Madhumeha Kusumakar Ras: शुगर की सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक दवा, धूतपापेश्वर कंपनी की डायबिटीज मेडिसिन

Madhumeha Kusumakar Ras Benefits: मधुमेह, डायबिटीज या फिर शुगर इन तीनो नामों से आप भली भांति परिचित होंगे। हमारे देश में मधुमेह के मरीजों की संख्या दुनिया भर के सभी देशों से अधिक है। आयुर्वेद की इस धरती पर इस तरह की बीमारी का इतना फैलना बहुत बड़ी बात है। मधुमेह के लिए जितनी भी आयुर्वेद दवाएं उपलब्ध हैं उनमें से मधुमेह कुसुमाकर रस सबसे अधिक प्रचलित है। यह शुगर की सबसे बेस्ट दवा के रूप में जानी जाती है। धूतपापेश्वर कंपनी की डायबिटीज मेडिसिन के तौर पर मधुमेह कुसुमाकर रस प्रसिद्ध है।

मधुमेह कुसुमाकर रस के बेनिफिट्स और इसके प्रयोग के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी। अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य डायबिटीज यानी मधुमेह से पीड़ित है तो इस दवा के बारे में जरूर जानना चाहिए।

Madhumeha Kusumakar Ras: शुगर, डायबिटीज में किसी वरदान से कम नहीं ये आयुर्वेदिक मेडिसिन (in hindi)

मधुमेह कुसुमाकर रस

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी दवा और ट्रीटमेंट बड़ी मुश्किल से हो पाता है। डायबिटीज ऐसा ही रोग है। शुगर की बीमारी में बहुत हद तक कोई भी दवा ठीक से काम नहीं करती है जब तक कि आप अपना खानपान अपनी लाइफ स्टाइल सब कुछ सही रखें। लेकिन मधुमेह कुसुमाकर रस एक ऐसी चमत्कारिक औषधि है जो शुगर को जड़ से खत्म करने का दम रखती है। डायबिटीज की समस्या में होने वाले कॉम्प्लिकेशंस और अन्य बीमारियों में भी यह दवा फायदा करती है। आगे इस लेख में मधुमेह कुसुमाकर रस बेनिफिट्स, उपयोग (madhumeha kusumakar ras uses in hindi) सेवन की विधि और नुकसान के बारे में बताया गया है।

मधुमेह कुसुमाकर रस क्या है? | What is Madhumeh Kusumakar Ras

मधुमेह कुसुमाकर रस एक आयुर्वैदिक प्रोपराइटरी मेडिसिन है जिसको श्री धूतपापेश्वर लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया जाता है। Diabetes और इससे जुड़ी अन्य समस्याओं में इसका उपयोग बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को लंबे समय से डायबिटीज है और इसके कुछ कॉम्प्लिकेशंस हो गए हैं उसकी रिकवरी के लिए मधुमेह कुसुमाकर रस बहुत कारगर औषधि है।

क्योंकि डायबिटीज एक कॉम्प्लिकेटेड समस्या है, इसकी वजह से धातु क्षय, लैंगिक कमजोरी, ल्युकोरिया और डायबीटिक वाउंड (घाव) आदि समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में धूतपापेश्वर की मधुमेह है कुसुमाकर रस डायबिटीज की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक औषधि साबित होती है।

मधुमेह कुसुमाकर रस के इनग्रेडिएंट्स (घटक)

इस दवा के फायदों के बारे में जानने के बाद आप उत्सुक होंगे कि ऐसे कौन से इनग्रेडिएंट्स में डाले जाते हैं जिसकी वजह से शुगर की बीमारी में यह दवा इतना अधिक फायदेमंद साबित होती है। आपकी जानकारी के लिए इसका प्रमुख द्रव्य स्वर्ण युक्त वसंत कुसुमाकर रस और शुद्ध शिलाजीत है, इसके अलावा इसमें यशद भस्म, आंवला, हल्दी और गिलोय का भी उपयोग होता है। 

वसंत कुसुमाकर रस और शिलाजीत दोनों ही शुगर की बीमारी में बहुत फायदेमंद होती है इसलिए मधुमेह कुसुमाकर रस शुगर की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा मानी जाती है। आंवला, हल्दी और यशद भस्म जैसे घटक diabetes के साथ-साथ इसकी वजह से होने वाली कमजोरियां जैसे खराब पाचन, नपुंसकता, हाई ब्लड प्रेशर और धातु क्षीणता में भी मधुमेह कुसुमाकर रस बेनिफिट करता है। 

Madhumeh kusumakar Ras benefits in Hindi | शुगर की समस्या में मधुमेह कुसुमाकर रस बेनिफिट्स

यूं तो आयुर्वेद में शुगर की समस्या के लिए बहुत सी दवाई और जड़ी बूटियां उपलब्ध है। रोग और रोगी की प्रकृति के अनुसार इन सभी दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। अगर डायबिटीज की शुरुआती समस्या ही है तो खान-पान और दिनचर्या में बदलाव करके बहुत कुछ जड़ी बूटियों को दवाई के रूप में शामिल करके इलाज किया जा सकता है। लेकिन शुगर यानी डायबिटीज की समस्या के कॉम्प्लिकेशंस बढ़ जाने के बाद इसका पूर्ण इलाज करना जरूरी होता है। ऐसे में धूतपापेश्वर कंपनी की मधुमेह कुसुमाकर रस दवा बहुत बेनिफिशियल है। डायबिटीज रोग में इसके बेनिफिट्स नीचे दिए गए हैं। 

Madhumeh kusumakar Ras के benefits Hindi में

  • डायबिटीज के सभी कॉम्प्लिकेशंस में उपयोगी
  • मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायक
  • डायबिटीज के कारण उत्पन्न हुई नपुंसकता की समस्या को खत्म करे
  • पाचन सुधारे और शारीरिक क्षमता बढ़ाए
  • शुगर की समस्या में होने वाले शारीरिक घावों (wounds) को भरने में मदद करे
  • महिलाओं को होने वाली ल्युकोरिया की समस्या में सहायक
  • धात गिरने की समस्या खत्म करे
  • इंद्रिय शिथिलता को खत्म करे
  • सभी प्रकार की डायबिटीज में उपयोगी

मधुमेह कुसुमाकर रस का उपयोग कैसे करें (uses in hindi)

कोई भी आयुर्वेदिक दवा आपके शरीर पर कितना असर करेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उसका उपयोग किस तरह से कर रहे हैं। आयुर्वेद में दवा और ट्रीटमेंट शरीर और रोग की प्रकृति के अनुसार निर्धारित किया जाता है। अगर आप भी शुगर डायबिटीज ऐसी समस्या से पीड़ित है तो आयुर्वेदिक चिकित्सक के पास जाकर अपने शरीर और रोग का परीक्षण करवा कर ही दवा का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यहां पर हम मधुमेह कुसुमाकर रस के सेवन के बारे में बात कर रहे हैं सामान्य परिस्थितियों में इसकी एक से दो गोली गाय के घी या गुनगुने पानी के साथ में लेना फायदेमंद होता है। Madhumeha kusumakar Ras user in Hindi में सबसे ज्यादा ध्यान देने योग्य बात यही है की आप दवा के सेवन के साथ-साथ पत्ते पत्ते का भी ध्यान रखें।

Precautions: मधुमेह कुसुमाकर रस का उपयोग करते समय सावधानियां

यूं तो मधुमेह कुसुमाकर रस एक सुरक्षित आयुर्वेदिक औषधि है। लेकिन कुछ विशेष परिस्थितियों में इसके भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आप एलोपैथिक मेडिसिंस का सेवन कर रहे हैं या फिर आपको किसी तरह की कोई एलर्जी है तो बिना आयुर्वेदिक चिकित्सक को दिखाएं इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। 

जब आप मधुमेह कुसुमाकर रस का सेवन डायबिटीज या इसके कारण उत्पन्न हुए कॉम्प्लिकेशंस को ठीक करने के लिए कर रहे हैं तो खानपान और लाइफस्टाइल से रिलेटेड सभी सावधानियां अपने डॉक्टर से पूछ लें।

मधुमेह कुसुमाकर रस कहां से खरीदें?

यह एक आयुर्वैदिक प्रोपराइटरी मेडिसिन है, सभी बड़े आयुर्वैदिक स्टोर्स पर उपलब्ध है। अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो श्री धूतपापेश्वर लिमिटेड कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट sdlindia.com से परचेज कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य ऑनलाइन आयुर्वैदिक स्टोर्स जैसे अमेजॉन, फार्मेईजी, 1mg आदि पर भी यह उपलब्ध है।

धन्यवाद ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *