Gut Health: पेट को डिटॉक्स करने के लिए 10 टिप्स, कभी नहीं होगी पाचन की कोई समस्या

Gut Health: दोस्तों जिंदा रहने के लिए खाना पानी को हवा यानी ऑक्सीजन बहुत जरूरी है। हम पूरे दिन में बहुत बार खाना खाते हैं और पानी या जूस वैगरह पीते हैं। इस प्रोसेसिंग हमारे पेट में होती है, हमारा पेट, गट, इंटेस्टाइन और लिवर दिन भर काम करते रहते हैं। इस वजह से यह टॉक्सिक हो जाते हैं, और लीवर की सारी समस्याएं इन टॉक्सिंस की वजह से ही होती है। इसलिए Gut Health को मेंटेन करना बहुत जरूरी है। 

आपके stomach को डिटॉक्स करने के लिए 10 नेचुरल तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं, निरंतर उपयोग करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम हेल्थी रहेगा। तो आइए जानते हैं 10 नेचुरल tips जो बॉडी डिटॉक्स के लिए बहुत कारगर हैं।

Post Contents

10 टिप्स जिनसे आप अपना डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्थी रख सकते हैं, नेचुरल डिटॉक्स के तरीके

Gut health tips in hindi

चाहे हमारा शरीर को हमारी गाड़ी दोनों को ही समय-समय पर सर्विसिंग की जरूरत होती है। जिस तरह से कार और बाइक का कार्बोरेटर साफ करवाना पड़ता है उसी तरह से हमारे शरीर में जमा टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए बॉडी डिटॉक्स की आवश्यकता होती है। हमारा स्टोमक (पेट), लिवर, आंत, किडनी और टेस्टिकल्स ऐसे अंग हैं जो निरंतर काम करते हैं। हम जो भी खाना-पीना करते हैं, उसकी प्रोसेसिंग के लिए इन सभी अंगो का हेल्थी होना बहुत जरूरी है। डाइजेस्टिव सिस्टम की हेल्थ को मेंटेन करने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन बहुत जरूरी होता है। यूं तो आयुर्वेद में बहुत से तरीके हैं जैसे वमन विरेचन और नस्यकर्म आदि, लेकिन कुछ ऐसे नेचुरल तरीके भी हैं जिनको अपनाकर बड़ी आसानी से स्टमक को डिटॉक्स किया जा सकता है। 

यहां पर हम आपको ऐसे ही 10 टिप्स बताने वाले हैं जिनको अपनाकर आप घर पर ही अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को डिटॉक्स कर पाएंगे। इसके लिए आपको किसी डॉक्टर या हॉस्पिटल में जाने की जरूरत भी नहीं होगी। इन तरीकों से बड़ी आसानी से gut Health को इंप्रूव किया जा सकता है और गैस एसिडिटी इनडाइजेशन समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

Tip नंबर 1: प्रयाप्त पानी पिएं, डाइजेशन के लिए बहुत जरूरी है

दोस्तों बॉडी डिटॉक्स करने के लिए पानी सबसे सरल साधन है। अगर आप अपने स्टमक को रिपोर्ट करना चाहते हैं तो खूब सारा पानी पीना चाहिए। यहां खूब सारा पानी पीने से मतलब ज्यादा पानी पीने से भी नहीं है। 8 से 10 गिलास पानी सामान्य परिस्थितियों में आप पी सकते हैं। अगर आप धूप या गर्मी में काम करते हैं, तो पानी पीने की मात्रा बढ़ा सकते हैं। 

लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद पानी कभी भी नहीं पीना चाहिए। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि पानी डाइजेशन की प्रोसेस से नहीं गुजरता है इसलिए हमेशा शुद्ध पानी ही पीना चाहिए। हल्का गुनगुना पानी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है इससे स्टमक डिटॉक्सिफिकेशन में मदद मिलती है। 

Tip नंबर 2: Rock Salt (सेंधा नमक) आपकी इंटेस्टाइन को डिटॉक्स कर देगा

सेंधा नमक डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत हेल्थी होता है। रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच रॉक साल्ट या सेंधा नमक मिलाकर पीने से आपकी इंटेस्टाइन डिटॉक्स हो जाएगी। ऐसा आपको महीने में कम से कम 5 से 7 दिन जरूर करना चाहिए। Stomach detox करने के साथ-साथ सेंधा नमक भूख बढ़ाने और डाइजेस्टिव फायर को इनक्रीस करने का काम भी करता है। Gut Health को मेंटेन करने के लिए सेंधा नमक वाला पानी पीना बहुत लाभदायक होता है। 

Tip नंबर 3: फाइबर से करें अपने gut Health को मेंटेन

दोस्त आप जानते हैं फाइबर हमारे खाने में होना कितना जरूरी है। फाइबर युक्त भोजन डाइजेशन और डाइजेस्टिव सिस्टम दोनों के लिए ही बहुत गुणकारी होता है। फाइबर हमें फल फ्रूट्स और सलाद से मिलता है, इसके अलावा अनाज भी फाइबर से भरपूर होते हैं। कटहल को मेंटेन रखने के लिए अपनी डाइट में फ्रूट और सलाद को शामिल जरूर करना चाहिए। सलाद के साथ-साथ आप फ्रूट और सब्जियों को स्मूदी या जूस बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Tip नंबर 4: Lemon और honey आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को डिटॉक्स करके का सबसे आसान जरिया

लेमन यानि नींबू और शहद दोनों ही हमारी पाचन के लिए बहुत उपयोगी द्रव्य है। डाइजेस्टिव सिस्टम को डिटॉक्स करने के लिए गुनगुने पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे जितने भी टॉक्सिंस जमा है वह धीरे-धीरे करके बाहर निकल जाएंगे। गट हेल्थ को मेंटेन करने के लिए यह तरीका अपनाना बहुत बेनिफिशियल होता है। रोज सुबह सुबह इसका इस्तेमाल करने से आपका पेट क्लीन हो जाएगा।

Tip नंबर 5: फ्रेश जूस या स्मूदी से करे अपने पेट को डिटॉक्स

सीजनल फ्रेश फ्रूट का जूस बना कर या स्मूदी बनाकर दिन में पीना चाहिए। इससे digestion में बहुत फायदा होता है। हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम की प्रॉपर फंक्शनिंग के लिए यह जरूरी है। अगर रोज 8 दिन में एक या दो ग्लास यह फ्रेश जूस पीते हैं तो पेट में जमा गंदगी साफ होने लगती है। स्टमक डिटॉक्स करने के लिए आपको यह टिप्स जरूर अपनाना चाहिए।

Tip नंबर 6: हर्बल या ग्रीन टी पिएं और बॉडी को डिटॉक्स करें

ज्यादा चाय पीना हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत घातक होता है लेकिन हर्बल या ग्रीन टी संपूर्ण बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए एक आसान उपाय है। इसमें आप तुलसी वाली ग्रीन टी उपयोग में ले सकते हैं यह आपकी गट हेल्थ को मेंटेन रखने के साथ-साथ आपको शारीरिक और मानसिक तौर पर तरोताजा रखने में भी मदद करेगी। 

Tip नंबर 7: अदरक का पानी पिएं और लिवर को डिटॉक्स करें

अदरक पाचन शक्ति बढ़ाने वाली नेचुरल जड़ी बूटी है। अगर आप रोज सुबह छोटा सा अदरक का टुकड़ा खाते हैं तो आपको अच्छी भूख लगेगी और गैस एसिडिटी की समस्या भी नहीं होगी। लिवर और पेट को डिटॉक्स करने के लिए गुनगुने पानी में अदरक का टुकड़ा डालकर पीने से बहुत फायदा होता है। रोज सुबह खाली पेट एक ग्लास अदरक का पानी पीना आपकी गट हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

Tip नंबर 8: स्टार्च से रखें अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्थी

स्टार्च हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत गुणकारी होता है। इसलिए डाइट चूज करते समय ऐसे फूड्स को इंक्लूड करना चाहिए जिनमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा हो, जैसे आलू, राइस, दालें आदि। एक बैलेंस डाइट डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत बेनिफिशियल होती है। अधिक स्टार्च वाला खानपान गट हेल्थ के साथ साथ शारीरिक पोषण के लिए भी जरूरी होता है।

Tip नंबर 9: प्रोबायोटिक खाने को शामिल करें अपनी डाइट में, कभी नहीं होगी पाचन की समस्या

आजकल डाइजेशन की समस्याओं के लिए प्रोबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल बहुत अधिक हो रहा है। Probiotic दवाओं से शरीर में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है और डाइजेस्टिव सिस्टम हेल्थी रहता है। अगर हम अपनी डाइट में ही ऐसे फूड को शामिल कर लें जिसमे प्रोबायोटिक वाले गुण हो जैसे दही और एप्पल साइडर विनेगर, इन दोनो चीजों में हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इनका उपयोग करने से डाइजेशन की कोई भी समस्या आपको नहीं होगी।

Tip नंबर 10: फास्टिंग, फास्ट (व्रत) रखें और बॉडी को डिटॉक्स करें

फास्ट या व्रत रखना हमारी भारतीय जीवनशैली का शुरू से ही हिस्सा रहा है। अगर आप अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्थी रखना चाहते हैं तो सप्ताह में एक दिन फास्ट जरूर रखना चाहिए। स्टमक को डिटॉक्स करने के लिए यह बहुत जरूरी है। इससे हमारी इंटेस्टाइन को रेस्ट मिलता है। Gut Health को सुधारने के लिए फास्टिंग की आदत डाल लें।

इन बातों का भी रखे ध्यान: गट हेल्थ में काम आएंगी ये बातें

हमारी डाइजेस्टिव सिस्टम में जितने भी अंग आते हैं उन सभी को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अगर एक भी हमें अंग सही से फंक्शनिंग करना बंद कर देता है तो पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और शरीर को बहुत नुकसान होता है। Digestive system को हेल्थी रखने के लिए संतुलित खानपान और अच्छी जीवनशैली अपनाना बहुत जरूरी है।अपनी डाइट में हेल्थी और प्राकृतिक चीजों को ही रखें, प्रोसेस्ड और जंक फूड का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष: Gut Health को बहुत हद तक नजरअंदाज किया जाता है और इसी वजह से आज हमारे देश में लगभग 60% लोग खराब डाइजेशन की समस्या से पीड़ित है। इसलिए शुरू से ही संतुलित खानपान और कटहल को मेंटेन रखने के लिए जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए। अपने खान-पान और दिनचर्या में ऐसी चीजों को जरूर शामिल करें जो बॉडी में जमा हो रहे टॉक्सिंस को निकालने में मदद करती हों।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *