फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण के फायदे हिंदी में जानें: घटक, निर्माण विधि, प्राइस और नुकसान (Phalatrikadi Kwath in Hindi)

क्या आप फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण के फायदे हिंदी में जानना चाहते हैं? क्या इसके घटक, निर्माण विधि, नुकसान, Price आदि भी जानना चाहते हैं तो आप सही पेज पर आयें हैं । आज के इस लेख में हम आपको फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं । इस क्वाथ को मुख्यत: पीलिया, लीवर की समस्या, भूख की कमी एवं पाचन सम्बन्धी विकारों में किया जाता है ।

यह दवा आयुर्वेद की क्लासिकल औषधियों में आती है । अत: इसका निर्माण विधि एवं घटक का वर्णन प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में प्रमुख रूप से मिलता है । निचे हमने इसके सभी फायदे और अन्य महत्वपूर्ण बातों का वर्णन किया है । इन सबसे पहले ये जान लेते हैं कि फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण के घटक क्या हैं

फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण के घटक | Ingredients of Phalatrikadi Kwath Churna

बहेड़ा (Terminalia bellirica)
आंवला (Indian Gooseberry (Phyllanthus emblica))
गिलोय (Tinospora cordifolia)
कुटकी (Picrorhiza kurroa)
अडूसा (Vasaka (Adhatoda vasica))
नीम Neem (Azadirachta indica)
चिरायता (Swertia chirata)

फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण के फायदे हिंदी में

फलत्रिकादि क्वाथ के बारे में उपरोक्त जानकारियों से आप ये तो समझ चुके हैं कि यह एक स्वास्थ्य दायक शास्त्रोक्त आयुर्वेदिक दवा है । इसका सेवन विभिन्न रोगों से बचाव करने एवं रोग को ठीक करने के लिए किया जाता है । ऊपर दिए गए घटक द्रव्यों को देखा जाये तो यह बहुत सी व्याधियों में विशेष लाभदायक है ।

यहाँ निचे हमने फलत्रिकादि क्वाथ के फायदे संक्षिप्त रूप में समझाएं हैं

  1. पीलिया रोग: फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण का प्रयोग विशेषत: पीलिया रोग में किया जाता है । इसे आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा पीलिया रोग में अतिउत्तम आयुर्वेदिक दवा समझा जाता है ।
  2. लीवर समस्या: इस आयुर्वेदिक काढ़े में चिरायता, हरीतकी, आंवला आदि लीवर को ठीक करने वाले घटक है । अत: इसे लीवर को डेटोक्स करने, लीवर बढ़ना आदि रोगों में लाभदायक रूप से काम करता है ।
  3. हृदय विकार: हृदय विकारों में भी यह अत्यंत लाभदायक है । इसके घटक द्रव्य इसे हृदय के लिए लाभदायक साबित करते हैं ।
  4. रक्त विकृति: फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण में बहेड़ा, आंवला और चिरायता उपस्थित हैं जो रक्त शोधक के रूप में कार्य करते हैं । अत: रक्त विकृति में भी यह फायदेमंद साबित होता है ।
  5. पाचन विकृति: पाचन ठीक नहीं होने, कब्ज, गैस एवं एसिडिटी में भी फलत्रिकादि क्वाथ का काढ़ा बनाकर प्रयोग में लेने से अत्यंत लाभदायक साबित होता है ।
  6. भूख की कमी: भूख न लगने अर्थात आहार में अरुचि होने पर भी फलत्रिकादि क्वाथ का काढ़ा बना कर उपयोग में लेने से लाभ मिलता है । इसमें हरीतकी, चिरायता एवं कुटकी विशेषत: भूख बढ़ाने में मदद करते हैं ।

फलत्रिकादि क्वाथ की निर्माण विधि | Phalatrikadi Kwath Banane ki vidhi

फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण की निर्माण विधि बहुत ही साधारण है । उपरोक्त घटक द्रव्य अर्थात आंवला, हरीतकी, गिलोय, चिरायता, कुटकी, नीम, अडूसा इन सभी को साफ़ सुथरी अवस्था में लिया जाता है । इन सभी घटकों को समान मात्रा में लिया जाता है । साथ ही यह ध्यान भी रखना चाहिए की इन सभी घटक द्रव्यों में कोई मिटटी कंकर आदि न हो ।

इन्हें समान मात्रा में लेकर कूटपीसकर यवकूट कर लिया जाता है । यही यवकूट किया हुआ एवं सभी घटक मिला हुआ क्वाथ फलत्रिकादि क्वाथ कहलाता है । इस प्रकार से फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण का निर्माण होता है ।

खुराक | Dosage

फलत्रिकादि क्वाथ को काढ़ा बनाकर इस्तेमाल किया जाता है । काढ़ा बनाने के लिए 10 ग्राम क्वाथ को 80 ग्राम काढ़े में मिलाकर मन्दाग्नि पर पकाया जाता है । जब एक चौथाई पानी बचे तब इसे निचे उतार कर छान कर प्रयोग में लिया जाता है । इसकी अधिकतम खुराक 10 मिली की मात्रा में सुबह – शाम लिया जाना चाहिए ।

मूल्य | Price

फलत्रिकादि क्वाथ का Price विभिन्न फार्मेसी का अलग – अलग है :

  1. Lama Phalatrikadi Kwath 450 ML – ‎₹102.00
  2. Tansukh Phalatrikadi Kwath 500 Gram – ₹416
  3. Alka Pharmacy’s Phalatrikadi Kwath 800 Gram – ₹610
  4. Anuja Herbaceuticals’s Phalatrikadi Kwath 450 ML – ₹160

नुकसान | Side Effects

सामान्यत: फलत्रिकादि क्वाथ चूर्ण के कोई भी ज्ञात साइड इफेक्ट्स नहीं हैं । परन्तु फिर भी इसे निश्चित एवं निर्धारित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए । अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में उष्णता, सिरदर्द एवं पेटदर्द की शिकायत हो सकती है । सूखे क्वाथ को तैयार करने के बाद इसमें गुड़ मिलाकर सेवन किया जा सकता है । परन्तु इसका भी सेवन चिकित्सक से परामर्श लेकर ही किया जाना चाहिए ।

धन्यवाद ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *