Top 6 टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा HIMALAYA कौन – कौनसी हैं ? जानें

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा Himalaya Pharmacy में कौनसी है अगर आप जानना चाहते हैं तो हमने यहाँ टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक फार्मेसी हिमालया की प्रशिद्ध दवाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी उपलब्ध करवाई है । आयुर्वेद में पुरुषों में होने वाली टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर करने के लिए बहुत से विकल्प हैं । आज हम उन सभी हिमालय की आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में आपको बताने वालें है ।

इसे सेक्स हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है । यह पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने, शारीरिक ताकत, मजबूती और एकाग्रता बढ़ाने का कार्य करता है । टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में अधिक मात्रा में पाया जाता है और यही हार्मोन युवकों को मेच्योर बनाता है । अगर शरीर में इस हार्मोन की कमी होती है तो पुरुषों में थकान, सेक्स ड्राइव कम होना, बालों में कमी और मूड स्विंग जैसी समस्याएँ हो सकती हैं ।

ये है himalaya की testosterone बढ़ाने वाली दवाओ की सूचि

यहाँ निचे हमने टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाली himalaya की आयुर्वेदिक दवाओं की सूचि उपलब्ध करवाई है । ये सभी दवाओं पूर्णत: प्राकृतिक तत्वों से निर्मित एवं विश्वसनीय उत्पाद हैं । इन सभी दवाओं की विस्तृत जानकारी आपको इस लिस्ट के आगे मिलेगी । यहाँ से आप इन सभी हिमालय की दवाओं को देख सकते हैं ।

Himalaya Ashwagandha Tablets

अश्वगंधा से निर्मित हिमालय की दवा
₹188

Tentex Forte Tablet

नेचुरल टेस्टोस्टेरोन बूस्टर
₹109

Himalaya Gokshura

यह टेबलेट प्राकृतिक गोखरू से बनी है
₹230
himalaya confido for sperm count

Himalaya Confido

उच्च टेस्टोस्टेरोन बूस्टर दवा
₹190

Tentex Royal

10 प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन बूस्टर कैप्सूल
₹178

Speman Tablets

नेचुरल 60 कैप्सूल का पैक
₹151

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा HIMALAYA

हिमालय फार्मेसी आयुर्वेद क्षेत्र में सबसे विस्वसनीय नाम है । इस फार्मेसी द्वारा निर्मित दवाओं का उपयोग एलोपैथिक चिकित्सक भी अपनी चिकित्सा में बहुतायत से करते हैं । व्यक्ति के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हिमालय द्वारा हेल्थ और वैलनेस के तहत विभिन्न फार्मूलेशन का निर्माण किया जाता है ।

यहाँ हमने जैसा उन सभी हिमालय की दवाओं का वर्णन किया है जो टेस्टोस्टेरोन बूस्टर के रूप में काम आती हैं । इन दवाओं का सेवन आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से बेझिझक कर सकते हैं । ये नुकसान रहित प्राकृतिक रूप से आपका टेस्टोस्टेरोन बूस्ट करती हैं । तो चलिए जानते हैं उपरोक्त list में बताई पहली टेस्टोस्टेरोन बूस्टर दवा के बारे में

1. Himalaya Ashwagandha Capsule

यह अश्वगंधा से निर्मित होने वाली एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक दवा है । जिसमे प्राकृतिक अश्वगंधा जड़ी बूटी का इस्तेमाल किया गया है । अश्वगंधा जो तनाव दूर करने, यौनेच्छा बढ़ाने, शरीर में ताकत बढ़ाने और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में विशेष रूप से काम आती है । इस दवा का मुख्य घटक अश्वगंधा पाउडर है । अत: अश्वगंधा से होने वाले सभी फायदे यह हिमालय टेस्टोस्टेरोन बूस्टर दवा भी देती है ।

यहां कुछ मुख्य फायदे हैं जो हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल के सेवन से प्राप्त होते हैं:

स्ट्रेस प्रबंधन: हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल स्ट्रेस को कम करने और मानसिक तनाव को नियंत्रित करने में सहायता करती है। इसका नियमित सेवन मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है और मानसिक स्थिति को सुधारता है।
शारीरिक ताकत बढ़ाना: हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल में मौजूद तत्व शारीरिक ताकत और ऊर्जा को बढ़ाते हैं। इसका नियमित सेवन शरीर को ताकतवर बनाता है और सामरिक क्षमता को बढ़ाता है।
इम्यून सिस्टम को स्थायीकृत करना: हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल में मौजूद गुण इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह शरीर को संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता में सुधार करता है।
शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाना: हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल के सेवन से शरीर की ऊर्जा स्तर बढ़ा सकता है। यह आपको थकान और कमजोरी से निपटने में मदद कर सकता है और दिनचर्या के कार्यों को पूरा करने में मदद करता है।

आमतौर पर हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल का सेवन 1 – 1 कैप्सूल की मात्रा में सुबह – शाम गुनगुने जल या दूध के साथ किया जाता है । इसकी विशेष खुराक के लिए आपको चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए ।

हिमालय अश्वगंधा कैप्सूल की 60 कैप्सूल की पैकिंग का मूल्य रूपए 188 है ।

सामान्यत: इस आयुर्वेदिक दवा के कोई भी ज्ञात साइड इफेक्ट्स नहीं हैं । परन्तु विशेष स्थतियों में वैद्य सलाह से ही सेवन करें ।

2. Himalaya Tentex Forte Tablet

यह आयुर्वेदिक दवा भी टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा himalaya के रूप में प्रशिद्ध है । टेंटक्ष फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने, यौन दुर्बलता को ठीक करने, शारीरिक बल बढ़ाने और यौन कमजोरियां जैसे शीघ्रस्खलन, नपुंसकता को दूर करने के लिए किया जाता है । इसमें प्राकृतिक जड़ी – बूटियां अश्वगंधा, गोखरू, कौंच, शिलाजीत आदि उपस्थित होते हैं जो प्राकृतिक रूप से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं ।

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा HIMALAYA

यहाँ हमने इस नेचुरल टेस्टोस्टेरोन बूस्टर के फायदे बताएं हैं:

इस नेचुरल टेस्टोस्टेरोन बूस्टर के फायदे में से एक बड़ा फायदा है कि यह पुरुषों में यौन दुर्बलता को ठीक कर सकता है। यौन दुर्बलता की समस्या आजकल काफी प्रमुख हो गई है और इसके कारण बहुत से पुरुष तनाव में हैं और संतुष्ट नहीं हो रहे हैं।
हिमालय टेंटक्ष फोर्ट टेबलेट पुरुषों की यौनसंबंधी समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद हैं ।
इसके अलावा, इस दवा का सेवन पुरुषों को शारीरिक बल और ऊर्जा की आपूर्ति में भी मदद कर सकता है। यह दवा पुरुषों के लिए एक प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प हो सकता है जो टेस्टोस्टेरोन स्तर को स्थायी रूप से बढ़ा सकता है।
इस दवा की मुख्य घटक सामग्री गोखरू है, जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकती है। गोखरू में प्राकृतिक तत्व होते हैं जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और सामरिक शक्ति और ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं।
इसके अलावा, शिलाजीत और कौंच जैसी जड़ी बूटियां भी इस दवा में मौजूद हैं जो पुरुषों में यौन दुर्बलता, शीघ्रस्खलन, नपुंसकता और कमजोर यौन संतुष्टि को दूर कर सकती हैं।

आमतौर पर हिमालय के tentex फोर्ट टेबलेट का इस्तेमाल 1 – 1 गोली की मात्रा में सुबह – शाम दूध या जल के साथ किया जाता है । अगर आप इसकी रोग के आधार पर कोई निर्धारित खुराक चाहते हैं तो आपको आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिलना चाहिए ।

Himalaya की इस दवा का मूल्य रूपए 109 है जो कुल 10 गोलियों के स्ट्रिप के लिए लिया जाता है ।

सामान्यत: यह एक सुरक्षित आयुर्वेदिक औषधि है जिसका कोई भी ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है । परन्तु फिर भी आपको सेवन से पहले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए ।

3. Himalaya Gokshura Tablet

हिमालय द्वारा गोखरू टेबलेट का निर्माण भी पुरुषों की यौन समस्याओं, मूत्र विकारों और टेस्टोस्टेरोन की समस्या के लिए किया जाता है । गोखरू को एक उत्तम किस्म का टेस्टोस्टेरोन बूस्टर माना जाता है । यह प्राकृतिक टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की दवा गोखरू के एक्सट्रेक्ट द्वारा निर्मित की जाती है । गोक्षुर शरीर में बल बढ़ाने, वीर्य दोषों को दूर करने और मूत्र विकारों को ठीक करने के लिए जाना जाता है । इस औषधि के सेवन से पुरुष अपने शरीर में इस हार्मोन को बढ़ा सकते हैं ।

हिमालय गोक्षुर टेबलेट के निम्न फायदे है:

इस दवा का सेवन मूत्र विकारों में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह गोखरू के प्राकृतिक गुणों के कारण मूत्र मार्ग को सुचारू रूप से स्वस्थ बनाता है और मूत्र क्रिया को सुचारू करता है।
इसके अलावा, गोखरू टेबलेट पुरुषों में यौन समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। यह दवा यौन कमजोरी, शीघ्रस्खलन, नपुंसकता और यौन ताकत में वृद्धि के लिए जानी जाती है।
इसके साथ ही, गोखरू में मौजूद कुछ प्राकृतिक तत्व पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते हैं। यह दवा पुरुषों को शारीरिक बल और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में फायदेमंद है ।
पुरुषों में होने वाली यौन दुर्बलताओं जैसे शीघ्रस्खलन और वीर्य विकारों को दूर करने के लिए यह फायदेमंद है ।
यह टेबलेट मूत्र मार्ग के संक्रमण, मूत्र त्यागते समय होने वाली पीड़ा और पत्थरी की समस्या में भी विशेष रूप से लाभदायक है ।

आमतौर पर हिमालय गोक्षुर टेबलेट का इस्तेमाल 1 – 1 गोली की मात्रा में सुबह – शाम जल के साथ किया जाता है । अगर आप किसी मूत्र विकार या संक्रमण से गुजर रहें है तो आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से खुराक का निर्धारण करवा कर सेवन करें ।

230 रूपए 60 कैप्सूल की पैकिंग के लिए

सामान्यत: यह एक सुरक्षित आयुर्वेदिक औषधि है जिसका कोई भी ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है । परन्तु फिर भी आपको सेवन से पहले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए ।

4. Himalaya Confido Tablets

Confido टेबलेट को एक उत्तम किस्म की टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा HIMALAYA के रूप में जाना जाता है । इस दवा में गोखरू, वन्याकाहू, स्वर्णवंग, वृद्धदारू, जीवन्ति और कौंच जैसी जड़ी बूटियों के द्वारा इसका निर्माण होता है । अगर इसे नियमित सेवन किया जाये तो यह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में लाभदायक साबित होता है । इसके साथ ही confido के सेवन से शीघ्रस्खलन, नपुंसकता, और अन्य यौन कमजोरियों में विशेष लाभदायक है ।

himalaya confido for sperm count

हिमालय कांफिडो टेबलेट के फायदे निम्न हैं:

यह दवा मर्दाना कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। यह पुरुषों में यौन संबंधों की समस्याओं को ठीक करती है और यौन संतुष्टि को बढ़ाती है।
इसका सेवन पुरुषों में शीघ्रस्खलन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद है। यह दवा शीघ्रस्खलन को नियंत्रित करने में सहायता करती है और संतुष्टि को बढ़ाती है।
इसके साथ ही, हिमालय कांफिडो टेबलेट पुरुषों में नपुंसकता (यौन शक्ति का कम होना) को दूर करने में लाभदायक है। यह दवा यौन संबंधों में सुधार लाने में सहायता करती है।
इस दवा के सेवन से पुरुषों में यौन कमजोरी के कारण होने वाली तनाव, चिंता, और दबाव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह दवा मानसिक तनाव को कम करके मनोभावना को सुधार सकती है।

हिमालय कांफिडो टेबलेट को सलाह के अनुसार आमतौर पर 1-2 गोलियां रोजाना लेनी चाहिए। यह दवा ठंडे पानी के साथ लेनी चाहिए। इसे संक्रमण या रोग के होने पर सुरक्षित रूप वैद्य सलाह से उपयोग किया जा सकता है।

हिमालय कांफिडो टेबलेट की कीमत रूपए 190 है, जो 60 टेबलेट्स के पैक में होती है। इससे पहले इसे उपयोग करने से पहले आपको एक वैद्य से सलाह लेनी चाहिए।

यदि आपको इन दवाओं के सम्बंध में कोई ज्ञात साइड इफेक्ट्स होते हैं, तो आपको तुरंत एक चिकित्सा की सलाह लेनी चाहिए। इन दवाओं को स्वयं से उपयोग करने से पहले अपने वैद्य से परामर्श करें और वे आपको उचित खुराक और सेवन की सलाह देंगे।

5. Himalaya Tentex Royal Capsule

हिमालय की यह दवा भी पुरुषों के स्वास्थ्य को सुधारने और पुरुषों में होने वाले टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी को दूर करने के लिए विशेष रूप से लाभदायक साबित होती है । इसमें केशर, गोखरू, कौंच एवं आयुर्वेदिक भस्म आदि का समावेश हैं जो शरीर में बल बढ़ाने और वीर्य दोषों को दूर करने के लिए मुख्य रूप से लाभदायक है । इसे आप हिमालय की टेस्टोस्टेरोन बूस्टर औषधि के रूप में देख सकते हैं । इसका सेवन करने से पहले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श अवश्य लेना चाहिए ।

हिमालय टेंटक्ष रॉयल कैप्सूल के फायदे निम्न हैं:

यौनशक्ति वृद्धक: हिमालय टेंटक्ष रॉयल कैप्सूल पुरुषों में हुई यौन कमजोरियों को दूर करने के लिए लाभदायक है । इसमें केशर, गोखरू जैसे घटक इसे अतिमहत्वपूर्ण लाभदायक है ।
टेस्टोस्टेरोन बूस्टर: टेंटक्ष रॉयल कैप्सूल एक प्रशिद्ध टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवा है । इसका सेवन करने से पुरुषों में हुई इस हार्मोन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है ।
पेनाइल रक्तप्रवाह: इस आयुर्वेदिक दवा के सेवन से पेनिस में रक्तप्रवाह की कमी को दूर करके उत्थान में बढ़ोतरी की जा सकती है ।
लिबिडो बूस्टर: यह पुरुषों के शरीर में हारमोंस को बैलेंस करके लिबिडो को बढ़ाने में फायदेमंद है । इसके सेवन से प्रत्येक उम्र के व्यक्ति में लिबिडो को बढाया जा सकता है ।

हिमालय टेंटक्ष रॉयल कैप्सूल को सलाह के अनुसार आमतौर पर 1-1 गोलियां रोजाना लेनी चाहिए। इसे सुबह – शाम की खुराक में विभाजित कर सकते हैं ।

हिमालय टेंटक्ष रॉयल कैप्सूल की कीमत रूपए 178 है, जो 10 टेबलेट्स के पैक में होती है। इससे पहले इसे उपयोग करने से पहले आपको एक वैद्य से सलाह लेनी चाहिए।

यदि आपको इन दवाओं के सम्बंध में कोई ज्ञात साइड इफेक्ट्स होते हैं, तो आपको तुरंत एक चिकित्सा की सलाह लेनी चाहिए। इन दवाओं को स्वयं से उपयोग करने से पहले अपने वैद्य से परामर्श करें और वे आपको उचित खुराक और सेवन की सलाह देंगे।

6. Himalaya Speman Tablets

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा HIMALAYA के रूप में स्पेमन टेबलेट एक अच्छा विकल्प है । इस दवा के सेवन से पुरुषों में होने वाले यौन विकारों जैसे शीघ्रपतन, धातु विकार, वीर्य विकार एवं टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर किया जा सकता है । इसमें सुवर्ण वंग भस्म, गोखरू, जीवन्ति, अश्वगंधा, सालम मिश्री एवं विदारीकंद जैसी जड़ी बूटियां विद्यमान है । इन सभी जड़ी बूटियों के कारण यह विशेष रूप से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में उपयोगी साबित होती हैं ।

हिमालय स्पेमन टेबलेट के फायदे निम्न लिखित हैं :

यह दवा मर्दाना कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकती है। यह पुरुषों में यौन संबंधों की समस्याओं को ठीक करके यौन संतुष्टि को बढ़ाती है।
इसका सेवन पुरुषों में शीघ्रस्खलन की समस्या को दूर करता है। यह दवा शीघ्रस्खलन को नियंत्रित करके संतुष्टि को बढ़ा सकती है।
इसके साथ ही, हिमालय स्पेमन टेबलेट पुरुषों में नपुंसकता (यौन दुर्बलता) को दूर करने में मदद कर सकता है। यह दवा यौन संबंधों में सुधार लाने में सहायता करती है।
इस दवा के सेवन से पुरुषों में यौन कमजोरी के कारण होने वाले तनाव, चिंता और दबाव को कम करने में मदद मिल सकती है। यह दवा मानसिक तनाव को कम करके मनोभावना को सुधारती है।

हिमालय स्पेमन टेबलेट को सलाह के अनुसार आमतौर पर दिन में दो बार, सुबह और रात को दूध के साथ लिया जाता है।

60 गोलियाँ युक्‍त पैक आपको लगभग ₹151 में मिलेगा।

यदि आपको इन दवाओं के सम्बंध में कोई ज्ञात साइड इफेक्ट्स होते हैं, तो आपको तुरंत एक चिकित्सा की सलाह लेनी चाहिए। इन दवाओं को स्वयं से उपयोग करने से पहले अपने वैद्य से परामर्श करें और वे आपको उचित खुराक और सेवन की सलाह देंगे।

धन्यवाद ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *