अमृतारिष्ट (Amritarishta in Hindi): फायदे, उपयोग, घटक, खुराक एवं औषधि गुण

अमृतारिष्ट (Amritarishta) एक आयुर्वेदिक औषधि है जो प्रमुख रूप से भारत में उपलब्ध है। अमृतारिष्ट हिंदी में “अमृत” या “अमृत अर्क” के रूप में भी जाना जाता है। इस आयुर्वेदिक दवा का उपयोग विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जाता है। मुख्य रूप से यह बुखार, टाइफाइड एवं सर्दी – जुकाम एवं मलेरिया के इलाज के लिए प्रयोग होती है ।

आज के इस लेख में हम आपको अमृतारिष्ट के उपयोग, फायदे, घटक एवं खुराक की जानकारी देंगे । साथ ही आप इस क्लासिकल आयुर्वेदिक औषधि का बाजार मूल्य आदि पता कर सकते हैं ।

Amritarishta

अमृतारिष्ट क्या है? | What is Amritarishta in Hindi

अमृतारिष्ट एक आयुर्वेदिक दवा है जो विभिन्न रोगों के इलाज में उपयोग किया जाता है। इसमें कई जड़ी बूटियों का उपयोग किया जाता है जो इसके उपचारी गुणों के लिए जाने जाते हैं।

यह एक आयुर्वेदिक अरिष्ट है सिरप, गुटिका रूप में उपलब्ध है। अमृतारिष्ट का उपयोग पाचन विकारों, जैसे कि अजीर्ण, गैस, पेट दर्द और अन्य समस्याओं में किया जाता है। यह एक शक्तिशाली औषधि है जो प्राकृतिक तरीके से पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

अमृतारिष्ट का उपयोग कैसे करें?

अमृतारिष्ट को खाली पेट लेने के लिए सुझाया जाता है। इसे शाम को भी ले सकते हैं, लेकिन इसे दिन में कम से कम दो बार लेना चाहिए। अमृतारिष्ट को शीशी में आसानी से उपलब्ध होने के कारण, इसे लेना बहुत ही सरल है।

अमृतारिष्ट के गुण :

अमृतारिष्ट एक गुणवान औषधि है जो कई रोगों के इलाज में मददगार होती है। इस औषधि में कई जड़ी बूटियों और औषधीय पदार्थों का मिश्रण होता है जो इसे एक शक्तिशाली इलाज बनाता है।

 इसमें प्रमुख तत्व शुद्ध जल, घी, शर्करा, द्राक्षा, मधु, जायफल, इलायची, दालचीनी, नागरमोथा, विदंग, अतिबला, वासा, चवक, धतूरा, पिप्पली, शुंठी, अजवाइन, सोमलता, शतावरी, काकमाची, बृंगराज, जीरा, कचन |

अमृतारिष्ट के घटक | Ingredients of Amritarishta

इस शास्त्रोक्त औषधि में निम्न आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का समावेश रहता है । चलिए जानते हैं इसके कम्पोजीशन हर्ब के बारे में :-

  1. अमृता (Giloy)
  2. बिल्व (Bilva)
  3. श्योनाक (Shyonak)
  4. गंभारी (Gambhari)
  5. पाटला (Patala)
  6. अग्निमंथ (Agnimantha)
  7. शालपर्णी (Shalparni)
  8. पृष्णपर्णी (Prishnaparni)
  9. बृहती (Brihati)
  10. गोखरू (Gokharu)
  11. जल (Water)
  12. गुड़ (Jaggery)
  13. प्रक्षेप द्रव्य: श्वेत जीरक, रक्तपुष्प, सप्तचढ़, शुंठी, कालीमिर्च, पिप्पली, नागकेशर, मुस्ता, कुटकी, एवं वत्सबीज

अमृतारिष्ट के फायदे | Benefits of Amritarishta

1. पाचन तंत्र को सुधारता है – अमृतारिष्ट में मौजूद जड़ी बूटियों के प्रभाव से पाचन तंत्र को सुधारा जा सकता है। यह आपके शरीर में पचन क्रिया को स्वस्थ बनाकर आपको एक स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है।

2. अपच और एसिडिटी को कम करता है – अमृतारिष्ट अपच और एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। यह आपको पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाकर आपके शरीर को आराम देता है।

3. श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करता है – अमृतारिष्ट के प्रयोग से श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। यह ब्रोंशाइटिस, अस्थमा जैसी समस्याओं के इलाज में उपयोगी होता है।

4. रक्त संचार को बढ़ावा देना: अमृतारिष्ट रक्त संचार को बढ़ावा देता है जो शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति को बढ़ाता है। इससे शरीर के दुर्बल अंगों को मजबूती मिलती है और स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलती है।

5. आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति: अमृतारिष्ट में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन, फॉलिक एसिड, आयरन, आदि जो खून बढ़ाने, शरीर को ताकत देने और और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

6. फेटल विकास के लिए मदद: अमृतारिष्ट गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल फेटल विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं जो शिशु के संपूर्ण विकास में मदद करते हैं।

7. श्वसन संबंधी समस्याओं में राहत: अमृतारिष्ट श्वसन संबंधी समस्याओं जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, फेफड़ों का संक्रमण आदि के इलाज में मदद करती है।

8. मधुमेह के इलाज में मदद: अमृतारिष्ट मधुमेह के इलाज में भी मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल मधुमेह के रोगी के शरीर को ताकत देते हैं और उनके शरीर को उन्हें ठीक करने में मदद करते हैं।

अमृतारिष्ट के बारे में महत्वपूर्ण बातें

👉अमृतारिष्ट को नियमित रूप से लेने से पहले यह जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अमृतारिष्ट के उपयोग से आप एक स्वस्थ और मजबूत शरीर का आनंद उठा सकते हैं।

👉इसके अलावा, अमृतारिष्ट को सीमित मात्रा में लेना चाहिए ताकि इसके नुकसान के जोखिम को कम किया जा सके। आयुर्वेदिक औषधियों को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी होता है।

👉अगर आप अमृतारिष्ट के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं या अपने स्थानीय आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

👉सामान्य रूप से, अमृतारिष्ट एक सुरक्षित और प्रभावी आयुर्वेदिक औषधि है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती है।

 👉इसके सेवन से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ताकि आप इसे सही मात्रा में ले सकें और इससे होने वाले नुकसान से बच सकें।

क्या बच्चों को अमृतारिष्ट दिया जा सकता है?

अमृतारिष्ट एक आयुर्वेदिक तरल है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बच्चों और वयस्कों में प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं । आप अपने भोजन के बाद दिन में दो बार 10-24 मिली अमृतारिष्ट ले सकते हैं।

मुझे अमृतारिष्ट कब लेना चाहिए?

अमृतारिष्ट तरल/सिरप के रूप में उपलब्ध है। बुखार से राहत पाने के लिए आप 15-20 मिली अमृतारिष्ट या चिकित्सक के निर्देशानुसार ले सकते हैं। इसके स्वाद को थोड़ा कम करने के लिए इसे बराबर मात्रा में गुनगुने पानी में मिलाएं। इसे दिन में एक या दो बार लें, हो सके तो भोजन के बाद ।

अमृतारिष्ट किस के साथ लेना चाहिए?

अमृतारिष्ट एक आयुर्वेदिक दवा है और इसे पानी के साथ लिया जा सकता है। आमतौर पर, अमृतारिष्ट को दिन में दो बार खाली पेट लेना चाहिए और इसे शुष्क स्थान में रखना चाहिए । लेकिन, अमृतारिष्ट लेने से पहले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेना सबसे अच्छा होगा।

अमृतारिष्ट के दुष्प्रभाव क्या है?

अमृतारिष्ट एक आयुर्वेदिक औषधि है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग की जाती है। इसमें कई सक्रिय घटक होते हैं जो कि अलग-अलग संयोजनों में मौजूद होते हैं।

अमृतारिष्ट के दुष्प्रभाव कुछ मामलों में देखे जा सकते हैं जो निम्नलिखित हैं:

  • पेट में गैस और अपच: अमृतारिष्ट खाली पेट लेने से अपच और गैस की समस्या कर सकता है।
  • नींद की समस्या: अमृतारिष्ट का ज्यादा सेवन करने से कुछ लोगों को नींद नहीं आ सकती है।
  • अल्कोहल के साथ न लें: अमृतारिष्ट में अल्कोहल होता है और इसलिए इसे अल्कोहल के साथ लेना बेहतर नहीं होता है।
  • त्वचा रेशेदारी: कुछ लोगों को अमृतारिष्ट का सेवन करने से त्वचा में खुजली, लाल दाने या चकत्ते हो सकते हैं।
  • अल्पविराम: अमृतारिष्ट में मौजूद नकारात्मक प्रभाव अगर किसी व्यक्ति के शरीर में बहुत अधिक हो जाते l

अधिकतम मात्रा में अमृतारिष्ट का सेवन करने से अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। इसलिए, सभी व्यक्ति अमृतारिष्ट का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक  से सलाह लें !

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *