ

बिना पानी के जीवन अकल्पनीय है। लेकिन कम और ज्यादा पानी पीना दोनों ही किडनी हेल्थ के लिए सही नहीं है। अगर आपको किडनी को हेल्थी रखना है तो उतना ही पानी पियें जितना आपको प्यास है या आपके शरीर को जरूरत है।

अधिक पानी पिने से किडनी के उपर लोड बढ़ता है और इससे इसकी एफिशिएंसी धीरे धीरे कम होती जाती है वहीँ अगर आप पानी कम पीते हैं तब भी किडनी के ख़राब होने के चांस बढ़ जाते हैं।

अगर आपको लगता है की बिना किसी बीमारी के आपके मूत्र का रंग पिला है तो आपको पानी की मात्रा थोड़ी बढ़ा देनी चाहिए।

क्रैनबेरी है किडनी के लिए सुपर फ़ूड

यह स्वादिष्ट सा फल किसी सुपर फ़ूड से कम नहीं है। खासकर किडनी हेल्थ के लिए तो क्रैनबेरी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। जनरल ऑफ़ यूरोलॉजी में छपे एक आर्टिकल में बताया गया है की ये यूरिन इन्फेक्शन को रोकती हैं और किडनी की हेल्थ को बढाती हैं।

क्रैनबेरी खाते समय आपको ध्यान रखना है की इनको मीठा नहीं किया गया हो, तभी आप इनको किडनी को हेल्थी रखने वाले 10 फूड में शामिल कर सकते हैं।

ओलिव आयल करें उपयोग

इस आर्टिकल का यह 10वां और अंतिम फूड है जिसको आप किडनी को हेल्थी रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ओएलिक एसिड होता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट होता है और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। ओलिव आयल को आप सलाद के ऊपर डालकर या फिर खाना बनाने में इस्तेमाल करके उपयोग में ले सकते हैं।

सारांश (Conclusion)

तो ये थे 10 ऐसे फूड जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी किडनी को हेल्थी रख सकते हैं। हालाँकि इसके साथ आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना, खान पान का ध्यान रखना और योग व्यायाम करना भी जरुरी है।

सिर्फ एक फ़ूड को अपनी डाइट में इस्तेमाल करके आप स्वस्थ नहीं रह सकते इसके लिए आपको दिनचर्या, खानपान, मेंटल हेल्थ जैसी सभी बातों का ध्यान रखना जरुरी है।

किडनी को हेल्थी रखने के लिए 10 फूड के अलावा इसको ठीक करने वाली बहुत सी आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में भी आप जान सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं की किडनी की आयुर्वेदिक दवाओं और योग व्यायाम पर आपको जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताएं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *