8 ऐसी सब्जियां जिनको डायबिटिक पेशेंट को भूल कर भी नहीं खिलाना चाहिए – Diabetes Vegetable Diet Details in Hindi

डायबिटीज को मैनेज करने के लिए सही खानपान हो स्वस्थ जीवन शैली होना बहुत जरूरी है। इस बीमारी ने आपको बहुत ही कॉशस रहना होता है, क्योंकि अगर आप कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे आपकी ब्लड शुगर अचानक से बढ़ जाती है तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। 

आमतौर पर ऐसी सब्जियां जिन के अंदर कार्बोहाइड्रेट बहुत कम पाया जाता है और फाइबर की मात्रा अधिक होती है ऐसी सब्जी आपकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज को मेंटेन मैनेज करने के लिए बहुत ही अच्छी होती है वहीं दूसरी तरफ जो सब्जी ऐसी होती हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट को ज्यादा होते हैं या फिर जिनके अंदर सिंपल शुगर ज्यादा होती है या फिर फाइबर कम होता है ऐसी सब्जी आपकी ब्लड शुगर को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं और आपको नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। 

मधुमेह में ना खाएं ये सब्जीयाँ

इस लेख में 10 ऐसी सब्जियों के बारे बात करेंगे जिनको खाने से ब्लड शुगर बढ़ती है यानी जिनको डायबिटिक पेशेंट को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि यह सब्जियां अगर डायबिटिक पेशेंट खाते हैं तो उनके अंदर ब्लड शुगर बहुत ही तेजी के साथ बढ़ सकती है और नुकसान पहुंचा सकती है। चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं और जानते हैं इन सभी सब्जियों के बारे में पूरी डिटेल से

मक्का (Corn)

सबसे पहली सब्जी जो आपको बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए वो है मक्का (कॉर्न), दोस्तों मक्का एक ऐसी चीज है जिसके अंदर कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा होते हैं और कंपेरटिवली फाइबर बहुत कम पाया जाता है। अगर बात करें स्वीट कॉर्न की जो आजकल बहुत ही कॉमनली बहुत ही मजे लेकर हम खाते हैं इसके अंदर शुगर और भी ज्यादा होता है। आधा कटोरी मक्का के अंदर 21 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं और सिर्फ 2 ग्राम फाइबर होता है यही वजह है अगर आप कॉर्न ज्यादा खा लेते हैं तो इसकी वजह से आपकी ब्लड शुगर अचानक से बढ़ सकती है। 

इसलिए अगर आप डायबिटिक हैं तो मक्का को अपनी डाइट से बिल्कुल निकाल दे।

मटर (Green Peas)

मटर हमारे देश में बहुत अधिक खाया जाता है फिर चाहे वह मटर पनीर की सब्जी हो आलू गोभी मटर मशरूम मटर। दोस्तो मटर भी आपकी ब्लड शुगर को काफी ज्यादा तेजी के साथ में बढ़ा सकता है इसलिए अगर आप डायबिटिक हैं तो मटर खाने से आपको बचना चाहिए या आपको इसको एक लिमिटेड क्वांटिटी में ही खाना चाहिए। 

आलू (Potato)

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसको खाते समय आपको बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। बहुत से लोगों को आलू की वजह से गैस एसिडिटी की समस्या भी हो जाती है। आलू में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप आलू को फ्राई करके या नहीं समोसा पकौड़ी जैसी चीजों में खाते हैं तो यह और भी अधिक अन हेल्थी हो जाता है। डायबिटीज पेशेंट को तो आलू बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। अगर आप आलू की बहुत अधिक शौकीन है तो आलू को उबालकर और बिना तेल में फ्राई किए इसकी सब्जी बना कर खा सकते हैं। 

एक नॉर्मल साइज आलू के अंदर 30 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं और सिर्फ 4 ग्राम फाइबर होता है। खासतौर से अगर आप कालू को फ्राई करते हैं तो उस केस में आलू का जो स्टार्च कंटेंट है वह और अधिक बढ़ जाता है और भी डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत खतरनाक होता है।

शक्कर कंदी (Sweet Potato)

शकरकंदी यस स्वीट पोटैटो जिसके नाम में ही स्वीट लिखा है शुगर के पेशेंट के लिए नुकसानदायक हो सकती है। हालांकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी लो होता है इससे अचानक से शुगर बढ़ने की समस्या नहीं होती है। अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो धीरे-धीरे आपकी ब्लड शुगर बढ़ सकती है। डायबिटीज की समस्या में शकरकंदी का उपयोग करने से बचना चाहिए। 

Vegetable Juice 

दोस्तों आमतौर पर माना जाता है कि वेजिटेबल जूस डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि कुछ ऐसी सब्जी होती है जो आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकती है। इसलिए जब भी आप वेजिटेबल जूस पीने का विचार करते हैं तो आपको सब्जियों का चयन बहुत सोच समझ कर करना चाहिए। इसके लिए आप अगर डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो जामुन करेला आंवला आदि का रस निकालकर पी सकते हैं। 

गाजर (Carrot)

गाजर के अंदर स्टार्च कंटेंट ज्यादा नहीं होता है लेकिन नेचुरल शुगर इसके अंदर बहुत ज्यादा होती है। इसी वजह से डायबिटीज पेशेंट को गाजर बहुत कम मात्रा में खाना चाहिए। अगर आप ज्यादा मात्रा में गाजर का उपयोग करते हैं तो इससे आपकी ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है जोकि डायबीटिक पेशेंट के लिए खतरनाक हो सकता है। 

चुकंदर और कद्दू

चुकंदर और कद्दू दोनों के ही अंदर शुगर कंटेंट काफी ज्यादा होता है,  कार्बोहाइड्रेट्स भी बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए ज्यादा मात्रा में चुकंदर का उपयोग नहीं करना चाहिए। बिना सोचे समझे चुकंदर और कद्दू का इस्तेमाल करना डायबिटिक पेशेंट के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए इन दोनों सब्जियों का उपयोग भी करने से बचना चाहिए। 

निष्कर्ष:

डायबिटीज को मैनेज करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह समस्या हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियों को जन्म देती है। इस लेख में जिन सब्जियों का उल्लेख किया गया है उनमें नेचुरल शुगर की मात्रा और  कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होते हैं इसलिए इनका उपयोग सोच समझ कर करना चाहिए। हालांकि ऐसा भी नहीं है कि आपको बिल्कुल ही इन सब्जियों को नहीं खाना चाहिए। जरूरी है कि आप अपनी डाइट को बैलेंस रखें। ऐसी सब्जियों और खान-पान का इस्तेमाल अधिक करें जो ब्लड शुगर लेवल को कम करती हैं और जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत लो हो।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *