कब्ज का तुरंत इलाज क्या है? – जानिए आयुर्वेद कैसे कब्ज से राहत देता है

कब्ज का तुरंत इलाज: कब्ज वर्तमान समय की सबसे बड़ी प्रत्येक घर की बीमारी है । हर किसी के घर में कोइ न कोई व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित रहता है । अगर आप भी या आपके घर में भी कोई कब्ज से पीड़ित है तो आज की यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है । क्योंकि हमारे द्वारा बताये गए आयुर्वेदिक इलाज काफी लाभदायक है । इनको अपनाकर आप कब्ज के साथ – साथ गैस आदि अन्य समस्याओं से भी निजात पा लेंगे ।

अधिकतर कब्ज होना आम बात समझी जाती है । यह अधिकतर खान – पान की गड़बड़ी और शारीरिक श्रम की कमी के कारण होती है । परन्तु जब कब्ज बार – बार होने लगे तो इसका तात्पर्य है कि आपका पाचन कमजोर हो गया है और आपको कब्ज को खत्म करने के लिए अपने आहार – विहार के साथ – साथ उपचार भी लेना आवश्यक है ।

कब्ज का तुरंत इलाज क्या है?

आज के इस लेख में हम कब्ज का तुरंत इलाज आयुर्वेद में क्या है के बारे में आपको बताएँगे । उससे पहले ये जान लेते हैं कि कब्ज आखिर होता क्यों है और इसके प्रमुख कारण कौनसे हैं ?

कब्ज के कारण | Causes of constipation

  • भोजन में हरी सब्जियों का आभाव होना कब्ज का एक कारण हो सकता है ।
  • पूर्व का भोजन बिना पचे ही दूसरा भोजन करना भी एक कारण माना जाता है ।
  • भोजन में फाइबर की कमी होना ।
  • मैदा एवं सूजी से बने खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करना ।
  • नशे का अधिक सेवन मुख्यत: अफीम या अमली को कब्ज हमेंशा मिलता है ।
  • पानी कम पीना अर्थात जीतनी मात्रा में शरीर को पानी चाहिए उससे कम मात्रा में पानी की पूर्ति ।
  • शारीरिक श्रम की कमी ।
  • अधिक मात्रा में चाय, कोफ़ी, शराब या धूम्रपान का सेवन करना ।
  • अधिक चिंता में रहना ।
  • अपच एवं अजीर्ण की समस्या भी इसका एक कारण माना जाता है ।

कब्ज होने पर क्या समस्याएँ होती हैं ?

कब्ज एक प्रकार का रोग है जिसमे व्यक्ति ठीक ढंग से शौच आदि से निवृत नहीं हो सकता । व्यक्ति बार – बार शौच को जाता है परन्तु पेट फिर भी ढंग से साफ़ नहीं हो सकता । अगर एसी समस्या है तो यह कब्ज कहलाती है । आयुर्वेद अनुसार अगर आपकी अग्नि मंद है या अजीर्ण अपच की समस्या है तो भी आपको कब्ज हो जाता है । क्योंकि वात, पित्त एवं कफ आदि के असंतुलन के कारण व्यक्ति की अग्नि मंद हो जाती है । उसका शरीर खाए हुए आहार को ठीक तरह से पचा पाने में असमर्थ होता है । इसलिए कब्ज होने पर व्यक्ति शौच आदि से निवृत होने में कष्ट अनुभव करता है ।

कब्ज का तुरंत इलाज क्या है आयुर्वेद में

आयुर्वेद दोषों की चिकित्सा करने एवं शरीर को रोगों से मुक्त रखने के लिए आहार – विहार, योग, व्यायाम, विभिन्न प्रक्रियाएं एवं औषधियों का एक मिला जुला योग है । जिनको अपनाकर आप किसी भी रोग में आसानी से लाभ उठा सकते हैं । कब्ज में आयुर्वेदिक विभिन्न औषधियों एवं उपायों को अपनाकर आप आसानी से कब्ज का तुरंत इलाज कर सकते हैं ।

यहाँ निचे हमने कब्ज का तुरंत इलाज करने वाले घरेलु नुस्खों से आपको अवगत करवाया है । जिनको अपनाकर आप आसानी से अपनी कब्ज जैसी समस्या को आसानी से ठीक कर सकते हैं ।

1. एरंड का तेल करेगा कब्ज का तुरंत इलाज

अगर आपको लम्बे समय से कब्ज रह रही है और बहुत से नुस्खों को अपनाने के बाद भी कब्ज नहीं खत्म हो रही तो । रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच एरंड का तेल मिलाकर पी जाएँ । इस प्रकार से पीने से सुबह ही आपका पेट अच्छी तरह से साफ़ हो जायेगा । क्योंकि एरंड का तेल उत्तम विरेचक औषधियों में गिनी जाती है । यह नुस्खा अपनाकर आप कब्ज का तुरंत इलाज कर सकते हैं ।

2. हरीतकी और एरंड का तेल

हरीतकी जिसे हरड के नाम से भी जानते हैं एक बहुत ही प्रशिद्ध आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है । हरीतकी शायद आपने अपने घर में देखि भी होगी । हरीतकी पाचन को सुधारने एवं कब्ज या गैस आदि को खत्म करने में सबसे अधिक लाभदायक औषधि मानी जाती है । अगर आप कब्ज से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो आपको सुखी हरड को एरंड तेल में डालकर गरम करके भुन लेनी चाहिए । जब हरीतकी अच्छे से भुन जाएँ तो इसे इमाम दस्ते में डालकर महीन पीसलें ।

इस चूर्ण को 3 से 4 ग्राम की मात्रा में रोज रात्रि में सोने से पहले लेने से कब्ज तुरंत ही टूट जाती है । इस नुस्खे को आप कब्ज का तुरंत इलाज कह सकते हैं क्योंकि सुबह उठते ही आपका पेट साफ़ हो जायेगा ।

3. जीरा और अजवायन करेगा कब्ज का उपचार

जीरा और अजवायन को एक तवे पर हलकी आंच पर भुन लीजिये । अच्छी तरह से भुन लेने के बाद इसे चूर्ण बना लें और इसमें थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक मिला ले । इस चूर्ण की फांकी सुबह – शाम 3 ग्राम की मात्रा में गुनगुने जल के साथ सेवन करने से कब्ज तुरंत ही खत्म होने लगती है । जीरा और अजवायन एक बहुत ही लाभदायक आयुर्वेदि हर्ब है जिसे भिन्न – भिन्न रोगों में काम में लिया जाता है ।

इस आयुर्वेदिक इलाज को अपनाने से आपकी कब्ज के साथ गैस भी खत्म होने लगती है । यह गैस की समस्या में भी बहुत ही लाभदायक आयुर्वेदिक इलाज है ।

4. तरुणी कुसुमाकर चूर्ण के सेवन से होता है कब्ज का तुरंत इलाज

तरुनी कुसुमाकर चूर्ण को वैसे तो आयुर्वेद में मृदु विरेचक औषधि माना जाता है । विरेचक औषधियों का तात्पर्य है कि ये मल की कठोरता को कम करके आसानी से मल विसर्जन में सहायक होती हैं । इसलिए तरुणी कुसुमाकर चूर्ण का प्रयोग करने से आपकी कब्ज आसानी से तुरंत ही खत्म होने लगती है ।

रोज रात्रि में सोने से पहले एक चम्मच तरुणी कुसुमाकर चूर्ण का सेवन करने से आपकी कब्ज ठीक होने लगती है । क्योंकि यह विरेचक औषधि है इसलिए इसे रात्रि में सोते समय सेवन करनी चाहिए और सेवन भी हल्के गरम पानी के साथ करेंगे तो कब्ज आसानी से टूट जाएगी ।

5. त्रिफला चूर्ण से कब्ज का इलाज

त्रिफला चूर्ण भी एक उत्तम विरेचक और पाचक औषधि है । अगर आप त्रिफला का सेवन नित्य करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या से पीड़ित नहीं होना पड़ेगा । क्योंकि त्रिफला चूर्ण कब्ज को खत्म करने पाचन को सुधारने एवं गैस को ख़त्म करने का काम करती है । इसलिए कब्ज को ठीक करने के लिए त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करना चाहिए । यह उपचार भी कब्ज को तुरंत ठीक करता है ।

कब्ज को ठीक करने में अन्य तुरंत प्रभाव वाले उपाय

कब्ज का तुरंत इलाज करने में ये निम्न लिखित उपाय भी बहुत कारगर साबित होते हैं । अगर आप इन नुस्खों को अपनाएंगे तो तुरंत ही कब्ज में आराम मिलेगा । तो चलिए जानते हैं कब्ज को ठीक करने वाले तुरंत प्रभावी आयुर्वेदिक इलाज के बारे में

  • रात्रि में मेथी दाना भिगों दे । सुबह मेथी दाना पानी निकाल का कच्चा ही चबा लें । इस तरह से नियमित मेथी दाने का प्रयोग करने से कब्ज का इलाज हो जाता है । कब्ज नहीं रहती ।
  • एक गिलास गुनगुने जल के साथ इसबगोल मिलाकर नित्य रात्रि में सोने से पहले सेवन करें । इस प्रकार से सेवन करने से कब्ज आसानी से ठीक हो जाएगी ।
  • सुबह जल्दी उठकर पहले लम्बा टहले फिर एक निम्बू के रस में थोडा काला नमक मिलाकर सेवन करें । जल्द ही पेट साफ़ हो जायेगा ।
  • रात्रि में सोते समय एक गिलास गुनगुने जल में गरम किया हुआ घी दो चम्मच मिलाकर सेवन करें । इससे सुबह जल्दी और पूरी तरह से पेट साफ़ होता है ।
  • अधिक रेशेदार एवं हरी सब्जियों का सेवन करें । इससे आपका पाचन सुधरेगा एवं कब्ज ठीक होगा

निष्कर्ष: उपरोक्त सभी उपचार कब्ज का तुरंत इलाज हैं । इन इलाज का उपयोग करके आप आसानी से कब्ज का इलाज करके कब्ज से राहत पा सकते हैं । अगर आप भी कब्ज से परेशान है तो इन उपचारों का प्रयोग करें । तुरंत राहत पाने के लिए कब्ज में इन आयुर्वेदिक इलाज का बहुत अधिक लाभ मिलता है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *