Mundaka Upanishad PDF Hindi Download – मुण्डक उपनिषद हिंदी में डाउनलोड करें

Mundaka Upanishad PDF Hindi Download - मुण्डक उपनिषद हिंदी में डाउनलोड करें
  • Version 1.0
  • Download 1190
  • File Size 4.4 Mb
  • Create Date अगस्त 22, 2023

Mundaka Upanishad PDF Hindi Download: मुंडक उपनिषद अथर्ववेद के अन्दर मन्त्र भाग में समाहित है । इसमें मुख्यत: तीन मुंडक है एवं प्रत्येक मुण्डक के दो - दो खण्ड है । अगर आप भी मुण्डकोपनिषद पीडीऍफ़ में डाउनलोड करना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आये है फ्री में मुण्डक उपनिषद डाउनलोड करने के लिए । 

यह के काव्य शैली का उपनिषद है जिसमे कुल 64 छंद है जिन्हें मंत्रों के रूप में लिखा गया है । बहुत से यूजर हमें हमारे टेलीग्राम पर Mundaka Upanishad PDF Hindi Download के लिए उपलब्ध करवाने की कह रहे थे । इसलिए आज हमने आप सभी यूजर के लिए स्वदेशी उपचार के इस ऑनलाइन फ्री पीडीऍफ़ स्टोर पर मुण्डक उपनिषद हिंदी में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करवाया है ।

Mundaka Upanishad PDF Hindi Details

उपनिषद का नाम: मुण्डक उपनिषद (मुण्डकोपनिषद) / Mundak Upnishad Hindi

भाग: अथर्ववेद

पब्लिशर: गीता प्रेस गोरखपुर

मुद्रक: घनश्यामदास जालान

मुण्डकोपनिषद में लिखे गए मंत्रों का प्रयोग पूजा या अनुष्ठान में नहीं किया जाता परन्तु इनका अध्यात्मिक महत्व है । ये अध्यात्मिक ज्ञान के शिक्षण और ध्यान आदि के लिए प्रयोग होते हैं । इसमें यहाँ बताया गया है कि यह विद्या ब्रह्मा जी द्वारा अथर्व को दी गई एवं अथर्व से क्रमश: अंगी और भारद्वाज ऋषि को प्राप्त हुई । जब इन अंगीरा मुनि के पास किसी महागृहस्थ शौनकने ने ये पूछा की " महाराज ! एसी कौनसी वास्तु है जिसे किसी एक के जान लेने से सब कुछ का ज्ञान हो जाता है ।" तब महर्षि ने परा और अपरा दो विधाओं का निरूपण किया, जिसके द्वारा ऐहिक और अमुषिक को अनात्म पदार्थों का ज्ञान प्राप्त हुआ ।

इस उपनिषद को आप सम्पूर्ण उपरोक्त दिए गए बटन पर क्लिक करके 'डाउनलोड' कर सकते हैं ।

धन्यवाद ।

This entry was posted in . Bookmark the permalink.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *