पतंजलि में डिप्रेशन की दवा: दिव्य मेमोरीग्रिट और न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल

पतंजलि में डिप्रेशन की दवा के रूप में बहुत सी आयुर्वेदिक फार्मूलेशन उपलब्ध है । अगर आप डिप्रेशन से गुजर रहें है और आपको पतंजलि फार्मेसी की तनाव दूर करने वाली आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में जानना है तो आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहें है आयुर्वेद चिकित्सा में पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा बनाई जाने वाली प्रशिद्ध डिप्रेशन की 2 दवाओं दिव्य मेमोरीग्रिट और न्यूरोग्रिट गोल्ड के बारे में ।

भारत में वर्तमान समय में डिप्रेशन से पीड़ित लोगों की संख्या में उतरोतर वृद्धि देखने को मिल रही है । अगर आप इस समय की बात करें तो तनाव से हर उम्र के लोग ग्रसित दिखाई पड़ते हैं । पढने वाले बच्चों से लेकर हर उम्र के व्यक्तियों में डिप्रेशन देखा जा सकता है । आजकल की भागदौड़ भरी जीवन शैली एवं एकल परिवार डिप्रेशन के लिए मुख्य जिम्मेदार माने जा सकते हैं । चलिए सबसे पहले डिप्रेशन क्या है जानते हैं ।

Post Contents

डिप्रेशन क्या है ? (What is Depression in Hindi)

डिप्रेशन एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है जिसमें व्यक्ति को दुखी, उदास और निराश भावना का सामना करना पड़ता है। यह आमतौर पर स्वाभाविक जीवन के दौरान आने वाले सामान्य दुख से भिन्न होता है | अगर देखा जाये तो किसी एक दुखदाई अवस्था में लम्बे समय तक रहना या उदासी और निराशा में अधिक समय तक रहने के कारण डिप्रेशन व्यक्ति के दिमाग पर हावी हो जाता है ।

यह एक मानसिक स्थिति है जिसमे व्यक्ति का मूड बदलता रहता है एवं भिन्न – भिन्न प्रकार के विचार परेशान करते हैं । उसे सामान्य स्थिति में उदासी का अनुभव रहता है एवं एसी स्थिति में व्यक्ति सोचने समझने की शक्ति खत्म हो जाती है ।

पतंजलि में डिप्रेशन की दवा

डिप्रेशन के लक्षण (Symptoms of Depression)

डिप्रेशन में लक्षणों की संख्या के आधार पर भिन्न – भिन्न अवस्थाएँ हो सकती है । इन्ही के आधार पर लक्षण देखे जा सकते हैं । मानसिक तनाव एवं अवसाद से ग्रसित व्यक्ति में निम्न लक्षण प्रकट हो सकते हैं –

  • अवसाद: व्यक्ति में लगातार अवसाद या उदासी महसूस होती है, जिसके कारण उन्हें आत्म-बल की कमी महसूस होती है।
  • आत्म-मूल्य और स्वाभिमान की हानि: व्यक्ति कमजोर, निराश और अवसादित महसूस करता है, जिसके कारण उनका आत्मबल कम हो जाता है।
  • अनिद्रा: समान्य से अधिक या समय-समय पर अनिद्रा हो सकती है, और व्यक्ति अच्छी तरह से सो नहीं पाता है।
  • भूख कम होना: कुछ व्यक्तियों में खाने की इच्छा कम होती है, जबकि दूसरों में अधिक भूख की समस्या भी देखी जा सकती है ।
  • अयोग्य महसूस करना: डिप्रेशन से ग्रसित व्यक्ति अपने को अयोग्य एवं दोषी मानने लगता है ।
  • थकावट और ऊर्जा की कमी: व्यक्ति अत्यधिक थका और ऊर्जा की कमी महसूस करता है, जिसके कारण वह रोज़ाना की गतिविधियों को संभालने में मुश्किल हो सकते हैं।
  • निरंतर चिंता: व्यक्ति निरंतर चिंता से ग्रसित रहता है । और अपने विचारों को भी कण्ट्रोल नहीं कर सकता ।
  • अविवादित शारीरिक समस्याएँ: डिप्रेशन के साथ शारीरिक लक्षण भी हो सकते हैं, जैसे कि सिरदर्द, पेट दर्द, या दर्द के बिना भी पीड़ा का महसूस करना।
  • समय-समय पर आत्महत्या विचार: डिप्रेशन के दौरान, व्यक्ति के मन में आत्महत्या के विचार आ सकते हैं। यह मानसिक तनाव अर्थात डिप्रेशन की सबसे गंभीर स्थति है । एसी स्थति में व्यक्ति को अतिशीघ्र चिकित्सकीय सहयोग लेना आवश्यक हो जाता है ।

अगर आप इन लक्षणों से पीड़ित है तो पतंजलि में डिप्रेशन की दवा का प्रयोग एक निपुण वैद्य के परामर्श से पूर्ण उपचार की तरफ जाना चाहिए । यहाँ निचे हमने पतंजलि में डिप्रेशन की प्रशिद्ध दवाओं के बारे में बताने जा रहें है ।

दिव्य मेमोरीग्रिट और न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल : पतंजलि में डिप्रेशन की दवा के फायदे और जानकारी

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड बाबा रामदेव की कंपनी द्वारा डिप्रेशन से निजात पाने के लिए दिव्य मेमोरीग्रिट और न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल का निर्माण किया जाता है । ये दोनों दवाएं मानसिक व्याधियों को दूर करने एवं तनाव को हटाने के लिए बहुत उपयोगी है । सामान्य डिप्रेशन की समस्या में पतंजलि मेमोरीग्रिट और न्यूरोग्रिट कैप्सूल का सेवन बहुत अधिक फायदेमंद साबित होता है । इन दोनों दवाओं के बारे में हमने यहाँ पर पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है । तो चलिए जानते हैं दोनों दवाओं के बारे में

1. पतंजलि दिव्य मेमोरीग्रिट टेबलेट्स (Patanjali Memorygrit Tablets)

पतंजलि आयुर्वेद की यह दवा टेबलेट फॉर्म में आती है । इसमें विभिन्न आयुर्वेदिक घटकों का इस्तेमाल होता है जो मानसिक व्याधियों को दूर करने के लिए विशेषत: उपयोगी होती हैं । मानसिक विकृतियों को दूर करने के लिए यह बहुत फायदेमंद प्राकृतिक उपाय है । इसे स्मृति बढ़ाने, मष्तिष्क विकार, डिप्रेशन, तनाव और एंग्जायटी को दूर करने के लिए विशेषत: उपयोग किया जाता है ।

घटक द्रव्य (Ingredients)

  1. ब्राह्मी (Bacopa Monnieri) 50 mg
  2. शंखपुष्पि (Convovulus pluricaulis) 50 mg
  3. मीठी वच (Convolvulus pluricaulis) Rz. 50 mg
  4. उस्तेखदुस (Lavandula Stoechas) Lf.50 mg
  5. गाजवा (Onosma bracteatum) Wl. Pl. 50 mg
  6. मालकांगनी (Celastrus paniculatus) Sd. 50 mg
  7. अश्वगंधा (Withania Somniferra) Rt. 50 mg
  8. सौंफ (Foeniculum vulgare) Fr. 50 mg
  9. जटामांसी (Nardostachys jatamansi) Rz. 30 mg
  10. रजत भस्म (Rajat Bhasma) 70 mg
  11. बबूल गोंद (Gum Acacia) 8 mg
  12. टेलकम पाउडर (Hydrated magnesium silicate) 8 mg
  13. माइक्रोक्रिस्टालाइन सेल्यूलोस (Microcrystalline Cellulose) 16 mg
  14. कार्मेललोज सोडियम (Croscarmellose Sodium) 8 mg

डिप्रेशन की दवा पतंजलि मेमोरीग्रिट टेबलेट्स के फायदे

  • मानसिक अवसाद को कम करने में लाभदायक
  • मेमोरी पॉवर बढ़ाने में उपयोगी
  • स्मरणशक्ति को बढ़ाने में उपयोगी
  • सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद
  • डिप्रेशन के लक्षणों से मुक्ति दिलाने में फायदेमंद
  • तनाव को दूर करने में मेमोरीग्रिट उपयोगी है
  • यह मन एवं मस्तिष्क के अतिरिक्त विचारों को कम करती है एवं मन को शांत करती है
  • अनिद्रा रोग को दूर करने में भी उपयोगी है
  • एंग्जायटी और स्ट्रेस लेवल को मैनेज करती है
  • इसमें ब्राह्मी एवं शंखपुष्पि मुख्य घटक के रूप में विद्यमान है अत: यह दवा मस्तिष्क को तेज करने एवं डिप्रेशन से लड़ने के लिए लाभदायक है

सेवन की विधि

डिप्रेशन के लिए पतंजलि की दवा मेमोरीग्रिट का सेवन 2 गोली सुबह शाम नीवाये जल के साथ सेवन की जाती है । इसकी कस्टमाइज्ड मात्रा के लिए आयुर्वेद के चिकित्सक से निर्धारित करवाना चाहिए ।

2. पतंजलि न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल (Patanjali Neurogrit Gold Capsules)

पतंजलि दिव्य न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल भी डिप्रेशन की एक प्रशिद्ध दवा है । इसे पतंजलि आयुर्वेद द्वारा डिप्रेशन के लक्षणों से आजादी के लिए इस्तेमाल किया जाता है । यह मस्तिष्क से सम्बंधित सभी विकारों में अच्छा परिणाम देती है । न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल मानसिक तनाव, एंग्जायटी, डिप्रेशन, और अन्य मस्तिष्क विकारों में विशेषत: उपयोगी मानी जाती है । इसके घटक द्रव्य इसे मानसिक व्याधियों में उपयोगी औषधि साबित करते हैं ।

घटक द्रव्य (Ingredients)

  1. एकांगवीर रस (Classical Medicine) 85 मिलीग्राम,
  2. मोती पिष्टी (Classical Medicine) 34 मिलीग्राम,
  3. रजत भस्म (Classical Medicine) 34 मिलीग्राम,
  4. वसंत कुसुमाकर रस (Classical Medicine) 17 मिलीग्राम,
  5. रसराज रस (Classical Medicine) 17 मिलीग्राम,
  6. ज्योतिषमती (Celastrus Paniculatus) Sd. 152 मिलीग्राम,
  7. गिलोय (Tinospora cordifolia) स्टेम 161 मिलीग्राम

पतंजलि न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल डिप्रेशन की दवा के फायदे

  1. मानसिक स्वास्थ्य सुधार: यह कैप्सूल डिप्रेशन और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को सुधारने में मदद करता है, जैसे कि डिप्रेशन, चिंता, और तनाव आदि ।
  2. स्वास्थ्य और ऊर्जा की वृद्धि: यह दवा आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करके, आपकी ऊर्जा और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में लाभदायक है ।
  3. याददाश्त को तेज: न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल आपके मानसिक क्षमता और याददाश्त को तेज करने का कार्य करता है ।
  4. स्ट्रेस कम करने में मदद: यह आपको स्ट्रेस को कम करने में फायदेमंद साबित होता है, जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है ।
  5. डिप्रेशन और एंग्जायटी में: डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या में पतंजलि न्यूरोग्रिट कैप्सूल एक महत्वपूर्ण औषधि है क्योंकि इसमें विभिन्न आयुर्वेदिक भस्मों एवं रस रसायनों का इस्तेमाल होता है ।
  6. अनिद्रा रोग: डिप्रेशन में एंग्जायटी के कारण रोगी को नींद की कमी हो जाती है । इस स्थिति में न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या दूर होती है एवं रोगी चैन की नींद सोता है ।
  7. अतिरिक्त विचार: यह पतंजलि में डिप्रेशन की दवा के रूप में रोगी के मस्तिष्क में अतिरिक्त विचारों को दूर करने का कार्य करती है । इसके सेवन से मानसिक शांति मिलती है ।

सेवन विधि:

पतंजलि में डिप्रेशन की दवा न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल की आमतौर पर खुराक 2 कैप्सूल खाना खाने के बाद दिन में दो बार गुनगुने जल के साथ ली जाती है । अधिक जानकारी एवं रोग के आधार पर सेवन विधि के लिए आपको आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेकर खुराक का निर्धारण करवाना चाहिए ।

सामान्य सवाल एवं जवाब (FAQs)

क्या पतंजलि में डिप्रेशन की दवा न्यूरोग्रिट का सेवन लाभदायक है ?

हाँ, पतंजलि की इस डिप्रेशन की दवा का सेवन डिप्रेशन में लाभदायक है । यह डिप्रेशन को मैनेज करने में उपयोगी है ।

पतंजलि “न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल” का उपयोग किस तरह के डिप्रेशन के लिए किया जा सकता है?

न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल का उपयोग डिप्रेशन और मानसिक व्याधियों को कम करने के लिए किया जाता है। यह दवा मानसिक तनाव को हटाने और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करती है।

क्या इन दवाओं का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के किया जा सकता है?

आमतौर पर इन दवाओं का सेवन बिना किया जाता है । परन्तु आयुर्वेदिक दवाओं का सही मात्रा और सेवन विधि के लिए डॉक्टर की सलाह लेना बेहद महत्वपूर्ण है।

पतंजलि दिव्य मेमोरीग्रिट टेबलेट्स और न्यूरोग्रिट गोल्ड कैप्सूल की सेवन विधि क्या है?

पतंजलि की डिप्रेशन की दवा मेमोरीग्रिट और न्यूरोग्रिट का सेवन 2 – 2 गोली सुबह – शाम आमतौर पर किया जाता है ।

क्या ये दवाएं किसी अन्य दवाओं के साथ संयुक्त रूप से ली जा सकती हैं, और क्या इनके कोई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

दवाओं का संयुक्त रूप से सेवन करने से पहले, डॉक्टर से सलाह लेना बेहद महत्वपूर्ण है। किसी अन्य दवाओं के साथ या इनके साथ सेवन करने से संबंधित साइड इफेक्ट्स की जानकारी डॉक्टर से प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *