कैप्सूल टाइम वाली गोली का नाम की लिस्ट – Capsule एवं Tablets

कैप्सूल टाइम वाली गोली का नाम: पुरुषों में सहवास में समय बढ़ाने के लिए विभिन्न कैप्सूल, टेबलेट्स, ऑयल्स और स्प्रे आदि की भरमार बाजार में सभी मेडिकल स्टोर्स पर आपको दिखाई दे जाएगी । अंग्रेजी चिकित्सा में टाइम वाली गोली के रूप में Sildenafil, Tadalafil, Vardenafil आदि दवाएं उपलब्ध है । परन्तु आप सभी इस बात से अवगत होंगे की ये दवाएं कुछ ही समय के लिए प्रभावी होती है । इनका असर जितना तीव्र होता है उतनी ही जल्दी ये शरीर पर असर दिखाना भी बंद कर देती है । इसलिए इन समस्याओं में अंग्रेजी दवाओं की जगह हमने आयुर्वेद की दवाओं का वर्णन इस लेख में किया है ।

कैप्सूल टाइम वाली गोली का नाम

आयुर्वेद में टाइम वाली गोली के रूप में विभिन्न क्लासिकल और नए फार्मूलेशन की दवाएं उपलब्ध है जो सहवास में समय बढ़ाने और तनाव बढ़ाने के लिए उपयोग होती है । इन दवाओं के सेवन से अंग्रेजी दवाओं की तरह कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता एवं ये लम्बे समय तक अपना असर भी शरीर पर दिखाती हैं । आज के इस लेख में हम कैप्सूल टाइम वाली गोली का नाम की सूचि आपको बताएँगे जिनका इस्तेमाल आप एक आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श अनुसार सेवन कर सकते हैं ।

कैप्सूल टाइम वाली गोली का नाम आयुर्वेद अनुसार क्या है ?

आयुर्वेद में विभिन्न वाजीकारक औषधियों एवं जड़ी – बूटियों, रस – रसायन और खनिज आदि के सहयोग से निर्मित होने वाली दवाओं को आप टाइम वाली गोली के रूप में आयुर्वेद में जान सकते हैं । ये दवाएं शीघ्र स्खलन, तनाव की कमी, धातु विकृति, यौन दुर्बलता एवं नपुंसकता को ठीक करने के लिए आयुर्वेद चिकित्सा में उपयोग होती हैं । इनमे कुछ दवाएं कैप्सूल के रूप में, कुछ टेबलेट्स, कुछ तेल और स्प्रे आदि के रूप में बाजार में उपलब्ध हो जाती हैं । यहाँ हम इन सभी प्रमुख और उपयोगी टाइम वाली गोली का नाम एवं उनकी संक्षिप्त जानकारी आपको उपलब्ध करवा रहें है । ध्यान दें इनका उपयोग बिना वैद्यकीय सलाह के करना नुकसान दायक हो सकता है ।

टाइम वाली गोली कैप्सूल का नाम की लिस्ट

कैप्सूल में हमने उन प्रशिद्ध आयुर्वेदिक दवाओं की सूचि उपलब्ध करवाई है जो कैप्सूल रूप में आती हैं । ये दवाएं लेने में आसान होती हैं एवं इनका असर भी जल्दी होता है एवं अन्य दवाओं की तरह आयुर्वेद के टाइम बढ़ाने वाले कैप्सूल नुकसान रहित होते हैं । हालाँकि इनके लिए आपको वैद्यकीय सलाह लेना आवश्यक है । तो चलिए जानते हैं कैप्सूल टाइम वाली गोली का नाम list के बारे में

  1. कामसुधा योग कैप्सूल (Kamsudha Yog Capsule) – बलवर्द्धक, नपुंसकता नाशक, वातनाशक, यौन शक्ति दायक
  2. अश्वशिला कैप्सूल (Ashwashila Capsule) – यौनशक्ति दायक, मर्दाना ताकत, इम्युनिटी
  3. पतंजलि यौवन गोल्ड कैप्सूल (Patanjali Youvan Gold Capsule) – यौवन बनाने एवं टाइम बढ़ाने वाली गोली
  4. पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल (Patanjali Shilajit Capsule) – सामान्य पुरुष दुर्बलता
  5. डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल (Dabur Shilajit Gold) – यौन दुर्बलता में उपयोगी
  6. केरला आयुर्वेद Ajax Capsule – यौनदुर्बलता, शीघ्र स्खलन, धातु दुर्बलता, विगोर
  7. धन्वंतरी Phytogra Power Capsule – सहवास की दुर्बलता, Loss of Libido, नपुंसकता
  8. Dr. Vaidya’s हेर्बो टर्बो कैप्सूल – यौन दुर्बलता, तनाव एवं सहवास में समय की कमी

टाइम वाली गोली टेबलेट के नाम की सूचि

टेबलेट में हमने उन प्रशिद्ध आयुर्वेदिक टेबलेट फॉर्म की दवाओं की सूचि आपको उपलब्ध करवाई है जो यौनकमजोरी की दवाओं की list आपको उपल लताओं में टाइम बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में काम में आती हैं । टाइम बढ़ाने वाली टेबलेट्स में आयुर्वेद की क्लासिकल एवं नए फार्मूलेशन की दवाओं की सूचि आपको उपलब्ध करवा रहें हैं ।

  1. सिद्ध मकरध्वज वटी (क्लासिकल दवा टाइम बढ़ाने एवं यौन दुर्बलता को खत्म करने में उपयोगी)
  2. शक्रवल्लभ रस टेबलेट्स शास्त्रोक्त (शुक्र दोषों में उपयोगी एवं टाइम बढ़ाने में लाभदायक)
  3. Himalaya Tentex Forte टेबलेट्स (यह सहवास में टाइम बढ़ाने, इम्युनिटी बढ़ाने, पुरुषों की यौनदुर्बलता में उपयोगी है)
  4. Himalaya Confido टेबलेट्स (टाइम बढ़ाने एवं यौनदुर्बलता की कमजोरी में उपयोगी)
  5. पतंजलि यौनामृत टेबलेट (यौन दुर्बलताओं में उपयोगी)
  6. धूतपापेश्वर शिलाप्रवंग स्पेशल टेबलेट (शीघ्रस्खलन, नपुंसकता, उर्जा दायक)
  7. बैद्यनाथ मन्मथ रस टेबलेट – शास्त्रोक्त (यौनदुर्बलता, टाइम बढ़ाने एवं पुरुष शक्ति दायक)
  8. डाबर कामने विड टेबलेट्स (पुरुषों की यौन स्वास्थ्य में सुधार, टाइम बढ़ाने वाली गोली)

सारांश (Conclusion)

आयुर्वेद में टाइम वाली गोलियों का उपयोग एक प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प हो सकता है जो सहवास में समय बढ़ाने और यौन समस्याओं के उपचार में मदद करता है। आयुर्वेद में उपलब्ध दवाएं अंग्रेजी दवाओं की तरह तेज़ असर नहीं करती हैं, बल्कि धीरे-धीरे शरीर पर प्रभाव डालती हैं और लंबे समय तक उपयोग की जा सकती हैं।

कृपया ध्यान दें कि इन दवाओं का सेवन बिना वैद्यकीय परामर्श के न करें, और सही खुराक और इस्तेमाल के लिए वैद्यकीय सलाह लें। यदि आपके पास कोई समस्या है और आप इन दवाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो कृपया एक आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से परामर्श करें।

आपके स्वास्थ्य और उत्तरदायित्व के लिए आपके समस्याओं का समाधान करने में आयुर्वेद के द्वारा उपलब्ध दवाओं का उपयोग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फिर भी, अपने विशेषज्ञ वैद्य से सलाह प्राप्त करना हमेशा सुरक्षित और उचित होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *