रात में ज्यादा खांसी आए तो क्या करें? अपनाएं ये असरदार घरेलु नुश्खे

रात में ज्यादा खांसी का घरेलु इलाज: दोस्तों जब भी मौसम बदलता है सर्दी खांसी की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। खासकर बड़े बुजुर्ग और छोटे बच्चो में तो रात में खांसी आने की समस्या बहुत अधिक देखने को मिलती है। आम तौर पर इस समस्या का कोई कारगर इलाज नहीं देखने को मिलता है।

रात में ज्यादा खांसी का घरेलु इलाज

अक्टूबर नवम्बर और बरसात के शुरुवाती दिनों में रात में खांसी आने की समस्या बहुत ज्यादा होती है। यह खांसी आम खांसी से अधिक परेशानी देने वाली होती है क्योंकि इसकी वजह से आपकी नींद भी डिस्टर्ब हो जाती है।

खांसी की जितनी भी कफ़ सिरप आती हैं फिर चाहे वह एलॉपथी की हों या आयुर्वेद की रात में होने वाली खांसी में इनका कुछ खास असर नही होता है। यहाँ पर अब सवाल आता है की फिर ऐसा कौनसा घरेलु नुश्खा या उपचार है जो रात में आने वाली खांसी को ठीक कर सकता है।

इसी सवाल का जवाब देने के लिए यह लेख प्रकाशित किया है, इसे पढ़कर आप समझ पाएंगे कि रात में ज्यादा खांसी आये तो आपको इसका इलाज कैसे करना चाहिए।

क्या आपको भी रात में ज्यादा खांसी आती है? जानिए इसका कारण।

दोस्तों, खांसी आने के पीछे कुछ बहुत ही सामान्य कारण होते हैं जिनके बारे में आप जानते भी होंगे। मौसम में बदलाव, एलर्जी, धुल मिटटी से एलर्जी, गले में इन्फेक्शन, कफ ज्यादा बनना और ठंडी चीजों का सेवन करना इसका मुख्या कारण है।

लेकिन कुछ कुछ मरीजों में दिन के मुकाबले रात में ज्यादा खांसी आने की शिकायत देखने को मिलती है। दिन की धुप में तो उन्हें लगता है की वो ठीक हो गये हैं लेकिन जैसे ही खाना खाकर वो सोने के लिए जाते हैं खांसी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर देती है।

रात की यह खांसी बहुत तेजी से आती है और लाख कोशिशों के बाद भी नहीं जाती है। आप चाहे गर्म पानी का सेवन कर लें या फिर कफ़ सिरप ले लें रात में आने वाली इस खांसी में कोई खास फर्क देखने को नहीं मिलता है। इसके मुख्य कारण निम्न हैं:

रात में ज्यादा खांसी आने के कारण

ठण्ड से एलर्जी: दिन के मुकाबले रात के समय में अधिक ठंडी हवा चलती है और जिन मरीजों को हल्की सी भी एलर्जी की शिकायत है उनको इस वजह से खांसी आना शुरू हो जाती है।

खानपान: रात में खाने में अगर आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिनसे कफ़ ज्यादा बनता है तो ये खांसी ज्यादा आने का कारण बनता है। अब क्योंकि प्राकर्तिक तौर पर भी दिन में कफ़ खांसी की समस्या कम होती है और ऊपर से अगर कफ़जन्य भोजन कर लिया जाता है तो रात में खांसी की समस्या अधिक हो जाती है।

दूध का सेवन: दूध कफ़ बनने का मुख्य कारण है। सर्दियों में रात के समय गर्म दूध पीना एक आम आदत है लेकिन जिन लोगो का कफ़ दोष प्रकुपित रहता है उनके लिए यह बहुत हानिकारक होता है। इसकी वजह से अधिक कफ़ बनता है और रात के समय में ज्यादा खांसी आती है।

सर्द गर्म होने के कारण: यह भी रात के समय खांसी आने का मुख्य कारण है। अक्सर हम रात में कमरे में रजाई या कम्बल ओढ़ कर सोते हैं। लेकिन जब भी किसी भी कारणवश उठ कर बाहर जाते हैं या फिर पसीना आने गर्मी लगने की वजह से रजाई को हटा देते हैं तो एक दम से हमारा शरीर गर्म वातावरण से ठन्डे में प्रवेश करता है इससे एलर्जी और कफ़ की समस्या बढती है।

रात में ज्यादा खांसी आये तो अपनाएं ये घरेलु नुश्खे

खांसी जुखाम एक सामान्य रोग है इसका इलाज आप बड़ी आसानी से घर पर ही कर सकते हैं। आयुर्वेद में बहुत से ऐसे घरेलु नुश्खे बताये गये हैं तो सभी प्रकार की कफ़ खांसी में काम आते हैं। लेकिन रात में आने वाली खांसी का इलाज थोडा कठिन होता है इसका कारण है दवा और नुश्खों के साथ साथ आपको कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है।

अगर आप ऐसा सोचते हैं की कोई भी दवा या नुश्खा प्रयोग करके रात में आने वाली ज्यादा खांसी ठीक हो जाएगी तो ये मुमकिन नहीं हैं। रात की खांसी को ठीक करने के लिए इसका समुचित इलाज करना बहुत जरुरी है।

इसके लिए कुछ बहुत ही असरदार नुश्खे हम निचे इस लेख में बता रहे हैं और अंत में कुछ जरुरी बाते भी बताई हैं जो रात की खांसी को ठीक करने के लिए बहुत जरुरी हैं।

  1. गुनगुना पानी पियें: अगर आपको रात में खांसी अधिक आ रही है तो कभी भी ठंडा पानी मत पियें। खासकर के रात के खाने के बाद तो गुनगुना पानी ही पियें। इस पानी में अगर आप तुलसी के पत्ते या फिर अदरक आदि मिला लें तो और अधिक बेहतर होगा। लेकिन ध्यान रखें बहुत ज्यादा अदरक और तुलसी भी नहीं मिलानी है क्योंकि उससे गर्मी की शिकायत होगी और आपकी समस्या और अधिक बढ़ जाएगी।
  2. गर्म पानी की भांप लें: ये बहुत ही किफायती तरीका है खांसी और कफ से निजात पाने का साथ ही इससे गले और स्वांसनली यहाँ तक की फेफड़ो में होने वाला इन्फेक्शन भी ठीक हो जाता है। लेकिन अगर आपको रात में ज्यादा खांसी आती है तो आप पानी में तुलसी पुदीना और अजवायन मिलाकर उसकी भांप लें। इन तीनों जड़ी बूटियों में ही वोलेटाइल आयल होता है जो भांप के साथ उड़कर आपके गले और फेफड़ों में जाता है और कफ़ और इन्फेक्शन को ठीक करता है। इस तरीके से आपका गला और नाक दोनों पूरी तरह से खुल जायेंगे।
  3. गुड़ और घी: रात की खांसी को ठीक करने के लिए यह बहुत ही असरदार नुश्खा है। एक छोटी डाली गुड़ में गाय का घी मिलाकर इसको अच्छे से गर्म कर लें। जब यह पूरी तरह से पिघल जाए तो हल्का गुनगुना होने पर इसको चाट लें। इसके बाद रजाई ओढ़ कर या मुंह ढककर सो जाएँ। ध्यान रखें की इसके बाद ठंडा पानी बिलकुल भी नहीं पीना है।
  4. गाय का देशी घी और दूध: यह नुश्खा छोटे बच्चों और बुजुर्गो में रात की खांसी का इलाज करने के लिए बहुत कारगर है। एक ग्लास गाय का दूध लेकर इसको गर्म कर लें। अब एक चम्मच हल्दी, चार पत्ते तुलसी, चार काली मिर्च को कूटकर एक चम्मच गाय के घी में इसका छोंक लगा लें। इस छोंक को दूध में मिलाकर गुनगुना रहने पर पी लें। ध्यान रखें की दूध में मलाई हो तो उसे हटा लें। यह नुश्खा बच्चों और बुजुर्गों में रात में ज्यादा खांसी आने की समस्या को ठीक करने में बहुत कारगर है।
  5. सितोपलादि चूर्ण: यह चूर्ण कफ़, खांसी, सर्दी, जुखाम यहाँ तक की बुखार और साइनस की समस्या में भी प्रयोग में लिया जाता है। एक चम्मच सितोपलादि चूर्ण को रात में सोने से पहले शहद के साथ में चाटा जाए तो यह रात में आने वाली खांसी को रोकता है और कफ को भी निकाल देता है। लेकिन इसके लिए जरुरी है की ये चूर्ण ओरिजिनल हो। इसे आप घर पर भी बना सकते हैं, मिश्री (16 भाग), वंशलोचन (8 भाग), पिप्पली (4 भाग), छोटी इलायची (2 भाग) और दालचीनी (1 भाग) लेकर इन्हें मिक्स करके कूट लें या बारीक़ पाउडर बना लें। ये चूर्ण रात में आने वाली खांसी को बहुत जल्द ठीक कर सकता है।
  6. रबड़ी: देखने में आपको लगता होगा की रबड़ी से तो कफ़ बढ़ जायेगा इससे रात में आने वाली खांसी कैसे ठीक होगी। लेकिन असल में अगर आप मलाई हटाकर रबड़ी बनाते हैं और इसमें बनाते समय छोटी इलायची, लौंग और काली मिर्च मिला लेते हैं तो यह एक तरह से रात में खांसी की दवा बन जाती है। रात के समय गर्म गर्म रबड़ी खाकर मुंह ढककर सो जाएँ अगले दिन सुबह तक आपका अधिकतर कफ़ निकल जायेगा।
  7. शहद, अदरक और तुलसी: अगर आपको रात में खांसी के साथ साथ जुखाम बुखार की भी शिकायत है तो आप ये नुस्खा जरुर अपनाएं। शहद एक चम्मच लेकर इसमें अदरक और तुलसी का रस मिलाकर चाट लें और अच्छे से चारों तरफ से ढककर रजाई ओढ़कर सो जाएँ। एक घंटे बाद आपको खांसी और जुखाम बुखार में बहुत अधिक लाभ देखने को मिलेगा।

रात में दिन के मुकाबले ज्यादा खांसी आती हो तो इन बातों का भी ध्यान रखें

खांसी और जुखाम वैसे तो आम समस्या हैं लेकिन अगर नित्य होने लग जाएँ तो बहुत परेशानी का कारण बनती हैं। अधिक समय तक कफ़ जमा रहने से और भी बहुत से प्रकार के रोग शरीर में होने लगते हैं।

अगर कोई भी दवा या लेने पर आपकी खांसी जुखाम की समस्या पूरी तरह से ठीक नहीं होती है और बार बार यह समस्या होती है तो आपको समझ जाना चाहिए की आपकी इम्युनिटी बहुत कमजोर है।

इम्युनिटी बढाने के लिए आपको च्यवनप्राश, स्वर्णप्राश जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। एक बहुत पुरानी कहावत है:

ज्वर जुखाम और पावना

इनका एक ही उपाय|

लंघन कीजिय तान के

कभी ना वापस आये||

स्वदेशी उपचार आयुर्वेद

अर्थात: ज्वर (बुखार), जुखाम (सर्दी), पावना (खांसी और कफ़) इन तीनो रोगों का एक ही परमानेंट इलाज है, लंघन (व्रत/ उपवास) कीजिये तो ये तीनों कभी वापस नहीं आयेंगे। अगर आपको रात में खांसी ज्यादा आती है और ये समस्या काफी समय से है तो आपको उपवास रखना चाहिए और अगर ज्यादा भूख या कमजोरी लगे तो बहुत ही सुपाच्य भोजन (दलिया) आदि का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी इम्युनिटी बहुत स्ट्रोंग हो जाएगी और आपको बार बार होने वाली सर्दी जुखाम की समस्या नहीं होगी।

इसके कुछ और जरुरी बातें है जो आपको रात में ज्यादा खांसी आने पर ध्यान में रखनी चाहियें:

  • रात में दही का सेवन भूल कर भी न करें
  • शाम के बाद फल नहीं खाएं और खट्टे फलों और केले से परहेज करें
  • रात का खाना जल्दी खा लें और इसके बाद ठंडा पानी न पियें
  • दूध का सेवन न करें और अगर आप दूध पीना चाहते हैं तो इसमें से मलाई हटा ले व एक चम्मच हल्दी मिलाकर ही पियें
  • अगर आपको एलर्जी की शिकायत है तो धुल मिटटी और ठण्ड का विशेष ध्यान रखें
  • शाम के बाद स्नान नहीं करें और अपने बालों को अच्छे से सुखा लें
  • कानों और मुंह को ढककर रखें
  • पैरों में जुराबे पहन के रखें ठंडी सतह पर नंगे पाँव न चलें

रात में होने वाली ज्यादा खांसी की समस्या के ये नुश्खे वाकई में बहुत असरदार हैं। अगर आपको यह समस्या है तो जरुर इन नुश्खो को आजमाकर देखें। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट सेक्शन में या फिर whatsapp और टेलीग्राम के द्वारा बता सकते हैं।

धन्यवाद!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *