पाचन तंत्र मजबूत करने की 5 आयुर्वेदिक दवाएं जो हैं हर पाचन समस्या का समाधान!

पाचन तंत्र मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा: आजकल समय की कमी और जंक फूड के कारण लोगों का पाचन तंत्र खराब हो रहा है । जिसके कारण उन्हें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। गैस होना, एसिडिटी होना या पेट में आफरा आना आदि आम समस्या हो गई है। यह सब समस्या पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से होती है। यदि पाचन तंत्र मजबूत होगा तो हमें इन आम समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में पाचन तंत्र मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएंगे कि आप किस प्रकार इन दवा का उपयोग करके अपने पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं और इन दवा का आपके शरीर पर किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा क्योंकि इन दवाओं का फार्मूलेशन प्राकृतिक घटक हैं जो पाचन को सपोर्ट करने एवं पाचन तंत्र की क्रियाओं को सुचारू करने में मददगार हैं ।

आप इन दवा का उपयोग करके अपने पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं तथा जब पाचन तंत्र मजबूत होगा तो खाया पिया हुआ सब हजम हो जाएगा और आप शारीरिक रूप से तंदुरुस्त रहेंगे, तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम पाचन तंत्र को मजबूत करने की आयुर्वेदिक दवा के बारे मे जानते है।

पाचन तंत्र को मजबूत करने की 5 आयुर्वेदिक दवा

पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आयुर्वेद में अनेक दवा उपलब्ध है। हम आपको पाचन तंत्र को मजबूत करने की पांच आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत कर सकते हैं जिससे आप जल्द ही बीमारियों के संपर्क में आने से बच सकते हैं क्योंकि यदि पाचन तंत्र मजबूत होगा तो हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी और बीमारियां हमसे दूर रहेंगी। पाचन तंत्र को मजबूत करने वाली पांच आयुर्वेदिक दवा

  1. अजमोदादि चूर्ण (Ajmodadi Powder)
  2. अविपतिकर चूर्ण (Avipattikar Churna)
  3. पाचक शोद्धित हरड (Pachak Shodhit Harad)
  4. झंडू पंचारिष्ट सिरप (Jhandu Pancharsihta)
  5. बैधनाथ पंचासव सिरप (Baidyanath Panchasava)

अजमोदादि चूर्ण (Ajmodadi Powder)

अजमोदादि चूर्ण पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है। जिसका उपयोग बिगड़े हुए पाचन तंत्र को सुधार कर मजबूत बनाने के लिए किया जाता है। यह चूर्ण अजवाइन, जीरा, सोंठ, अजवाइन का फूल, नागरमोथा, धनिया आदि औषधीयों को गुड़ के साथ मिला कर तैयार किया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में सहायक होती है। अजमोदारिष्ट चूर्ण के सेवन से अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं भी कम हो जाती है।

अविपतिकर चूर्ण (Avipattikar Churna)

अविपत्तिकर चूर्ण

अविपतिकर चूर्ण भी पाचन तंत्र को सुधारने के लिए एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक दवा है।जो खराब पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। अविपतिकर चूर्ण कई प्राकृतिक जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसमें हरितकी, धानिया, अमला, सोंठ, जीरा, अजवाइन, सौंफ, पिप्पली, और यवक्षार जैसी उपयोगी औषधियां होती हैं। यह चूर्ण पाचन प्रक्रिया को सुधारने के साथ-साथ जठराग्नि को भी मजबूत करता है जिससे भूख खुलकर लगनी शुरू हो जाती है और कब्ज जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

पतंजलि पाचक शोधित हरड (Patanjali Pachak Shodhit Harad)

पाचक शोधित हरड

पाचक शोधित हरड़ पतंजलि द्वारा तैयार प्रोडक्ट है जो पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए उपयोगी है। पतंजलि द्वारा तैयार पाचक शोधित हरड़, जो कि हरीतकी या हरड़ (हरिताकी) के रूप में भी जानी जाती है, एक प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि है। यह पाचन को सुधारने के साथ- साथ आंतो को शुद्ध करने,  गैस, एसिडिटी, और कब्ज को दूर करती है तथा पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है।

झंडू पंचारिष्ट सिरप (Jhandu Pancharishta Syrup)

झंडू पंचारिष्ट

यह झंडू कंपनी की एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक औषधि है जो सिरप में मिलती है। यह पेट से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए प्रयोग की जाती है। यह जठराग्नि को बढ़ाती है जिसके कारण भूख खुलकर लगनी शुरू हो जाती है और भोजन का पाचन भी सही रूप से होने लग जाता है। इसमें कई प्रकार के जड़ी-बूटियों का संयोजन होता है, जो लिवर संबंधी समस्याओं, पाचन कठिनाइयों, और पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करती हैं।

बैधनाथ पंचासव सिरप (Baidyanath Panchasava Syrup)

बैद्यनाथ पंचासव

यह बैद्यनाथ कंपनी द्वारा तैयार प्रोडक्ट है जो सिरप फॉर्म में मार्केट में उपलब्ध है। यह पाचन तंत्र को सुधारने में विशेष रूप से उपयोगी प्रोडक्ट है। क्योंकि इसमें शतावरी, विदारीकंद, आमला, त्रिफला लॉन्ग, सौंफ,  पंचावला बटी, धातकी, धनिया, नागरमोथा, निशोथ, हरड़, बहेड़ा, अंजीर, अश्वगंधा, सोंठ, पिप्पली, त्रिफला, धतूरा, पिपला मूल, निम्बू रस आदि औषधीय का उपयोग किया जाता है जो हमारे पेट के लिए बहुत ही उपयोगी होती है। बैद्यनाथ पंचासव सिरप हमारे पाचन तंत्र की गड़बड़ियों को दूर करके उसे मजबूती प्रदान करती है।

सारांश (Conclusion)

इस पोस्ट का सारांश यह है कि अगर आप सामान्य पाचन विकृतियों से परेशान हैं तो आपको इन उपरोक्त आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन वैद्य सलाह से करना चाहिए । ये आयुर्वेदिक औषधियाँ आपके गट हेल्थ को अच्छा करती हैं एवं पाचन की समस्याएँ जैसे कि कब्ज, गैस, आफरा, अपचन एवं अजीर्ण जैसे रोगों में आराम दिलाती हैं । हालाँकि इन औषधियों के कोई ज्ञात दुस्प्रभाव नहीं हैं फिर भी आपको वैद्य सलाह से इनकी मात्रा एवं अनुपान का निर्धारण करना चाहिए । क्योंकि वैद्य सलाह से ली गई औषधियाँ जल्द एवं अधिक परिणामी साबित होती हैं ।

धन्यवाद ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *