Red Cabbage (लाल पत्तागोभी) है हरी पत्ता गोभी से अधिक फायदेमंद

रेड कैबेज या पर्पल कैबेज जिसे बैंगनी पत्तागोभी के नाम से भी जाना जाता है । एक बहुत ही पावरफुल सब्जी है जिसका इस्तेमाल करने से आपको हरी पत्ता गोभी से भी अधिक फायदे मिलते हैं । क्या आप जानते हैं कि यह Red Cabbage वास्तव में Green Cabbage से अधिक फायदेमंद हैं? अगर नहीं तो आज इस लेख में हम आपको Red/Purple Cabbage benefits बताने वाले हैं जिनको पढ़ कर आप आवश्यक रूप से इस सब्जी को खाने लगोगे ।

लाल पत्तागोभी की न्यूट्रीशनल वैल्यू | Red Cabbage Nutritional Values

प्रत्येक तत्व100 ग्राम लाल गोभी में
कैलोरीज 31
कुल वसा0.2
सोडियम27 mg
पोटैशियम243 mg
प्रोटीन1.4 ग्राम
कार्बोहायड्रेट7 ग्राम
कैल्शियम4 %
विटामिन C95%
विटामिन बी6 10%
* प्रतिशत की दैनिक वैल्यू 2000 कैलोरीज डाइट पर आधारित है । source: USDA
Red Cabbage Health Benefits

ये हैं Red Cabbage के फायदे

पर्पल पत्तागोभी में हरी पत्ता गोभी से अधिक नुट्रीशनल वैल्यू देखने को मिलती है । इसमें फाइबर, कैल्शियम, विटामिन और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में उपस्थित रहता है । अगर हरी पत्ता गोभी से देखा जाये तो इसके स्वास्थ्य लाभ अधिक देखने को मिलते हैं । यहाँ निचे हमने Purple Cabbage के Benefits आपको बता रहें हैं

  1. दर्द, सुजन और डिसकंफेर्ट को करती है दूर: रेड कैबेज का सेवन करने से दर्द, सुजन, और अन्य शारीरिक दुविधा को दूर करने का कार्य करती है । इसमें Green Cabbage से अधिक मात्रा में पौषक तत्व उपस्थित होते हैं जो शारीरिक दर्द को दूर करने एवं सुजन को ठीक करने में लाभ देते हैं ।
  2. एंटीओक्सिडेंट से भरपूर: लाल पत्ता गोभी लाभदायक प्लांट कंपाउंड्स से भरपूर होती है । इसमें हरी पत्ता गोभी से अधिक मात्रा में एंटीओक्सिडेंट उपस्थित रहता है । प्रयाप्त मात्रा में एंटीओक्सिडेंट उपस्थित होने की वजह से यह विभिन्न रोगों में लाभदायक साबित होती है ।
  3. हृदय विकारों में लाभदायक: Red Cabbage का सेवन करने से हृदय गति रुकने का खतरा कम हो सकता है । इसमें अन्थोस्यानिंस (anthocyanins) नमक तत्व प्रचुर मात्रा में होने की वजह से यह हृदय विकारों के लिए भी एक उत्तम स्वास्थ्य वर्द्धक सब्जी है ।
  4. हड्डियों को करती है मजबूत: Red Cabbage में बहुत से Nutrients उपस्थित हैं जैसे विटामिन K, Vitamin C और मैग्नीशियम ये सभी नुट्रीएंट्स हड्डियों को मजबूती देने में कारगर हैं । इनके अलावा जिंक और कैल्शियम भी उपस्थित होने के कारण यह हड्डियों को स्वस्थ रखने एवं ऑस्टियोपोरोसिस में फायदेमंद है ।
  5. पाचन को करे ठीक: लाल पत्तागोभी (Purple Cabbage) से अधिक पाचक मानी जाती है । इसका सेवन करने से आपको गैस, कब्ज और भूख की कमी जैसी समस्या ठीक होती है । इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है ।

Red Cabbage Vs Green Cabbage | लाल वर्सेज हरी पत्तागोभी

देखिये दोनों ही पत्तागोभी स्वाद में समान हैं परन्तु इन दोनों में बहुत सा अंतर देखने को मिलता है । जैसा हमने आपको पहले भी बताया है कि लाल पत्ता गोभी हरी पत्ता गोभी से अधिक नुट्रीशनल वैल्यू लिए हुए है अत: इसके स्वास्थ्य लाभ भी अधिक देखने को मिलते हैं । हालाँकि स्वाद में समान होते हुए भी इनका रंग भिन्न है । क्योंकि लाल या बैंगनी पत्ता गोभी में जो रंग आता है वह जमीन के PH लेवल के आधार पर बनता है ।

Red / Purple Cabbage में अन्थोस्यानिंस (Anthocyanins) लाभदायक तत्व उपस्थित होता है जो ग्रीन पत्ता गोभी में देखने को नहीं मिलता । इसीलिए कैंसर, हड्डी एवं हृदय विकारों में अधिक लाभदायक मानी जाती है ।

सरांस | Conclusion

जैसा की आप सभी जानते हैं कि हमारे यहाँ अधिकांसत: हरी पत्ता गोभी को खाया जाता है । परन्तु स्वास्थ्य लाभों के लिए सभी को लाल पत्ता गोभी का सेवन भी करना चाहिए । इसका सेवन करने से हृदय विकार, हड्डियों की कमजोरी एवं कैंसर जैसे रोगों में भी लाभ देखने को मिलते हैं ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *