ज्यादा देर तक कैसे रोके – जानें घरेलू और आयुर्वेदिक तरीके

ज्यादा देर तक कैसे रोके: अगर आप इंटरनेट पर एक्टिव हैं तो आपने देखा होगा कि अधिकांश पुरुष “ज्यादा देर तक कैसे रोके” जैसे सवाल करते रहते हैं। बहुत बार आप इसका मतलब भी सही सही नहीं समझते होंगे। असल में वो अपनी यौन कमजोरी का इलाज ढूंढ रहे होते हैं। जल्दी स्खलित होना, वर्तमान में पुरुषों की सबसे बड़ी समस्या है। हालांकि यह समस्या सभी को नहीं होती है और कुछ व्यक्ति सिर्फ भ्रम या इंटरनेट पर उपलब्ध गलत जानकारी की वजह से ऐसे सवाल मन में पाल लेते हैं। इस लेख में हम “ज्यादा देर तक कैसे रोके” इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे की यह सवाल कितना प्रासंगिक है और ऐसी कौनसी दवाइयां या घरेलू उपचार हैं जिन्हें अपनाकर आप ज्यादा देर तक कर सकते हैं।

ज्यादा देर तक कैसे रोके?

ज्यादा देर तक कैसे रोके

यौन क्रिया हमारे जीवन का अभिन्न और जरूरी हिस्सा है। एक शरीर तभी पूर्ण रूप से स्वस्थ माना जाता है जब शारीरिक, मानसिक और यौन रूप से स्वस्थ हो। अभी बात आती है “ज्यादा देर तक कैसे रोके” असल में ये सवाल किस बारे में है। ये सवाल यौन क्रिया में जल्दी स्खलित नहीं होने या ज्यादा देर तक स्खलन रोक पाने के उपायों के बारे में है। आधुनिक समय में खान पान और रहन सहन में विकृति के कारण 65% पुरुष early discharge यानी जल्दी स्खलन की समस्या से ग्रस्त हैं। ऐसे सभी पुरुष हो बेड पर अधिक समय तक नहीं टिक पाते या जिनकी परफॉर्मेंस बहुत कमजोर है इंटरनेट पर अधिकांशतः नीचे दिए गए सवाल पूछते रहते हैं:

  • बिना रुके एक घंटे तक करने का घरेलू उपाय क्या है?
  • पत्नी को कैसे खुश करें?
  • ज्यादा देर तक कैसे रोके?
  • डालते ही गिर जाता है, घरेलू उपाय क्या है?
  • ज्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय बताएं

Note: ये सभी सवाल हमने गूगल के suggestion सेक्शन में देखे हैं। यानी ऐसे बहुत से लोग हैं जो इन सवालों का जवाब इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं।

अब जब आप समस्या के बारे में जान गए हैं तो इसका इलाज क्या है और क्या असल में ये समस्या कोई समस्या है इसके बारे में जानना भी जरूरी है। अगर हम ज्यादा देर तक कैसे रोके, इस सवाल को ही पूरी तरह से समझने की कोशिश करें तो इसके दो मतलब हो सकते हैं। एक तो आप बहुत जल्द स्खलित हो जाते हैं और किसी भयानक यौन कमजोरी की समस्या से गुजर रहे हैं। दूसरा आप इंटरनेट पर 18 प्लस वीडियो देख देख कर भ्रमित हो चुके हैं और आपको लगता है की आपको भी लंबे समय तक यौन क्रिया करनी है, जैसे एक घंटे तक बिना रुके कैसे करे आदि सवाल ऐसी ही मानसिकता वाले लोग पूछते हैं।

अगर आपको सच में कोई समस्या है और आप बेड पर एक या दो मिनट में ही स्खलित या डिस्चार्ज हो जाते हैं तो इसके उपाय हम आपको आगे विस्तार से बताएंगे। लेकिन अगर आप यौन क्रिया 7 से 15 मिनट के बीच में कर पाते हैं, यानी एक्टिवली आप 10 मिनट का परफॉर्मेंस भी बेड पर अपने पार्टनर के साथ दे पा रहे हैं तो आपको किसी दवा या उपाय की कोई जरूरत नहीं है।

और पढ़ें:

ज्यादा देर तक कैसे रोके के लिए घरेलू उपाय

जवान हो या प्रौढ़ पुरुष तो पुरुष होता है। पुरुष के दिमाग में हर उम्र में सेक्स का भूत सवार रहता है। लेकिन जब उसके दिमाग का साथ उसकी इंद्रियां नहीं देती हैं तो ये उसके डिप्रेशन और शर्म का कारण बनता है। अधिकांश पुरुष कई बार बहुत जल्दी स्खलित हो जाने और इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी समस्या की वजह से शर्मसार हो जाते हैं। ऐसे में आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए, जो अधिक समय तक करने और अच्छे तनाव के लिए बहुत कारगर है।

  1. कंट्रोल करें: आयुर्वेद में यौन समस्या को शारीरिक और मानसिक दोनो रूप से वर्णित किया गया है। खासकर पुरुषों को शारीरिक कमजोरी के साथ मानसिक कंट्रोल की कमी ज्यादा रहती है। इसका कारण है बहुत ज्यादा सोचना और उत्तेजित होना। ज्यादा देर तक करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय यही है की आपका अपने शरीर पर कंट्रोल हो, यानी आप खुद ये कंट्रोल कर पाएं की आप कब डिस्चार्ज होंगे। इसके लिए start एंड stop तकनीक बहुत कारगर है। इसमें आपको मानसिक रूप से अपने ऊपर नियंत्रण रखना है और बहुत ज्यादा उत्तेजित होने से बचना है। कुछ स्ट्रोक्स के बाद रुक जाना फिर शुरू करना फिर रुक जाना ऐसा करने से आपका शारीरिक और मानसिक कॉम्बिनेशन अच्छा होगा। कुछ समय तक आप निरंतर ऐसा करेंगे तो आपको अनुभव होगा की यौन क्रिया करते समय आप खुद को कंट्रोल कर पा रहे है की आपको कब स्खलित (discharge) होना है।
  2. खान पान: किसी भी रोग या कमजोरी से उबरने के लिए सही और जरूरी खान पान बहुत आवश्यक होता है। जिन पुरुषों को जल्द स्खलन की समस्या है उन्हे मसालेदार भोजन, तला भुना, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड, मांस मछली और दारु सिगरेट जैसी चीजों से परहेज रखना चाहिए।  खाने में हरी सब्जियों, ताजा फल और जल्द पचने वाले अनाज को अपनाना चाहिए।
  3. धनियां और सौंफ: जिन पुरुषों के शरीर में अधिक उत्तेजना या गर्मी की समस्या रहती है और इसकी वजह से उनका जल्दी निकल जाता है तो ये दोनो चीजें बहुत कारगर हैं। धनियां या सौंफ को धागे वाली मिश्री के साथ रात में मिट्टी के बर्तन में भिगो कर रख दें। सुबह इसे हाथ से मथकर छान कर इसका पानी पी लें। 15 से 20 दिन ऐसा लगातार करने से जल्द स्खलन की समस्या ठीक हो जायेगी और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा गर्मी भी कम होगी। लेकिन अगर आपको डायबिटीज जैसी कोई समस्या है तो ये उपाय आपके लिए नहीं है।
  4. अदरक, तुलसी के बीज और मिश्री: ज्यादा देर तक रोकने के लिए यह उपाय सबसे अधिक कारगर है। आपको 50 अदरक का चूर्ण, 200 gm तुलसी बीज का चूर्ण और धागे वाली मिश्री को पीसकर इसका मिश्रण बना लेना है। रोजाना 5 से 10 ग्राम मात्रा में इनका सेवन करने से जल्द गिर जाने की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जायेगी और आप बेड पर ज्यादा टाइम तक टिक पाएंगे। यह घरेलू उपाय विश्वसनीय और कारगर है अगर आप ज्यादा देर तक नहीं कर पाते हैं तो इसे जरूर अपनाएं।
  5. योग और प्राणायाम: मानसिक तनाव और शारीरिक कमजोरी दोनो ही यौन कमजोरी का कारण बनते हैं। इन दोनो को ही ठीक करने के लिए योग प्राणायाम बहुत जरूरी हैं। अगर आप चाहते हैं की आप शारीरिक मानसिक और यौन रूप से स्वस्थ रहे तो रोजाना योग प्राणायाम करना शुरू कर दें। इससे आपकी टाइमिंग और ज्यादा देर तक करने की क्षमता बढ़ जायेगी।

आयुर्वेदिक दवाएं जो ज्यादा देर तक कैसे रोके के लिए हैं उपयोगी

अभी तक हमने बात की थी ऐसे घरेलू उपायों की जिनसे जल्दी स्खलित होने की समस्या को खत्म किया जा सकता है। लेकिन कुछ विशेष कारणों से जब समस्या ज्यादा गंभीर होती है या शारीरिक परिस्थितियां भिन्न होती हैं तो आपको आयुर्वेदिक उपचार और दवा की जरूरत पड़ती है। अगर आपको लगता है की आपको समस्या अधिक है और बहुत समय से आप इलाज ले रहे हैं फिर भी बहुत जल्दी निकल जाता है तो आपको हमारे चिकित्सकों से विचार विमर्श करके उपचार शुरू करना चाहिए। इसके लिए आप व्हाट्सएप और टेलीग्राम के माध्यम से भी हमें संपर्क कर सकते हैं।

यहां पर आपकी जानकारी के लिए हम कुछ विशेष और कारगर आयुर्वेदिक दवाओं के योग बता रहे हैं जिनका उपयोग करके आप जल्द गिर जाने, खड़ा नहीं होने, तनाव की कमी जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि इन दवाओं का उपयोग आपको वैद्य के परामर्श से ही करना चाहिए।

  1. स्तंभन कारक योग: जल्द स्खलन (early discharge) की समस्या में यह योग बहुत कारगर है। यह प्राचीन आयुर्वेदिक दवा है, इसका उपयोग करके आप ज्यादा देर तक करने में सक्षम हो जायेंगे।
  2. कामसूधा योग और बला तेल: यह आयुर्वेद की क्लासिकल और पेटेंट दवा का कॉम्बिनेशन है। अगर आप 2 से 3 महीने वैद्य के परामर्श अनुसार इस योग का उपयोग करते हैं तो जल्दी झड़ जाने की समस्या के साथ साथ erectile dysfunction जैसी बड़ी समस्या भी जड़ से खत्म हो जाती है।
  3. विदार्यादि चूर्ण और स्वर्ण भस्म: वीर्य विकारों और यौन शक्ति के साथ साथ शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए यह योग बहुत कारगर है। इसका उपयोग बिना वैद्य की सलाह के नहीं करना चाहिए।
  4. मदनानंद मोदक: पुरुषों की यौन कमजोरियों के लिए यह आयुर्वेदिक मोदक बहुत कारगर है। फिर चाहे वह जल्द स्खलित होने की समस्या हो या स्टैमिना में कमी की सभी में इसका पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलता है।
  5. पुष्पधन्वा रस और धातु पौष्टिक चूर्ण: ज्यादा टाइम तक करने के साथ धातु की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए यह योग बहुत कारगर है। इसका उपयोग 2 से 3 महीने करने पर शरीर को नई ऊर्जा मिलती है और यौन कमजोरियां खत्म हो जाती हैं।

अंत में: यौन कमजोरियां होना वर्तमान में आम बात है। लेकिन अपनी समस्या का पहचानना बहुत जरूरी है। बहुत बार आपको पता ही नहीं होता की आपको समस्या क्या है या किन कारणों से है। ज्यादा देर तक करने की इच्छा या जरूरत सभी पुरुषों को होती है। यौन सुख भी जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन इसके लिए आपको सजग होना जरूरी है। आपको सच में जल्द झड़ जाने जैसी समस्या है तो आप ऊपर दिए गए उपाय अपनाकर “ज्यादा देर तक कैसे रोके” जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *