(दिव्य शुद्धि चूर्ण पतंजलि💚) Shuddhi Churna Patanjali benefits in Hindi

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक पेटेंट औषधि है जिसका प्रयोग कब्ज, गैस एवं पाचन को सुधारने के लिए किया जाता है । Shuddhi Churna Patanjali benefits in Hindi के बारे में हम इस आर्टिकल में आपको सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध करवाएंगे । इस दवा का प्रयोग कब्ज, अजीर्ण, अपच, ख़राब पाचन, एवं गैस आदि के लिए किया जाता है । लम्बे समय से चली आ रही कोष्टबद्धता में Shuddhi Churna Patanjali काफी लाभदायक है ।

Shuddhi Churna Patanjali Details

नाम:दिव्य शुद्धि चूर्ण (Shuddhi Churna)
निर्माता:पतंजलि (Patanjali)
घटक:हरड, बहेड़ा, भूमि आमला, एवं अन्य
उपयोग: कब्ज, गैस, अपच, अजीर्ण, एवं गैस
मूल्य:Rs. 105 (100 ग्राम पैक)
उपलब्धता:ऑनलाइन एवं मेडिकल स्टोर

दिव्य शुद्धि चूर्ण पतंजलि क्या है ? (What is Patanjali Shuddhi Churna)

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा बनाये जानी वाली एक पाचन सुधार औषधि है । जिसका इस्तेमाल कब्ज, गैस, अपच, अजीर्ण एवं भूख की कमी में किया जाता है । यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से निर्मित होने वाली पेटेंट औषधि है । लम्बे समय से चली आ रही कब्ज या सामान्य कब्ज में इसका इस्तेमाल करने से आसानी से पेट साफ होता है ।

Shuddhi Churna Patanjali benefits in Hindi

पतंजलि शुद्धि चूर्ण नुकसान रहित आयुर्वेदिक दवा है । इसमें सनाय जैसे हबिटिंग हर्ब का इस्तेमाल नहीं होता । इसलिए यह हैबिट फोर्मिंग औषधि नहीं है । इसे एक उपचार के रूप में देखा जाता है । लम्बे समय तक उपयोग करने के बाद छोड़ने पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होते एवं इसकी आदत नहीं लगती ।

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण के घटक | Ingredients of Patanjali Shuddhi Churna

HerbLatin NameEnglish NameHindi NameUses (in Hindi)
HaradTerminalia chebulaHaritakiहरड़आयुर्वेद में उपयोग होता है, जैसे वजन घटाना, पाचन शक्ति को बढ़ाना
BahedaTerminalia belliricaBibhitakiबहेड़ाआंखों के लिए उपयोगी, सुरक्षा प्रणाली को सुधारने, खांसी को कम करने
Bhumi AmlaPhyllanthus niruriStonebreaker/Chanca Piedraभूमि आमलागुर्दे की पथरी को तोड़ने, जीर्ण संक्रमणों को रोकने, उच्च रक्तचाप को कम करने
Tankan BhasmBoraxBoraxटांकण भस्मत्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने, दाद और संक्रमणों को रोकने
JeeraCuminum cyminumCuminजीरापाचन को सुधारने, गैस और एसिडिटी को कम करने, खांसी को ठीक करने
HingFerula asafoetidaAsafoetidaहींगपाचन को सुधारने, गैस, एसिडिटी और उच्च रक्तचाप को कम करने
IndrayanCitrullus colocynthisBitter Apple/Colocynthइंद्रायणआंतों की संक्रमणों को ठीक करने, आर्थराइटिस और गठिया के लिए उपयोगी

और पढ़ें:

पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे | Patanjali Shuddhi Churna Benefits in Hindi💯

निम्न रोगों में पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे होते हैं –

कब्ज को दूर करने में फायदेमंद: कब्ज एक बहुत ही सामान्य हर घर की बीमारी है । पतंजलि कंपनी ने इसी के लिए कब्ज नाशक इस औषधि का निर्माण किया है । यह तीव्र कब्ज, सामान्य कोष्टबद्धता एवं बार – बार होने वाली कब्ज में आराम करती है । इसमें हरड, विभितकी,एवं इन्द्रायण जैसे घटक द्रव्य है जो कब्ज को रोकने एवं आँतों के संक्रमण को ठीक करके कब्ज का खत्म करते हैं ।

अजीर्ण एवं गैस में फायदेमंद: अजीर्ण एक पाचन से जुडी हुई बीमारी है । इसमें खाया पिया भोजन ठीक ढंग से न पचकर पेट में ही सड़ा गला पड़ा रहता है जो गैस एवं अन्य पाचन सम्बन्धी विकारों को जन्म देता है । इस रोग में भी पतंजलि शुद्धि चूर्ण का प्रयोग करने से खाया पिया ढंग से पचता है एवं अधपका आहार पेट में नहीं रहता । जिससे अजीर्ण नहीं होता एवं गैस बनने की समस्या भी ठीक होती है ।

भूख की कमी एवं अपच में पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे: Patanjali Shuddhi Churna एक पाचक औषधि है । यह पेट से जुडी हुई पाचन से सम्बंधित समस्याओं को ठीक करती है एवं अपच के कारण भूख की कमी को ठीक करने का कार्य करती है । अपच रोग में खाया पिया पचता नहीं है एवं आगे चलकर यह भूख को खत्म कर देता है । एसी स्थिति में पतंजलि शुद्धि चूर्ण का सेवन नित्य करने से पाचन सुधरता है एवं भूख खुलकर लगती है ।

एसिडिटी में फायदेमंद: अधिक अम्लता की समस्या पेट में पाचक रसों का अधिक मात्रा में उत्सर्जन एवं गैस्ट्रिक ग्लैंड के द्वारा अधिक मात्रा में एसिड की उत्पति करने से होती है । इस रोग में रोगी को खट्टी डकारें आती है । खाया पिया नहीं पचता एवं एसिडिटी के कारण सीने में जलन रहने लगती है । पतंजलि शुद्धि चूर्ण एक उत्तम पाचक औषधि है जो पाचन से जुडी सभी समस्याओं को संतुलित करती है । यह अधिक अम्ल उत्सर्जन को भी ठीक करने का कार्य है । जिससे एसिडिटी में फायदा मिलता है ।

बदहजमी में फायदेमंद: बदहजमी की समस्या में भी पेट के पाचन की ही मुख्य समस्या होती है । जब बदहजमी होती है तो पेट में आफरा, गैस एवं खट्टी डकारें आने लगती है । पतंजलि शुद्धि चूर्ण के सेवन से इस रोग में आराम पाया जा सकता है । यह पाचन सुधार करने में उत्तम आयुर्वेदिक औषधि है । इसका इस्तेमाल करने से लम्बे समय से चली आ रही बदहजमी भी ठीक होने लगती है ।

शुद्धि चूर्ण की खुराक (Dose)

इसकी सामान्य खुराक 3 ग्राम है । अर्थात इसे 3 ग्राम की मात्रा में नित्य लिया जा सकता है । इसे रात्रि में लेना अधिक फायदेमंद माना जाता है । रात्रि में सोने से 3 ग्राम की मात्रा में एक गिलास गुनगुने पानी के साथ सेवन करना चाहिए । इसकी सामान्य खुराक के अलावा खुराक का निर्धारण आयुर्वेदिक चिकित्सक से करवाना चाहिए ।

पतंजलि शुद्धि चूर्ण के नुकसान (Side Effects of Patanjali Shuddi Churna)

शुद्धि चूर्ण के कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है । दूसरा इस औषधि की आदत भी नहीं लगती । इसलिए सामान्य मात्रा में उपयोग करने से पतंजलि शुद्धि चूर्ण के कोई भी नुकसान नहीं है । हालाँकि अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त हो सकते है अत: अपने आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेकर ही इसकी खुराक का निर्धारण करें ।

सामान्य सवाल – जवाब (FAQs)

पतंजलि शुद्धि चूर्ण का प्राइस क्या है?

पतंजलि की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार 100 ग्राम के पैक का मूल्य रूपए 105 हैं ।

शुद्धि चूर्ण कहाँ से खरीद सकते हैं?

पतंजलि शुद्धि चूर्ण को आप पतंजलि की ऑफिसियल वेबसाइट, पतंजलि स्टोर या अन्य किसी भी आयुर्वेदिक स्टोर से खरीद सकते हैं ।

शुद्धि चूर्ण पतंजलि का उपयोग क्या है?

इसका चिकित्सकीय उपयोग कब्ज, गैस, अजीर्ण, अपच एवं भूख की कमी में किया जाता है ।

क्या पतंजलि शुद्धि चूर्ण का सेवन गर्भवती महिलाऐं कर सकती है?

बिना चिकित्सकीय सलाह के गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए । हालाँकि कब्ज के लिए वैद्य इसका सेवन गर्भवती महिलाओं को भी करवा सकते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *