सिरका क्या होता है ? इसके फायदे, नुकसान एवं बनाने की विधि | What is Vinegar in Hindi

सिरका एक ऐसा तरल पदार्थ है जो विभिन्न फलों, सब्जियों और अन्य पदार्थों को फरमेंटेशन के माध्यम से बनाया जाता है। सिरके को अपनी तीखे और खट्टी स्वाद के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग खाने में, सलाद में और विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। सिरके के बहुत सारे प्रकार होते हैं जिसमें सिरका बाल्सामिक, सिरका सिरेक और सिरका सेब शामिल होते हैं।

 

सिरका क्या होता है?

इसके अलावा, सिरके को घरेलू उपचार के रूप में भी उपयोग किया जाता है। इसके कई फायदे हैं और पूरी दुनिया में इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। यह मोटापा, त्वचा की समस्याओं और अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए विशेष रूप से अच्छा है।  सिरका कई प्रकार का होता है जैसे एप्पल साइडर विनेगर,राईस वाइन विनेगर,बैलसेमिक विनेगर,फ्रुट विनेगर आदि। 

सिरका बनाने की विधि | Sirka Making Process

सिरका बनाने के लिए आपको निम्न सामग्री की आवश्यकता होगी।

सिरके बनाने के लिए सामग्री:

  • फल या सब्जी (सेब, अंगूर, आम, नींबू, टमाटर, आदि)
  • चीनी या शक्कर
  • पानी
  • फरमेंटेशन के लिए योगदान (जैसे कि सिरका मद्देन)

सिरके बनाने की विधि:

  • सबसे पहले, फल या सब्जी को अच्छी तरह से धो लें और छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • एक बड़े जार में या एक बड़े ग्लास बोतल में, फल या सब्जी, चीनी या शक्कर और पानी को मिलाएं।
  • योगदान को इस मिश्रण में मिलाएं और अच्छी तरह से मिला दें।
  • अब, इस मिश्रण को ढक दें और उसे कुछ दिनों तक रखें, इससे फरमेंटेशन शुरू हो जाएगी।
  • फरमेंटेशन के दौरान, आपको रोज इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाना होगा। आप एक चम्मच या एक छिद्र का उपयोग कर सकते हैं।
  • फरमेंटेशन के लगभग 1-2 हफ्तों बाद, आपका सिरका तैयार हो जाएगा। इस मिश्रण को छान कर स्टोर करें।

यह ध्यान रखें आपका सिरका उस समय तैयार हो जाएगा जब वह खट्टे और गंधदार हो जाएगा। सिरका बनाने का समय सबसे अधिक सब्जी या फल पर निर्भर करता है। आमतौर पर सिरके का निर्माण करने में 1 से 2 हफ्ते तक लग सकते हैं।

अगर आप एक और सरल विधि चाहते हैं, तो आप भी सफेद सिरके का निर्माण कर सकते हैं। इसके लिए, एक बड़े जार या बोतल में सेब का सिरका डालें और उसे धूप में रखें। इसे कुछ दिनों तक धूप में रखें जब तक कि सिरका तैयार न हो जाए। धूप में रखने से सिरके में अधिक मात्रा में एसिडिटी बनती है जो सिरके को गंधदार बनाती है।

फल या सब्जी का चयन करते समय, ध्यान रखें कि आप उन्हें स्थानों से खराब न होने दें और स्वच्छता ध्यान में रखें। सिरका बनाने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त फल या सब्जी में सेब, अंगूर, आम, नींबू और टमाटर शामिल हैं।

सिरके के फायदे | Benefits of Sirka (Vinegar)

खतरनाक बैक्टीरिया को मार सकता है। 

सिरका बैक्टीरिया को रोकने या मारने में बहुत प्रभावी होता है। यह रोगजनकों को मारने में भी बहुत प्रभावी है। लोगों ने पारंपरिक रूप से सिरके का उपयोग कीटाणुरहित करने, साफ करने, मौसा, जूँ, कान के संक्रमण और नाखून कवक के इलाज के लिए किया है।

सिरके के इस्तेमाल से मुंहासों को कम किया जा सकता है । कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सिरका के अम्लीय गुण मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार

vinegar helpful in weight loss

सिरका वजन घटाने में अधिकतर लोगों के लिए एक लोकप्रिय पसंदीदा है। यह इसलिए होता है क्योंकि सिरका में एसिडिटी वजन घटाने में मददगार होती है। सिरके में मौजूद एसिड शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है और इसलिए वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

सिरके का उपयोग करके वजन घटाने के लिए आप इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में उपयोग कर सकते हैं या फिर एक ग्लास पानी में एक छोटी चम्मच सिरका मिलाकर पी सकते हैं।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार

Vinegar for diabetes

यदि आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो सिरका आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। सिरके में मौजूद एसिड रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसलिए, आप डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए सिरके का उपयोग कर सकते हैं।

स्किन को स्वस्थ बनाए रखना

Sirka for Skin

सिरके में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन से संबंधित संक्रमण को दूर करते हैं। इससे स्किन की देखभाल में बहुत लाभ होता है। सिरके को स्किन के लिए उपयोग करने से त्वचा में मौजूद समस्याओं जैसे कि एक्जिमा, सोरायसिस, और बच्चों के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, सिरके में मौजूद एसिड और एंटीऑक्सीडेंट बाकी उपयोगी तत्वों के साथ स्किन को मोटापा, पिम्पल्स, और अन्य समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है।

सिरके में आयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इससे त्वचा फिर से जवान और ताजगी भरी लगती है। सिरके के इस्तेमाल से स्किन नरम, मुलायम और सुंदर बनती है।

पाचन को सुधारने में मददगार

Sirka for digestion

सिरके में अस्थिर एसिड होता है जो पाचन के लिए बहुत लाभदायक होता है। जब आप खाना खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र अपने काम के लिए स्टोमेक एसिड का उत्पादन करता है। अगर आपके शरीर में पाचन के लिए स्टोमेक एसिड कम होता है तो आपके शरीर में खाद्य पदार्थों का पाचन संभव नहीं हो पाता है और यह पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है।

सिरके का उपयोग पाचन के लिए स्टोमेक एसिड के उत्पादन को बढ़ाता है जो आपके शरीर में खाद्य पदार्थों का बेहतर और तेजी से पाचन करने में मदद करता है। इसलिए, सिरके का उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने में मददगार होता है।

बालों को स्वस्थ बनाए रखना

सिरके का उपयोग बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होता है। इसमें मौजूद एसिड हमारे बालों की खोई हुई चमक वापस लाता है और साथ ही बालों के फोलिकल्स को मजबूत बनाता है। सिरके का उपयोग बालों की मांसपेशियों को भी स्वस्थ रखता है जिससे बाल झड़ना कम होता है।

सिरके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को दोषों से बचाकर उन्हें स्वस्थ रखते हैं। इससे बालों की झड़ने की समस्या कम होती है और बालों की ग्रोथ भी तेज होती है। सिरके में मौजूद एसिड बालों के फोलिकल्स को मजबूत बनाता है और इससे बालों की मजबूती बढ़ती है।

सारांश

सिरके का उपयोग पाचन को सुधारने, वजन घटाने, बालों और स्किन की देखभाल में मददगार होता है। सिरके में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो हमारे शरीर की संतुलित गतिविधि को बनाए रखने में मदद करते हैं। सिरके के नियमित सेवन से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *