Millets Day 2023 Special: बाजरे की रोटी खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं?

बाजरे की रोटी खाने के फायदे: दोस्तों हाल फ़िलहाल में मिल्लेट्स (Millets) के बारे में बहुत बात हो रही है। हर साल 19 दिसम्बर को मिल्लेट्स दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार के प्रयासों से यूनाइटेड नेशन ने 2023 यानि इस वर्ष को मिलेट ईयर (Millet Year) की संज्ञा दी है और राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर बहुत सारी एक्टिविटीज के जरिये सभी प्रकार के मिल्लेट्स या मोटे अनाजों को प्रमोट किया जा रहा है।

बाजरे की रोटी खाने के फायदे

इन सभी मिल्लेट्स में भी अगर किसी एक मिलेट के बारे में सबसे ज्यादा बाते हो रहीं है तो वो है बाजरा, जी हाँ बाजरा एक ऐसा मिलेट है जिसके एक नहीं हजारों फायदे हैं। और यही वजह है की हर कोई इन्टरनेट पर अभी बाजरे के फायदे सर्च कर रहा है। क्योंकि मिलेट दिवस (Millet Day) सर्दियों में आता है और बाजरे का सेवन भी सबसे अधिक सर्दियों में ही किया जाता है |

इसलिए इस लेख में हम सर्दियों में बाजरे के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे। अगर आप भी अपनी डेली डाइट में बाजरे की रोटी जोड़ना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें।

क्या है बाजरा, क्यों इसे स्मार्ट फ़ूड बोला जाता है?

बाजरा एक फसल है जिसे उत्तर भारत में उगाया जाता है, यह खरीफ के समय होती है यानि इसे जुलाई के महीने में बोया जाता है और अक्टूबर में इसकी फसल को काट लिया जाता है। अंग्रेजी में बाजरे को (Pearl Millet) कहा जाता है। इसका वानस्पतिक नाम Pennisetum Glaucum है।

इसकी न्यूट्रीशन वैल्यू बहुत हाई होती है साथ ही इसको उगाने के लिए बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। यही वजह थी की उत्तर भारत में आजादी के बाद तक बाजरा ही मुख्य आहार था। बाजरे की रोटी, बाजरे की खिंचड़ी और बाजरे की खीर से लेकर बाजरे का सूप तक सभी प्रकार के खानपान में बाजरा शामिल था।

यह वह समय था जब हमारे पूर्वजों को Digestion और Diabetes की समस्या न के बराबर होती थी, और इसकी एक वजह कहीं न कहीं बाजरा और ज्वार जैसे मिल्लेट्स ही थे।

अगर बाजरे की Nutritional वैल्यू की बात करें तो इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक के साथ साथ एंटी ओक्सिडेंटस और विटामिन बी 6 भी भरपूर मात्रा में होता है। इसी वजह से बाजरा को स्मार्ट फ़ूड बोला जाता है क्योंकि हमारे शरीर के लिए जरुरी लगभग सभी न्यूट्रीशन इसमें होते हैं।

बाजरा और बाजरे की रोटी खाने के क्या फायदे हैं?

कोई भी हेल्थ प्रॉब्लम होने के पीछे दो ही मुख्य कारण होते हैं एक हमारा रहन सहन और दूसरा हमारा खानपान, और अगर हम आज के समय में बीमारियों से बचने की बात करे तो जिस चीज के बारे में सबसे ज्यादा सलाह दी जाती है वो है Digestion को स्ट्रोंग रखना।

Digestion को सही करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है मिल्लेट्स को डाइट में शामिल करना और मिल्लेट्स में सबसे अच्छा मिलेट है बाजरा। तो अब आप समझ गये होंगे बाजरा कितना अधिक फायदेमंद हो सकता है। अगर आप बाजरे को अपने रोजाना के खानपान में शामिल करते हैं तो आप अपने जीवन को रोग मुक्त बना सकते हैं।

अब क्योंकि बाजरा हमारे डेली खानपान से हट चूका है और स्वाद और सहूलियत के लिए हमने गेंहू और चावल को अपना मुख्य खान पान बना लिया है तो फिर से ज्वार बाजरा वाले खान पान पर शिफ्ट हो पाना इतना भी आसान नहीं हैं। इसी वजह से भारत सरकार ही नहीं विश्वभर में तरह तरह से बाजरा जैसे मिल्लेट्स को प्रमोट किया जा रहा है।

क्योंकि जब तक आपको पता ही नहीं होगा की बाजरा या फिर इसकी रोटी खाने के फायदे क्या हैं तब तक आप बाजरा कभी भी अपनी रेगुलर डाइट में शामिल नहीं कर पाएंगे। इसलिए बाजरा कैसे खाएं ये जानने से पहले इसके फायदे और गुणों के बारे में जान लेते हैं।

बाजरा खाने के फायदे | बाजरे की रोटी खाने के फायदे

Digestion ठीक रखे: बाजरा हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी मिलेट है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से पाचन अच्छे से हो जाता है। बाजरा खाने से फैटी लीवर, अपच, गैस एसिडिटी आदि समयाएं नहीं होती हैं।

Diabetes कंट्रोल करे: डायबिटीज के रोगियों के लिए रागी, बाजरा आदि मिल्लेट बहुत लाभदायक होते हैं। क्योंकि बाजरा का ग्लिसिमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और इससे डाइजेशन भी सही रहता है इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत जरूरी है। बाजरा खाने से डायबिटीज रोगियों की शुगर अचानक से नहीं बढ़ती है। बाजरे में सभी जरूरी न्यूट्रियंट्स होते हैं जिसकी वजह से शारीरिक कमजोरी की समस्या भी नहीं होती है।

हार्ट हेल्थ: बाजरा या इसकी रोटी आपके दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बाजरे में ऐसे सभी न्यूट्रीशन होते हैं जो आपके दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। साथ ही बाजरा में एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते जो हमारे हार्ट के लिए बहुत जरूरी है।

मोटापा दूर करे: जिन लोगो को मोटापे के समस्या है उनके लिए तो बाजरा किसी वरदान से कम नहीं है। बाजरे में फाइबर इतनी मात्रा में होता है की आपका खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है और इन्फ्लेमेशन बिलकुल भी नहीं होता है। बाजरा खाने से भूख भी बहुत कम लगती है इस तरह से मोटापे की समस्या को बाजरा बहुत हद तक मिटा देता है।

ब्लड प्रेशर कम करें: जिन मरीजों को हाई बीपी की समस्या है उन्हे भी बाजरा या बाजरे की रोटी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद न्यूट्रीशन और एंटी ऑक्सीडेंट बीपी को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।

शारीरिक ताकत बढ़ाए: बाजरा खाने से शरीर को जरूरी सभी प्रकार के न्यूट्रीशन मिल जाते हैं। इसलिए बाजरा रेगुलर खाने से शारीरिक ताकत बढ़ती है।

बाजरा कैसे खाएं (सर्दी और गर्मी में)?

अब जब आप बाजरा खाने के फायदे जान चुके हैं तो अगला सवाल आता है की इसका सेवन कैसे किया जाए। वैसे तो यह एक सामान्य मिल्लेट अनाज है और दूसरे अनाजों की तरह इसका भी सेवन किया जा सकता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं की बाजरा खाने के सभी फायदे आपको मिले तो आपको इसे अपनी रेगुलर डाइट में शामिल करना पड़ेगा और उसके लिए आपको इसे ऋतु और अपनी शारीरिक अवस्था देख कर इसका सेवन करना चाहिए। यहां पर हम सर्दियों और गर्मियों में बाजरा कैसे खा सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं:

सर्दी में बाजरा:

बाजरे की रोटी: नॉर्थ इंडिया में पहले से ही बाजरे की रोटी सर्दियों में खाने का रिवाज है। क्योंकि बाजरा थोड़ा गर्म रहता है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन रोटी बना के बड़ी आसानी से किया जा सकता है। बाजरे की रोटी आप अकेले बाजरे के आटे से या फिर इसे गेंहू के आटे के साथ मिलाकर बना सकते हैं। बाजरे की रोटी के साथ गाय का घी, कढ़ी, दाल और सरसों आदि का साग खाना बहुत अच्छा लगता है।

बाजरे की खिचड़ी: दोपहर या रात के समय आप बाजरे की खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं। खिचड़ी आप सामान्य तरह से बना सकते हैं इसके साथ में भी घी और कढ़ी आदि का सेवन कर सकते हैं।

सूप बनाकर: बाजरे का सूप बनाकर भी आप सर्दियों में इसका सेवन कर सकते हैं। सूप बनाने के लिए बाजरे का आटा, काली मिर्च, अदरक और पानी ले ले। पानी को उबाल कर इसमें आटा, सेंधा नमक और बाकी चीजे डालकर इसकी उबाल लें। साथ में हरी सब्जियां भी काट कर डाल सकते हैं। ये सूप बहुत फायदेमंद होगा।

गर्मियों में बाजरे का सेवन:

गर्मियों में बाजरे का सेवन रोटी बनाकर नहीं करना चाहिए या अगर कर रहे हैं तो साथ में गेंहू, या फिर बेसन का उपयोग करें। इसके अलावा आप ये चीजे बनाकर खा सकते हैं:

  • राबड़ी बनाकर: गर्मियों में नॉर्थ इंडिया में इसका बहुत अधिक सेवन किया जाता है। यह बहुत ही न्यूट्रिशनल और स्वास्थ्यवर्धक होती है।
  • खीर बनाकर: बाजरे की खीर बहुत टेस्टी होती है। बाजरे को भिगोकर इसको थोड़ा सा कूट कर गाय के दूध के साथ उबालें। दूध को तब तक उबालना है जब तक अच्छे से पक नही जाए। इसमें ड्राई फ्रूट्स, इलायची और केशर डालकर खाएं। यह खीर बहुत ज्यादा पौष्टिक होती है। कम मीठा डालकर डायबिटीज के रोगियों को भी यह खीर खिला सकते हैं।

बाजरा खाने के नुकसान और सावधानियां

अधिकतर इस अनाज के कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं । परन्तु तासीर में थोडा गरम होने के कारण कुछ लोगों को सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती हैं । यह बहुत ही हल्की है इसलिए इसे कोई नुकसान नहीं माना जा सकता । बाजरा खाते समय सावधानियां रख कर आप इन नुकसानों को भी दूर रख सकते हैं । सावधानियों में आप जब भी बाजरा खाएं तो कुछ समय के लिए आराम जरुर करें । साथ ही बाजरे की रोटी अगर खा रहें हैं तो इसमें मक्खन या घी डालकर सेवन करें ।

बाजरा की तासीर कैसी होती है?

बाजरा तासीर में गर्म होता है लेकिन यह बहुत ज्यादा गर्म भी नहीं होता। आप गर्मियों में भी कुछ सावधानियों के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं।

क्या प्रेगनेंसी में बाजरा खा सकते हैं?

प्रेगनेंसी में बाजरा खाने का कोई नुकसान नहीं है फिर भी अगर आपको कोई समस्या लगती है तो डॉक्टर से बात कर लें।

क्या बाजरा खाने से मोटापा कम होता है?

बाजरा बहुत ज्यादा फाइबर युक्त होता है। इसे खाने से डाइजेशन इंप्रूव होता है और इंफ्लेमेशन कम होता है। मोटापा कम करने के लिए बाजरे का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज के रोगियों के लिए बाजरे का सेवन कैसा है?

डायबिटीज के रोगी बाजरे का सेवन करें ये उनके लिए बहुत गुणकारी है। इससे उनकी ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है और शारीरिक कमजोरी की समस्या भी नहीं होती।

क्या गर्मियों में बाजरा खा सकते हैं?

गर्मियों में बाजरे का सेवन राबड़ी, खिचड़ी और खीर बनाकर किया जा सकता है। बाजरे की रोटी का भी सेवन कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *