लौंग तेल (Clove Oil) कैसे बनता है ? जाने इसके 5 बेहतरीन उपयोग

लौंग से सभी लोग वाकिफ हैं, यह खाने का स्वाद बढ़ाने, चाय, घरेलु नुस्खों आदि में प्रचुरता से काम आती है । लेकिन क्या आप लौंग के तेल (Clove Oil) से वाकिफ हैं । अगर नहीं तो आज हम आपको बताएँगे लौंग का तेल बनाने की विधि, और इसके बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के बारे में ।

जिन लोगों को दांत दर्द की पीड़ा रहती हैं उनको अवश्य ही लौंग तेल के बारे में भी पता होगा । लौंग तेल के इस्तेमाल से दांत दर्द में काफी आराम मिलता है । यह लौंग से बनाये जाने वाला औषधि तेल है । जिसमे लौंग के सभी गुण एवं सुगंध उपस्थित रहती है ।

तो चलिए जानते हैं लौंग तेल कैसे बनाया जाता है ?

लौंग तेल बनाने की विधि | How to make clove oil

लौंग तेल बनाने के लिए आपको शुद्ध एवं साफ़ सुथरी लौंग, एक कांच का एयर टाइट कंटेनर एवं नारियल या जैतून तेल की आवश्यकता होती है । इस तेल को बनाना बहुत ही आसान है । लगभग 1 से 2 सप्ताह में आपका लौंग तेल बन जाता है ।
निम्न घटक आवश्यक है:
1. शुद्ध लौंग – 100 ग्राम
2. नारियल या जैतून तेल – 1 Cup
3. एयर टाइट ग्लास कंटेनर – 1
4. सूती कपडा छानने के लिए – 1

7 Days 7 days

लौंग को महीन कूट लीजिये

100 ग्राम लौंग को इमामदस्ते में महीन कूट लीजिये। याद रखें इसे दरदरा ही कूटे एवं बारीक़ चूर्ण न करें ।

एक कप नारियल का तेल लीजिये

अब Air Tight Glass Container में एक Cup नारियल या जैतून का तेल डालें एवं इसे हल्का गुनगुना रखें ।

कुटी हुई लौंग मिलाएं

अब इस ग्लास कंटेनर में सभी बारीक़ की हुई लौंग मिला दीजिये और अच्छे से हिलाकर यह सुनिश्चित कर लीजिए की तेल में लौंग अच्छे से डूब गई हों

एक सप्ताह के लिए रख दें

इस प्रकार से मिली हुई लौंग और इस तेल के एयर टाइट कंटेनर को बिल्कुल निर्वात स्थान अर्थात बिना धुप, एवं हवा वाली जगह छुपा कर रख दीजिये । इसे लगभग 1 से 2 सप्ताह तक रखा हुआ रहना चाहिए ।

अंत में इसे छान कर प्रयोग में लें

एक सप्ताह बाद इसे कंटेनर से निकालकर छान लीजिये । इस प्रकार से लौंग का तेल तैयार हो जाता है । इसे अब आप उपयोग में ले सकते हैं ।

लौंग तेल के 5 उपयोग | Top 5 uses of Clove Oil

Clove Oil मुख्यत: बहुत से रोगों में लाभदायक माना जाता है । इसे आप दांत दर्द, त्वचा विकार, पेट की समस्या, एवं तनाव को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है । चलिए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

1. दांत दर्द में उपयोगी: लौंग का तेल अगर आपको दांतों में दर्द है तो बहुत ही उपयोगी है । इसे आप एक से दो बूंद कॉटन में लगाकर दर्द होने वाले दांत पर लगाने से तुरंत दांत के दर्द से राहत मिलती है ।

2. स्किन समस्या में उपयोगी: त्वचा पर किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन, एलर्जी और रेशेज में एक से दो बूंद लौंग तेल को कॉटन के फोए में भरकर लगाने से विशेष लाभ मिलता है ।

3. सिरदर्द एवं तनाव: इस तेल की मालिश सिर पर एवं माथे पर करने से तनाव दूर होता हैं एवं तनाव आदि के कारण होने वाले सिरदर्द में राहत मिलती है ।

4. पाचन को सुधारने में उपयोगी: लौंग तेल को थोड़ी मात्रा में खाने से पाचन सुधरता है । इसका सेवन एक से 2 बूंद बतासे में डालकर सेवन करने से अपच, अजीर्ण आदि की समस्या से राहत मिलती है ।

5. स्किन टोन: Clove Oil को आप फेस सीरम में मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं । इससे स्किन टोन में सुधार होता है । साथ ही यह एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेटरी गुणों से युक्त होने के कारण सुजन एवं बैक्टीरियल इन्फेक्शन से भी राहत देता है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *