पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लंबे समय तक आयुर्वेद से कीजिये उपचार

पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लंबे समय तक के लिए आयुर्वेद ही एक मात्र विकल्प है जो आपको नुकसान रहित शरीर की सप्तधातुओं को पुष्ट करके सहवास में लम्बे समय तक टिकाने के लिय उपयोग किया जा सकता है । इसका कोई भी विकल्प उपलब्ध नहीं है । अगर आप सोच रहें हैं कि अंग्रेजी चिकित्सा में आने वाली वियाग्रा की गोलियां आपके लिए बेहतरीन हैं तो यह बिल्कुल भी सही नहीं है । क्योंकि ये वियाग्रा वाली गोलियां भले ही आपको तुरंत असर दिखाएँ, परन्तु अगर आपने इन्हें 3 से 5 बार सेवन कर लिया तो ये निश्चित है कि आप इनके बिना कुछ भी नहीं कर सकते ।

और जैसे – जैसे आप इनका सेवन और अधिक करते जायेंगे जल्द ही आपको अहसास हो जायेगा की इन दवाओं के बिना आप अपने पार्टनर के पास जाने में भी असमर्थ है । तो विकल्प के रूप में आपके सामने आता है आयुर्वेद एवं स्वदेशी चिकित्सा पद्धतियाँ । ये नुकसान रहित एवं प्राकृतिक जड़ी – बूटियों से निर्मित होने वाली पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लम्बे समय तक के रूप में विख्यात हैं । आज के इस लेख में हम आपको पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लम्बे समय तक आयुर्वेद से उपचार की प्रमुख वाजीकरण दवाओं के बारे में बताएँगे ।

पुरुषों में सहवास के समय की कमी के कारण

पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लंबे समय तक

सहवास में समय की कमी को प्रभावित करने वाले बहुत से कारण है । इसके लिए प्रमुख जिम्मेदार कारक हमने निचे list में बताया है । ये निम्नलिखित कारण ही हैं जो शीघ्र स्खलन के लिए जिम्मेदार होते हैं –

  1. उम्र बढ़ने के कारण आई कमजोरी
  2. किसी रोग से लम्बे समय तक पीड़ित रहना
  3. कच्ची उम्र में की गई गलतियाँ
  4. शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता में आई कमी
  5. तनाव के कारण
  6. धुम्रपान, शराब एवं अन्य नशीले पदार्थों के सेवन के कारण
  7. शरीर में शुक्र धातु की कमी
  8. मोटापा बढ़ने के कारण
  9. स्त्री समागम का अनुभव न होना एवं डर का अनुभव
  10. रिश्तों में आया तनाव एवं मानसिक व्याधि
  11. स्तम्भन दोष अर्थात नपुंसकता (Erectile Dysfunction) की समस्या से ग्रसित व्यक्ति भी शीघ्रपतन से पीड़ित होते हैं
  12. एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करना
  13. फ़ास्टफ़ूड, जंकफ़ूड एवं तले भुने भोज्य पदार्थों का अधिक सेवन
  14. पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन (Testosterone Harmon) का कम होना भी इसका एक कारण हैं

पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लंबे समय तक के लिए आयुर्वेद में ये औषधियाँ हैं

पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लम्बे समय तक के लिए औषधियों के साथ – साथ विभिन्न घरेलु उपाय एवं आहार विहार का ज्ञान भी हैं जिनको अपनाकर आप आसानी से शीघ्र स्खलन को ठीक कर सकते हैं एवं सहवास को देर तक चला सकते हैं । आजकल की भागदौर भारी जिंदगी एवं गलत आहार – विहार व्यक्ति को विकारों की तरफ ले जाते हैं । आयुर्वेद में पुरुषों के लिए देरी की गोलियां जो लम्बे समय तक सहवास में आपको बनाये रखने में सक्षम बना सकती है उपलब्ध है । इसी के साथ – साथ आयुर्वेद में अनेक उपाय बताये गए हैं जिनके द्वारा आप आसानी से शीघ्र स्खलन को ठीक कर सकते हैं ।

यहाँ हमने आयुर्वेद की बेहतरीन पुरुषों के लिए दरी की गोलियां वर्णित की है जिनका उपयोग आप एक योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेकर सहवास में लम्बे समय तक के लिए प्रयोग कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं आयुर्वेद की प्रशिद्ध एवं प्रभावी पुरुषों के लिए देरी की गोलियां

1. कामसुधा योग कैप्सूल

कामसुधा योग कैप्सूल एक बेहतरीन बल वर्द्धक एवं पुरुषों के लिए बल्य रसायन है । जिसका इस्तेमाल करके पुरुष अपनी कामशक्ति को बढ़ा सकते हैं । यह बहुत ही लाभदायक आयुर्वेदिक औषधि है जो आपके स्त्री सहवास के समय को आसानी से बढ़ा सकती है । इस आयुर्वेदिक गोली का इस्तेमाल करने से पुरुषों में नपुंसकता एवं शीघ्र स्खलन जैसी समस्या दूर होती है । इसे बेहतरीन परिणाम के लिए वैद्य सलाह से 45 दिन तक लेना चाहिए ।

उपयोग:

  • पुरुषों के लिए देरी की गोलियां के रूप में उपयोगी
  • इरेक्शन की समस्या में सहायक
  • शीघ्र स्खलन को रोकने में उपयोगी
  • धातुओ की पुष्टि के लिए लाभदायक
  • वात शामक के रूप में उपयोगी
  • पुरुषों के लिए बल्य औषधि
  • कामेच्छा को बढ़ाने में उपयोगी आयुर्वेदिक दवा

सेवन की खुराक:

सामान्यत: इसे एक – एक कैप्सूल सुबह – शाम दूध के साथ खाना खाने से पहले लिया जाता है । रोग अनुसार एवं प्रकृति के आधार पर चिकित्सकीय सलाह अनुसार सेवन की सलाह दी जाती है । अत: वैद्य परामर्श से चिकित्सक द्वारा निर्देशित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए ।

2. शुक्रवल्लभ रस

शुक्रवल्लभ रस आयुर्वेद की एक ओर पुरुषों के लिए प्रशिद्ध आयुर्वेदिक देरी की गोली है । इसे आप सहवास में समय बढ़ाने के अलावा अन्य सभी यौन कमजोरियों में वैद्य सलाह से उपयोग में ले सकते हैं । हालाँकि शुक्रवल्लभ रस एक रस प्रकरण की औषधि है परन्तु फिर भी इसे वैद्य सलाह से एक निश्चित समय के लिए उपयोग करना सुरक्षित है । आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लंबे समय तक के रूप में शुक्रवल्लभ रस भी आयुर्वेद की एक जानी पहचानी शास्त्रोक औषधि है ।

उपयोग:

  • शुक्र दोषों को दूर करने में उपयोगी
  • नपुंसकता में लाभदायक
  • शीघ्रपतन में भी उपयोगी
  • लम्बे समय तक सहवास में बने रहने के लिए
  • यौन कमजोरियों को दूर करने के लिए

सेवन की खुराक:

शुक्र वल्लभ रस को आमतौर पर अन्य आयुर्वेदिक औषधीय योगों के साथ इस्तेमाल किया जाता है । सामान्यत: इसे 125 mg की मात्रा में सुबह – शाम या चिकित्सकीय निर्देशित मात्रा में सेवन किया जाना चाहिए ।

3. शिलाजित्वादी वटी

शिलाजित्वादी वटी आयुर्वेद की शास्त्रोक्त आयुर्वेदिक दवा है । इसका प्रयोग भी पुरुषों के लिए देरी की गोली के रूप में किया जा सकता है । क्योंकि शिलाजित्वादी वटी भी आयुर्वेद अनुसार एक प्रशिद्ध वाजीकारक औषधि है । इसमें शिलाजीत, अभ्रक भस्म, स्वर्ण भस्म आदि अमूल्य आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां है जो पुरुष स्खलन को लम्बे समय तक करने के लिए प्रयोग होती हैं । एक योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से शिलाजित्वादी वटी का प्रयोग पुरुषों की यौन कमजोरियों में किया जा सकता है । अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेकर लम्बे समय तक भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं ।

उपयोग:

  • पुरुष यौन स्वास्थ्य में सुधार
  • पुरुषों को बल देने में उपयोगी
  • रोगप्रतिरोधक क्षमता का भी विकास
  • यौन कमजोरियों में फायदेमंद
  • पुरुष यौन दुर्बलता में फायदेमंद
  • शीघ्र स्खलन एवं इरेक्शन आदि में उपयोगी
  • टेस्टोस्टेरोन लेवल को सुधारने में उपयोगी

सेवन की खुराक:

इसका इस्तेमाल 1 – 1 गोली दिन में दो बार एक सामान्य खुराक बताया जाता है । यह खुराक कम या ज्यादा भी हो सकती हैं । इसके लिए आपको अपने चिकित्सक की सलाह से शिलाजित्वादी वटी का इस्तेमाल करना चाहिए ।

4. अश्वगंधा अवलेह

अश्वगंधा अवलेह का भी पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लम्बे समय तक के रूप में इस्तेमाल होता है । अश्वगंधा को तनाव दूर करने एवं मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने के लिए फायदेमंद माना जाता है । साथ ही अश्वगंधा को पुरुषों के लिए एक उत्तम आयुर्वेदिक जड़ी बूटी समझा जाता है । अश्वगंधा अवलेह में अश्वगंधा के साथ दालचीनी, तेजपता, शहद, घी, केसर आदि बलवान द्रव्य मिले हुए हैं जो विशेषकर पुरुषों को बलवान बनाने एवं यौन कमजोरियों को दूर करने के लिए उपयोगी साबित होते हैं ।

उपयोग:

  • तनाव को दूर करने एवं मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में उपयोगी
  • पुरुष के लिए बलवान रसायन
  • शीघ्रस्खलन को दूर करने में उपयोगी
  • नपुंसकता को दूर करने में उपयोगी
  • पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन लेवल को सुधारने में लाभदायक

सेवन एवं खुराक:

सामान्यत: इसे 5 से 10 ग्राम की मात्रा में दूध के साथ सुबह शाम प्रयोग किया जा सकता है । हालाँकि चिकित्सकीय उपयोग के लिए वैद्य परामर्श लेकर आप इसकी खुराक की मात्रा एवं विधि के बारे में जान सकते हैं । अश्वगंधा अवलेह थोडा उष्ण प्रकृति का होता है अत: अगर आपकी शारीरिक प्रकृति पित्त है तो आपको इसका सेवन चिकित्सक से सलाह लेकर कम मात्रा में करना चाहिए ।

5. कामिनीविद्रावण रस

कामिनीविद्रावण रस को आयुर्वेद में शुक्र स्तंभक औषधि के रूप में जाना जाता है । यह रस प्रकरण की औषधि है जिसका निर्माण जड़ी बूटियों एवं खनिज द्रव्यों के सहयोग से होता है । यह बहुत ही महँगी आयुर्वेदिक दवा है एवं साथ ही इसे तेज औषधि माना जाता है । अत: बिना चिकित्सकीय सलाह के इसका सेवन नहीं करना चाहिए । कामिनीविद्रावण रस को पुरुषों के लिए देरी की गोलियां लम्बे समय तक के लिए विशेषकर लाभदायक माना जाता है । साथ ही पुरुष यौन स्वास्थ्य को सुधार करने एवं स्तम्भन शक्ति को बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग करवाया जाता है ।

उपयोग:

  • स्तम्भन शक्ति बढ़ाने में उपयोगी
  • पुरुष यौन शक्ति का संचार करने में उपयोगी
  • जीवनीय शक्ति में संचार करने में उपयोगी
  • वीर्य वर्द्धक औषदी
  • पुरुषों के लिए देरी की गोली के रूप में उपयोगी
  • कामेच्छा की कमी को दूर करने में फायदेमंद

खुराक एवं सेवन:

कामिनीविद्रावन रस का इस्तेमाल आमतौर पर 1/2 से 1 गोली दिन में दो बार दूध के साथ या सोने से एक घंटा पहले दूध के साथ किया जाना चाहिए । मुख्य रूप से कामिनीविद्रावण रस का इस्तेमाल करने से पहले एक योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह लेनी आवश्यक है । क्योंकि इस औषधि का प्रभाव लम्बे समय तक रहता है एवं घटक में अफीम जैसे द्रव्य होने के कारण चिकित्सक इनका सेवन लम्बे समय तक के लिए वर्जित करते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *