जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा क्या है आयुर्वेद में ? 10 प्रशिद्ध आयुर्वेदिक दवाएं

जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा: खड़ा नहीं होता, जिसे आमतौर पर नपुंसकता या यौन असमर्थता के रूप में जाना जाता है, एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसमें पुरुष यौन संबंध बनाने में असमर्थ होते हैं। यह पुरुषों के लिए एक व्यथित करने वाली स्थिति होती है और व्यक्तिगत जीवन पर गहरा प्रभाव डालती है। समय पर लिंग में प्रॉपर तनाव नहीं आना और खड़ा लम्बे समय तक नहीं रहना एक आम समस्या हो गई है जो पुरुषों को अधिकतर प्रभावित कर रही है ।

हमें हमारे whatsapp एवं टेलीग्राम ग्रुप पर रोजाना बहुत संख्या में यही प्रश्न “जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा” बार – बार पूछा जाता है । तो इसी को ध्यान में रखते हुए हम आज इस समस्या के लिए आयुर्वेद में प्रयोग होने वाली दवाओं की जानकारी आपके लिए लेकर आये हैं । हमने यहाँ सामान्य जानकारी उपलब्ध करवाने एवं आयुर्वेद ED की समस्या में कितना कारगर है आदि जानकारी देने के लिए यह आर्टिकल लिख रहें है ।

जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा – आयुर्वेद की प्रशिद्ध 10 दवाएं नपुंसकता दूर करने वाली

जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा

आमतौर पर इस समस्या को आप इरेक्शन की कमी या इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जोड़ कर देख सकते हैं । क्योंकि इन यौन दुर्बलताओं से ग्रसित व्यक्ति ही अधिकतर लिंग खड़ा नहीं होने की समस्या से ग्रसित देखे गए हैं । हालाँकि तुरंत खड़ा करने की दवा के रूप में आधुनिक रासायनिक दवाओं में वियाग्रा जैसी विभिन्न दवाएं शामिल है जो लेने के कुछ समय में ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं ।

परन्तु इन दवाओं के जितने तीव्र परिणाम मिलते हैं दुष्प्रभाव भी उतने ही भीषण और तीव्रता से दिखाई देते हैं । अत: इसी को ध्यान में रखते हुए हमने जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा में कुल 10 आयुर्वेदिक दवाओं की लिस्ट डिटेल्स के साथ बता रहें हैं जो नुकसान रहित एवं प्रभावी परिणाम देने वाली हैं । जिनका प्रयोग आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेकर अपनी समस्या को पूर्णत: ठीक करने के लिए कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं –

1. वीर्य स्तम्भन वटी

वीर्य स्तंभन वटी

वीर्य स्तम्भन वटी आयुर्वेद की शास्त्रोक्त औषधि है । जिसका वर्णन रसतंत्र संग्रह ग्रन्थ में मिलता है । यह पुरुषों में वीर्य को स्तम्भन करने और वीर्य को गाढ़ा करने का कार्य करती है । जिन पुरुषों में लिंग में प्रॉपर तनाव नहीं आता उनको आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से अन्य आयुर्वेदिक औषधीय योगों के साथ वीर्य स्तम्भन वटी का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद है ।

2. जातिफलादि वटी है खड़ा करने की दवा

जातिफलादि वटी भी आयुर्वेद की एक क्लासिकल फार्मूलेशन है । जिसका प्रयोग नपुंसकता को ठीक करने के लिए किया जाता हैं । यह लिंग खड़ा नहीं होने की समस्या को ठीक करने में फायदेमंद हैं । इसी के साथ शीघ्रस्खलन की समस्या को भी ठीक करती है । हालाँकि अब यह दवा अधिकतर फार्मेसी द्वारा इसे डिसकंटिन्यू कर दिया गया है क्योंकि इस औषधि के गलत उपयोग भी होने के वजह से आयुष डिपार्टमेंट द्वारा इसे वर्जित कर दिया गया है । क्योंकि इसमें अफीम जैसे घटक होने की वजह से शायद इसे वर्जित किया गया है ।

3. कामसुधा योग

kamsudha yog

यह आयुर्वेद का नया फार्मूलेशन है जो लिंग खड़ा नहीं होने की समस्या और नपुंसकता नाशक औषधि के रूप में प्रयोग होती है । यह सुरक्षित और प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है जिसे तुरंत खड़ा करने एवं शीघ्र स्खलन की समस्या को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है । यह विभिन्न आयुर्वेदिक घटकों से निर्मित औषधि है जिसे प्रभावी एवं तुरंत परिणाम के लिए जाना जाता है । यह जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा के रूप में आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से प्रयोग की जा सकती है ।

4. वृद्ध दंड चूर्ण

वृद्धदण्ड चूर्ण

वृद्ध दंड चूर्ण का वर्णन रसतंत्र एवं सिद्ध प्रयोग संग्रह ग्रन्थ में मिलता है । यह भी एक प्राचीन आयुर्वेदिक औषधि है जो वीर्य को गाढ़ा करने एवं शरीर में स्थित दोषों को दूर करके रोग को ठीक करने के लिए इस्तेमाल होती है । वृद्ध दंड चूर्ण शीघ्र स्खलन के साथ – साथ नपुंसकता को भी ठीक करती है । वृद्ध दंड चूर्ण को कामसुधा योग के साथ प्रयोग करवाने से लिंग खड़ा नहीं होने की समस्या में तुरंत राहत मिलती है ।

5. वीर्य शोधन चूर्ण

Virya Shodhan Vati in Hindi

वीर्य शोधन चूर्ण शरीर में वीर्य दोषों को ठीक करने और वीर्य की मात्रा बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होता है । इस चूर्ण के इस्तेमाल से शरीर में स्थित सभी वीर्य दोष दूर होते हैं एवं वीर्य दोषों के कारण आई नपुंसकता की समस्या जिसमे लिंग खड़ा नहीं होता की समस्या में भी लाभ मिलता है । यह विभिन्न आयुर्वेदिक घटकों से निर्मित होती है । जिसका वर्णन हमने हमारी वेबसाइट पर एक अलग आर्टिकल में किया हुआ है जिसे आप यहाँ से पढ़ सकते हैं ।

6. शुक्रवल्लभ रस है जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा

शुक्र वल्लभ रस एक शास्त्रोक्त रस प्रकरण की आयुर्वेदिक दवा है । जिसका प्रयोग तनाव न आने या नपुंसकता में किया जाता है । यह वीर्य विकार से होने वाले सभी रोगों में फायदेमंद है । अगर आप इसे दवा का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपको एक निपुण आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेकर ही प्रयोग करना चाहिए । क्योंकि यह भस्मों से मिलकर बनने वाली आयुर्वेदिक दवा है जो बिना चिकित्सकीय सलाह प्रयोग करने से नुकसान कर सकती है ।

7. मन्मथ रस

मन्मथ रस

मन्मथ रस एक प्रशिद्ध कामशक्ति वर्द्धक दवा है । यह पुरुषों के लिंग में आई स्थिलता को दूर करने एवं खड़ा नहीं होने की समस्या को दूर करने के लिए प्रयोग होती है । यह बहुत ही पावरफुल आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल भी आपको बिना चिकित्सकीय सलाह के नहीं करना चाहिए । मन्मथ रस का सेवन करने से शरीर में उष्णता की वृद्धि होती है एवं यह यौनेच्छा को बढ़ाने में मदद करता है । इसके अलावा यह मधुमेह, मोटापा, मेंटल रोग एवं हार्मोनल इम्बलांस में भी लाभदायक है ।

8. कामचुड़ामणि रस

जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा के रूप में कामचुड़ामणि रस भी एक प्रशिद्ध आयुर्वेदिक योग है । इस दवा का वर्णन ‘रस योग सागर’ ग्रन्थ में मिलता है । उसी ग्रन्थ के आधार पर इसका निर्माण किया जाता है । कामचुड़ामणि रस का प्रयोग करने से लिंग में आई स्थिलता दूर होती है । इसे वैद्य सलाह से प्रयोग करने पर जिनका खड़ा नहीं होता उनको बहुत लाभ मिलता है । हालाँकि यह औषधि भी लाभदायक है परन्तु इसे प्रयोग से पहले एक चिकित्सकीय सलाह आवश्यक है ।

9. कामधेनु रस

यह बहुत ही लाभदायक है अगर आपका लिंग प्रॉपर रूपसे तनाव अर्थात खड़ा नहीं होता । इसे उत्तम कामशक्ति दायक आयुर्वेदिक दवा माना जाता है । सामान्य यौन दुर्बलताओं को दूर करने एवं तनाव बढ़ाने के लिए अन्य आयुर्वेदिक दवाओं के साथ योग बना कर कामधेनु रस का प्रयोग भी आयुर्वेद में किया जाता है । आप इस दवा का प्रयोग चिकित्सक से सलाह लेकर कर सकते हैं ।

10. कामिनीविद्रावण रस

कामिनीविद्रावण रस भी एक क्लासिकल आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल पुरुषों में आई यौन दुर्बलताओं को दूर करने और लिंग में तनाव न आने की समस्या को दूर करने के लिए होता है । यह शीघ्रस्खलन को दूर करती है । इस दवा में धातु, भस्म एवं जड़ी बूटियां सम्मिलित है अत: इसे लेने से पूर्व चिकित्सक से सलाह अवश्य ले लेना चाहिए ।

जिनका खड़ा नहीं होता उसके क्या कारण हैं ?

अभी तक आपने जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा के बारे में जाना । परन्तु आखिर क्या कारण हैं जो लिंग में तनाव न आने की समस्या का कारण बनते हैं । उसके बारे में भी आपको जान लेना चाहिए । क्योंकि इन कारणों की वजह से ही एक पुरुष अपनी यौन शक्ति खो देता है और फिर इन यौन कमजोरियों से पीड़ित हो जाता है

  • लम्बे समय तक शराब एवं नशीली चीजों का सेवन करना
  • मानसिक तनाव
  • वीर्य दोष
  • बढती हुई उम्र
  • मधुमेह के कारण
  • अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ
  • मोटापा
  • पति पत्नी के रिश्तों में आई कड़वाहट
  • अंग्रेजी दवाओं का लम्बे समय तक उपयोग
  • शारीरिक कमजोरी
  • स्तम्भन दोष
  • दिल की बीमारियाँ
  • शरीर में त्रिदोषों का असंतुलन
  • नशों की कमजोरी
  • लिंग में रक्तप्रवाह की कमी
  • मानसिक परेशानियाँ

इन उपरोक्त कारणों के कारण पुरुषों में लिंग में तनाव न आने की समस्या अधिकतर होती है । अगर आप इन कारणों में से किसी भी कारण वस् लिंग में तनाव नहीं ला पा रहें है तो संभावित कारण को सबसे पहले ठीक करने का प्रयत्न करें । इसके पश्चात आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेकर औषधियों का प्रयोग करें ।

जिनका खड़ा नहीं होता उनके लिए घरेलु उपाय | Home Remedies for Erection Problems

जिन पुरुषों का लिंग प्रॉपर तरीके से खड़ा नहीं होता या पूरा तनाव नहीं आता है उनके लिए आयुर्वेद में दवाओं के अलावा बहुत से घरेलु उपाय भी है जिनको अपनाकर एक व्यक्ति अपनी सभी लिंग में तनाव और खड़ा न होने की समस्या को ठीक कर सकता है । यहाँ हमने कुछ बेहतरीन घरेलु उपायों को बताया है जिनको अपना कर जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

थूहर का दूध: देखिये जिन पुरुषों का लिंग अगर प्रॉपर तनाव नहीं ले रहा है तो उन्हें थूहर के दूध में गाय का दूध बराबर मात्रा में मिलाकर दिन भर के लिए सूर्य की रोशनी में रख देना चाहिए, शाम में दूध में थोडा तिल का तेल मिलाकर रात्रि के समय इससे लिंग पर मस्साज करनी चाहिए इस प्रकार से मस्साज करने से 10 से 15 दिन में ही खड़ा होने लगेगा और लिंग में भरपूर तनाव भी आयेगा ।

लौंग का तेल और दालचीनी का तेल: देखिये जिनका खड़ा नहीं होता अर्थात लिंग में पूर्ण उत्थान की समस्या है उनको बाजार से लौंग का असली तेल और दालचीनी का तेल लेकर आना चाहिए । अब इन दोनों तेलों को बराबर मात्रा में मिलाकर लिंग पर 5 से 10 मिनट तक रोजाना रात्रि में सोते समय मालिश करनी चाहिए । इससे भी जिनका खड़ा नहीं होता उनका खड़ा होने लगेगा ।

वंगभस्म और लौंग: इन दोनों को भी जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा के रूप में एक लेप के प्रयोग के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है । वंगभस्म और लौंग को पान के पत्ते में रखकर इसकी पिष्टी बना कर लिंग पर मस्साज करने से लाभ मिलता है । इस प्रयोग का इस्तेमाल करने से लिंग में पूर्ण तनाव आता है और खड़ा ना होने की समस्या दूर हो जाती है ।

सारांश (Conclusion)

इस लेख का सारांश यह है कि जिन पुरुषों में यौनेतेजना की कमी है उन्हें अंग्रेजी चिकित्सा की जगह आयुर्वेद औषधियों को अपनाना चाहिए । ये औषधियाँ नुकसान रहित है और इनका परिणाम भी स्थाई होता है ।

दूसरा इस आर्टिकल को हम दुसरे तरीके से भी लिख सकते थे । इन शब्दों – “जिनका खड़ा नहीं होता उसकी दवा” की जगह अन्य तरीके से भी लिखा जा सकता था । परन्तु अधिकतर लोगों द्वारा इन्ही शब्दों का प्रयोग करके google में सर्च किया जाता है । अत: आप तक पहुँचने और विश्वसनीय जानकारी आप तक पहुँचाने के लिए हमने Same वर्ड से ही पोस्ट को तैयार किया है । अगर दुसरे शब्दों का प्रयोग करते तो निश्चित ही सर्च रिजल्ट में हमें जगह नहीं मिलती और हमारी पहुँच आप तक नहीं होपाती ।

धन्यवाद |

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *