घमोरियों का इलाज – अगर घमारियों😡 से परेशान हैं तो अपनाएं इन टिप्स को✅

Ghamori का इलाज: यूं तो हमारा देश बहुत अधिक तरक्की कर चुका है लेकिन बहुत सी ऐसी सुविधाएं हैं जो मध्यम और निचले वर्ग के लोगो की पहुंच से बाहर हैं। जैसे गर्मियों में AC के नीचे सोना। अगर आपको इस तपतपाती धूप में काम करना पड़ता है या बाहर जाना पड़ता है तो घमोरी होना तय है। 40 डिग्री तापमान में आप इस समस्या से दूर नहीं रह सकते। इसलिए कुछ ऐसे विशेष घरेलू नुस्खे आपको जरूर पता होने चाहिए जिनसे आप घर पर ही घमोरिए का इलाज कर पाएं।

तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को, घमोरियां में जल्द राहत मिलेगी

ghamoriyon ka ilaj

पसीना घमौरी का मुख्य कारण है। अभी जब धूप बहुत तेज हो रही है कूलर पंखे से हटते ही पसीना आना तय है। इस वजह से बच्चे बुजुर्ग सभी को घमोरियां हो जाता है। जो बच्चे मिट्टी में ज्यादा खेलते हैं उन्हें ये समस्या अधिक होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं ये घरेलू नुस्खे अपना कर जरूर देखें, घमौरी हटाने का यह सबसे आसान घरेलू उपाय है।

घमौरी बहुत अधिक जलन पैदा करती है। इससे होने वाली खुजली असहनीय होती है। इसलिए इसका इलाज करना जरूरी होता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल, आइस क्यूब, नीम के पत्तो का उपयोग घरेलू नुस्खे के रूप में किया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का लेप आपके बच्चे की घमौरी को एक दिन में खत्म कर सकता है, जाने कैसे लेप करें

बच्चों को घमौरी (हीट रैशेज) अधिक होते हैं। पीठ और चेहरे पर गर्मी की वजह से निकले दाने बहुत परेशान करते हैं। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल स्किन के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। घमौरी के घरेलू इलाज के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल डाल कर पतला लेप बना लें। इस लेप को ठंडा करके पीठ और मुंह पर एक घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें। अगर ऐसा दिन में दो तीन बार कर लिया तो घमौरी ठीक हो जायेगी।

अन्य स्वास्थ्य टिप्स:

आइस क्यूब (Ice Cube) का उपयोग कर पाएं गर्मी के दानों से जल्द राहत

गर्मियों में दाने निकलना आम बात है, लेकिन इनसे होने वाली खुजली और जलन बहुत परेशान करती है। इसके लिए आप आइस क्यूब से सेक कर इन्हे हटा सकते हैं। बर्फ से आपकी स्किन को ठंडक मिलेगी और जलन में भी जल्द राहत मिलेगी। ऐसा आपको दो से तीन बार करना चाहिए। इतना ध्यान जरूर रखें धूप से आते ही बर्फ न लगाएं, पहले थोड़ी देर कूलर पंखे के आगे पसीना सुखा कर ही ऐसा करें।

अधिक समय से घमोरियां (हीट रैशेज) है तो नीम की पत्तियों का उपयोग करें

नीम औषधीय गुणों वाला पेड़ है। खासकर त्वचा के लिए इसके विशेष फायदे है। अगर आप लंबे समय से घमौरी से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों का उपयोग करना चाहिए। इन्हे आप पानी में उबाल कर या इनका लेप बना कर अपनी पीठ या फेस पर लगा सकते हैं। इससे घमौरी और इंफेक्शन में राहत मिलेगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *