बार बार जुकाम होने पर क्या करें?, अपनाए ये देशी नुस्खे

बार बार जुकाम होने पर क्या करें?: आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को बार-बार जुकाम होता रहता है। कई बार मौसम परिवर्तन के कारण तो कई बार शरीर में किसी विटामिन की कमी के कारण या थोड़ी बहुत ठंड लगने के कारण जुकाम हो जाता है। हमारा शरीर बीमार होने से पहले संकेत देता है बस जरूरत है तो उसे समझने की ओर सही इलाज की।

यदि हम सही समय पर समझ जाए तो उसका इलाज भी समय पर हो जाता है जुकाम भी एक इसी तरह की बीमारी है यदि सही समय पर इसका इलाज या संभल जाए तो बार-बार जुकाम होने की शिकायत नहीं रहती। 

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की बार-बार जुकाम होने पर क्या करें तथा इसके साथ ही हम आपको बार-बार जुकाम होने के कारण जुखाम होने पर दिखाई देने वाले लक्षण तथा जुखाम शरीर में किस विटामिन की कमी के कारण बार-बार होता है और बार-बार जुकाम होने के कारण अपनाए देशी  नुस्खे आदि सभी के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताएंगे।

यदि आप भी बार-बार होने वाले जुकाम के कारण परेशान है तो आप इस आर्टिकल को अंतिम तक अवश्य पढे। हम आपको बार-बार जुकाम होने पर क्या करें अपनाए ये देशी नुस्खे बताएंगे। तो चलिए सबसे पहले हम बार-बार होने वाले जुकाम के कारण के बारे में जानते हैं।

क्या है? बार-बार जुकाम होने के कारण

यदि किसी को बार-बार जुकाम हो रहा है तो जुकाम होने के कई कारण हो सकते हैं। कुछ सामान्य कारण है जो इस प्रकार है – 

वायरस और इन्फेक्शन- कई बार बार-बार जुकाम होने का कारण शरीर में सामान्यत: रिस्पिरेटरी वायरस जैसे कि इन्फ्लुएंजा या रेस्पिरेटरी सिंसिटियल वायरस (RSV) का होना भी हो सकता है।

एलर्जी भी है बार बार जुकाम होने का कारण- कुछ लोगों को बार-बार जुकाम होने का कारण एलर्जी भी है उन्हें किसी खास खाद्य पदार्थ  से एलर्जी होती है जिसके कारण भी जुकाम हो जाता है तथा इसके साथ ही धूल, मिट्टी,प्रदूषण आदि के कारण भी कई बार जुकाम हो जाता है।

कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम का होना- यदि किसी व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है तो उस व्यक्ति को आसानी से इंफेक्शन हो जाता है। जिसके कारण बार-बार जुकाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

मौसम परिवर्तन के कारण-बार-बार जुकाम होने का मुख्य कारण मौसम परिवर्तन का होना भी है। अक्सर देखा जाता है कि दिन में अधिक गर्मी होने तथा रात में ठंड होने के कारण या गर्मियों के बाद सर्दी आने तथा सर्दियों के बाद अक्सर गर्मी आने के कारण ज्यादातर लोगों में जुकाम की शिकायत बढ़ जाती है।

अस्थमा या दमा भी है बार-बार जुकाम होने का कारण- अक्सर देखा जाता है कि अस्थमा या दमा के पेशेंट को भी बार-बार जुकाम होने की शिकायत रहती है क्योंकि अस्थमा और दमा के कारण पहले से ही उनकी इम्युनिटी पावर कमजोर होती है। जिसके कारण जल्द ही उन पर कोई भी इन्फेक्शन असर कर जाता है और जुकाम हो जाता है।

धूम्रपान भी है बार-बार जुकाम होने का कारण- धूम्रपान करने वाले लोगों को अक्सर जुकाम होने की शिकायत ज्यादा रहती है बिना धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में।

जुकाम होने पर दिखाई देने वाले लक्षण

जुकाम होने पर रोगी को अनेक लक्षण दिखाई देते हैं सामान्यत :दिखाई देने वाले कुछ लक्षण इस प्रकार हैं:

1. नाक का लगातार बहना या बंद हो होना-  सामान्यत: जुकाम होने पर नाक से बहुत ज्यादा पानी लगातार बहता रहता है या कई बार नाक बंद हो जाती है जिसके कारण सांस लेने में परेशानी होती है।

2. खांसी- कई बार जुकाम के साथ खांसी का आना भी एक सामान्य लक्षण है जो अक्सर जुकाम होने पर दिखाई देती है।

3. गले में दर्द या सूजन – अक्सर बार-बार होने वाले जुकाम के कारण गले में दर्द या सूजन हो जाती है। जिसके कारण रोगी काफी परेशान होता है। ऐसा लगता है जैसे गले में कफ हो तथा सूजन होने के कारण दर्द भी काफी रहता है।

4. जुकाम के कारण थकान और कमजोरी होना- जुकाम के कारण अक्सर थकान और कमजोरी महसूस होती है कई बार ऐसा लगता है बुखार आ गई हो, अंग अंग कमजोरी के कारण दर्द होता रहता है।

5. बुखार- बार-बार जुकाम होने के कारण शरीर में कफ बढ़ने लगता है जिसके कारण बुखार भी आ जाती है। यह भी बार-बार जुकाम होने का एक मुख्य लक्षण है।

किस विटामिन की कमी से होता है बार-बार जुकाम?

अक्सर सुनने में आता है कि बार-बार जुकाम होने का कारण इम्युनिटी पावर का कमजोर होना है तथा इम्युनिटी पावर को बढ़ाने तथा उसकी रक्षा के लिए वैसे तो सभी विटामिन तथा खनिज लवण आवश्यक है। फिर भी विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी मुख्य होते हैं। जिन लोगों के शरीर में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी की मुख्य रूप से कमी पाई जाती है उन्हें अक्सर बार-बार जुकाम होता रहता है। अतः आवश्यक है कि आप समय-समय पर इन विटामिन को अपने भोज्य पदार्थ में शामिल करें। जिससे बार-बार होने वाले जुकाम से छुटकारा मिल जाएगा।

बार-बार जुकाम होने पर अपनाए ये देसी नुस्खे

अभी तक हमने आपको बार-बार जुकाम होने पर दिखाई देने वाले लक्षण, जुकाम होने के कारण तथा किस विटामिन की कमी से बार-बार जुकाम होता है आदि के बारे में जानकारी दी है।अब हम आपको बताएंगे की बार-बार जुकाम होने पर अपने यह देशी नुस्खे, जिससे आप जुकाम से बच सकेंगे। तो चलिए जानते हैं देशी नुस्खे के बारे में- 

  • लहसुन – बार-बार जुकाम होने पर जुकाम को ठीक करने के लिए नमक और लहसुन समान मात्रा में पीसकर इनकी दुगनी मात्रा में उबलते हुए घी में मिलाकर एक बर्तन में रख ले और प्रतिदिन आधा चम्मच सुबह शाम सेवन करें। इससे बार-बार होने वाले जुकाम से छुटकारा मिल जाएगा।
  • मूली- ठंड या सर्दी लगने से यदि बार-बार जुकाम हो तो लगातार 2 महीने एक मूली नित्य खाएं। इससे शरीर में ऐसा परिवर्तन आएगा कि सर्दी लगने से कभी जुकाम नहीं होगा।
  • सरसों का तेल- जुकाम होने पर सरसों का तेल सुनने पर आराम मिलता है।
  • हल्दी – यदि जुकाम के साथ-साथ खांसी भी हो तो एक चम्मच हल्दी एक कप गर्म दूध में घोलकर पिए। इससे जुकाम और खांसी दोनों में आराम मिलेगा।
  • हींग – बार-बार जुकाम होने का कारण कफ का छाती में होना है। कफ को निकालने के लिए हींग को घी में सेक कर जरा सा गर्म पानी से सेवन करें। कफ मल के साथ निकल जाएगा और जुकाम ठीक हो जाएगा।
  • काली मिर्च- यदि बार-बार जुकाम हो रहा हो तो एक कप गर्म दूध में चौथाई चम्मच पीसी हुई काली मिर्च और आधा चम्मच मिश्री मिलाकर पीने से जल्द ही जुकाम में राहत मिलती है।
  • पुदीना – यदि बार-बार जुकाम होने की शिकायत रहती हो तो पुदीना उबाल कर उसकी भाप लेने से ठंड के कारण होने वाले जुकाम में राहत मिलती है।
  • नमक – घी और नमक मिलाकर गरम करके सीने पर मालिश करें तथा साथ ही में गर्म पानी में शहद डालकर पिए। इससे जुकाम ठीक हो जाएगा।
  • अदरक – अदरक का रस दो भाग, नींबू का रस एक भाग, काली मिर्च, काला नमक, सादा नमक, शक्कर तथा भुना हुआ जीरा स्वाद के अनुसार मिलाकर पीने से कफ छाती से जल्द ही बाहर निकल जाता है तथा खांसी, जुकाम और बहती हुई नाक में आश्चर्यजनक लाभ देखने को मिलता है।
  • आंकड़ा – यदि जुकाम हो और नाक बंद हो तो आंकड़े के दो चम्मच दूध में दो चम्मच चावल भिगो दे और छाया में पड़ा रहने दे। जब सुख जाए तो पीसकर कपड़े में से छान ले। इसे जरा सा सूंघने से नाक से छींक आने शुरू हो जाएगी। जिसके कारण नाक खुल जाएगी और जुकाम ठीक हो जाएगा तथा रुका हुआ पानी भी नाक से टपकने लगेगा। यदि सूंघने से छींक अधिक आए तो देसी घी गर्म करके सूघ लेवे।
  • पान – यदि छाती में कफ जमा हो गया हो और जुकाम तथा खांसी दोनों हो, तो दो पान के पत्ते,10 ग्राम अदरक दोनों को काटकर पीस लें पीसने में दो चम्मच पानी मिलाए।फिर इसे पतले कपड़े में निचोड़ कर एक चम्मच शहद मिलाकर चाट लें।इस प्रकार सुबह-शाम दो बार लेने जुकाम और खांसी दोनों मिट जाएंगे।
  • पीपल वृक्ष- पीपल के सूखे पत्तों को कूट पीसकर छान ले अब चौथाई चम्मच पाउडर एक चम्मच शहद में मिलाकर सुबह खाली पेट लगातार 15 दिन तक सेवन करेंm इससे जुकाम और खांसी दोनों ठीक हो जाएंगे।
  • सुहाग/ फिटकरी- सुहाग या फिटकरी को लेकर तवे पर सेक कर पीस ले। चुटकी भर एक घूंट गर्म पानी में घोलकर पिए। ऐसी चार मात्रा नित्य लें, जुखाम छू मंतर हो जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *